Best Herbs For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये 5 जड़ी बूटियां, आज से ही डाइट में करें शामिल

Herbs For Increasing Immunity: कई लोगों का मानना है कि लॉकडाउन कुछ अच्छी आदतों को बनाने का एक सही समय है, जो आपकी लाइफस्टाइल पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं. इस लॉकडाउन (Lockdown) में सभी ने इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Remedy For Increasing Immunity) तलाशकर बीमारियों को दूर रखने के लिए इम्यूनिटी के महत्व को समझा.

Best Herbs For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये 5 जड़ी बूटियां, आज से ही डाइट में करें शामिल

Best Herbs for Immunity: ये 5 कारगर जड़ी आसानी से बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी, डाइट में करें शामिल

खास बातें

  • कुछ जड़ी बूटियां इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद कर सकती हैं.
  • ये 5 जड़ी बूटियां रोजाना होनी चाहिए आपकी डाइट का हिस्सा.
  • ये औषधियां आसानी से बढ़ा सकती हैं आपकी इम्यूनिटी.

Ayurvedic Herbs For Boosting Immunity: कई लोगों का मानना है कि लॉकडाउन कुछ अच्छी आदतों को बनाने का एक सही समय है, जो आपकी लाइफस्टाइल पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं. इस लॉकडाउन (Lockdown) में सभी ने इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Remedy For Increasing Immunity) तलाशकर बीमारियों को दूर रखने के लिए इम्यूनिटी के महत्व को समझा. इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके (ways To Boost Immunity) कई हैं, लेकिन इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए घेरलू उपाय (Home Remedies For Increase Immunity) और नेचुरल तरीके से बेहतर कुछ नहीं. हमारे आसपास ही इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हर्ब्स (Herbs For Increase Immunity) मौजूद हैं. लोग अब हेल्दी और अच्छी तरह से बैलेंस डाइट का पालन करने के महत्व के बारे में अधिक जानते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ा सकता है.

आम जड़ी बूटियां जो ज्यादातर हमारे घरों में पाई जाती हैं, हमारे इम्यून सिस्टम (Immune Sytem) को मजबूत करने की क्षमता रखती हैं. स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए कई रेसिपी में इन जड़ी-बूटियों को मिलाया जाता है. दैनिक आहार में इन जड़ी बूटियों को शामिल करने के अविश्वसनीय पोषण और औषधीय लाभ मिल सकते हैं. यहां कुछ जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है, जिन्हें खाने में शामिल किया जा सकता है ताकि आप इम्यूनिटी में सुधार (Improve Immunity) कर सकें और बीमारियों से लड़ सकें.

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करेंगी ये कारगर जड़ी बूटियां | These Effective Herbs Boost The Immune System

1. मेंथी (Fenugreek)

एक सामान्य घटक जिसे भारतीय खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है. मेथी के बीज या पाउडर को कई विटामिन और खनिजों से भरा हुआ माना जाता है. जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर मानी जाती है. मेथी आसानी से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल सकती है और कब्ज से भी राहत दिला सकती है.

fenugreek seedsHerbs For Immunity: मेथी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेहतरीन जड़ी बूटियों में से एक मानी जाती है 

2. तुलसी (Tulsi)

तुलसी को औषधीय जड़ी-बूटियों में रानी के रूप में जाना जाता है. यह कई बीमारियों से प्रभावी रूप से लड़ने में मदद कर सकती है. तुलसी की चाय का नियमित सेवन न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ा सकती है बल्कि माइग्रेन और अपच की समस्या से भी राहत दिला सकती है. 

3. पुदीना (Mint)

हरा और ताजा पुदीने की पत्तियां आपके पैलेट को साफ कर सकती हैं. यह जड़ी बूटी पेट को आराम देने में उत्कृष्ट साबित हो सकती है. पुदीने की चाय श्वसन संबंधी बीमारी और कुछ एलर्जी को दूर करने के साथ इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकती है.

mmbjsrg8Herbs For Immunity: पुदीना इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर हो सकता है 

4. धनिये के पत्ते (Coriander Leaves)

धनिया की पत्तियां भोजन का स्वाद कुछ हद तक बढ़ा देती हैं. हालांकि, धनियां में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं. हाई ब्लड लिपिड, दस्त, और अपच से संबंधित समस्याओं को ठीक करने के लिए धनिया के पत्तों के साथ स्वाद वाले व्यंजन प्रभावी हो सकते हैं.

5. स्टेविया (Stevia)

यह तुलसी जड़ी बूटी के परिवार से संबंधित है. स्टीविया उन आवश्यक तेलों में से एक है जिन्हें इत्र और सुगंध में मिलाया जाता है. स्टेविया हमारे इम्यून सिस्टम को बीस करने की क्षमता रखती है साथ ही यह जड़ी बूटी अपच और रक्त के थक्के को ठीक करने के लिए मददगार हो सकती है.

new stevia pic

यह सभी जड़ी बूटियां इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए असरदार मानी जाती हैं. इनका सेवन कर आप आसानी से अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.