Home Remedies For Bloating: ब्लोटिंग और पेट की गैस के लिए कारगर हैं ये 4 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा सूजन से छुटकारा!

Best Natural Bloating Remedies: क्या आप जानते हैं कि अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो आपको ब्लोटिंग (Bloating) से भी भी जूझना पड़ सकता है? अक्सर सूजन और पेट की गैस (Bloating And Stomach Gas) नुकसानदेय हो सकती है. इससे बचाव करना काफी जरूरी है. ब्लोटिंग के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Bloating) काफी कारगर साबित हो सकते हैं. आपको जब भी पेट में सूजन (Stomach Bloating) की समस्या हो तो तुरंत इन 4 घरेलू नुस्खों को अपनाएं...

Home Remedies For Bloating: ब्लोटिंग और पेट की गैस के लिए कारगर हैं ये 4 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा सूजन से छुटकारा!

Best Remedies For Bloating: धीरे-धीरे खाएं और पेट फूलने से बचने के लिए अपने भोजन को ठीक से चबाएं

खास बातें

  • पेट की सेहत सुधारने के लिए डाइट में प्रोबायोटिक्स शामिल करें.
  • आंत को हेल्दी रखकर पाचन में सुधार किया जा सकता है.
  • सूजन, पेट की गैस के लिए यहां बताएं गए घरेलू नुस्खे हैं कमाल!

Best Home Remedy For Bloating And Gas: ब्लोटिंग से आपको अपना पेट फूला हुआ महसूस होता है. साथ ही इससे पेट में दर्द (Stomach Pain) और गैस की भी समस्या हो जाती है. ब्लोटिंग (Bloating) सबसे आम अपच समस्याओं में से एक है जिसका कई लोग सामना करते हैं. भोजन को ठीक से न चबाना, जल्दी-जल्दी खाना और अधिक भोजन करना, पेट फूलने (Flatulence) के कुछ बड़े कारण हैं. क्या आप जानते हैं कि अगर आपको कब्ज की समस्या (Constipation Problem) है, तो आपको ब्लोटिंग (Bloating) से भी भी जूझना पड़ सकता है? अक्सर सूजन और पेट की गैस (Bloating And Stomach Gas) नुकसानदेय हो सकती है. इससे बचाव करना काफी जरूरी है. पेट की समस्याओं के लिए घरेलू नुस्खे कमाल हो सकते हैं. हाल ही में आईजीटीवी में, पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने बताया कि कैसे 70 से 80% महिलाओं को सूजन का अनुभव होता है.

यह स्थिति पाचन तंत्र में मांसपेशियों के संचलन में अधिक गैस बनने या गड़बड़ी के कारण होती है. अपने वीडियो में, अग्रवाल कुछ ऐसी कारगर टिप्स बताती हैं जिससे पेट की सूजन को जल्दी से कम (Quickly Reduce Stomach Bloating) किया जा सके. ब्लोटिंग से बचाव करना काफी जरूरी है. ब्लोटिंग के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Bloating) काफी कारगर साबित हो सकते हैं. आपको जब भी पेट में सूजन (Stomach Bloating) की समस्या हो तो तुरंत इन गए इन 4 घरेलू नुस्खों को अपनाएं. कई लोग सवाल करते हैं कि पेट की सूजन को कैसे कम करें (How To Reduce Abdominal Bloating) या पेट की गैस का तुरंत इलाज क्या है? अगर आप भी इन सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो ब्लोटिंग के लिए यहां बताए गए कारगर उपायों को आजमाएं...


जल्दी और प्रभावी ढंग से सूजन कम करने के शानदार टिप्स | Great Tips To Reduce Bloating Quickly And Effectively

1. ज्यादा खाना न खाएं

भोजन के बीच लंबे गैप की वजह से लोग अधिक भोजन कर लेते हैं. ओवरईटिंग से बचने का एक प्रभावी तरीका है थोड़े-थोड़े समय में खाते रहना. हर दो घंटे में कुछ न कुछ खाएं, लेकिन इसकी मात्रा कम होनी चाहिए. यह तरीका एक बार में खाने की मात्रा को काफी कम कर देगा और सूजन और एसिडिटी से भी आपको बचा सकता है.

2id66sg8Home Remedies For Bloating: पेट फूलने की समस्या से निजात पाने के लिए ज्यादा खाने से बचें

2. धीरे-धीरे खाएं और अपने भोजन को ठीक से चबाएं

ये दोनों आदतें भोजन के बेहतर पाचन में मदद कर सकती हैं. यह दिमाग से खाने का एक हिस्सा है, जहां आप धीरे-धीरे भोजन करके और इसे ठीक से चबाकर अपने भोजन का आनंद लेते हैं. यह सूजन को रोकने और कम करने का एक प्रभावी तरीका भी है. इसके अलावा अपने दिमाग को केवल भोजन पर ध्यान केंद्रित करते हुए खाएं. टीवी या अपने फोन या किसी अन्य चीजों को देखते हुए खाने से बचें.

3. अपने आहार में प्रोबायोटिक्स शामिल करें

दही, किम्ची और कोम्बुचा जैसे खाद्य पदार्थों में प्रोबायोटिक्स आंत को स्वस्थ बैक्टीरिया प्रदान करते हैं और पेट के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं. एक स्वस्थ आंत बेहतर पाचन और निश्चित रूप से सूजन को कम करने में फायदेमंद होते हैं. अपने सुबह का नाश्ते में एक कोटोरी दही को जरूर शामिल करें ताकि आप कब्ज और ब्लोटिंग से बचे रहें.

3gph7h6gHome Remedies For Bloating: दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं

4. कब्ज को नजरअंदाज न करें

अगर आप कब्ज से जूझ रहे हैं, तो यह काफी संभावना है कि आप भी अक्सर पेट को फूला हुआ महसूस करेंगे. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और फाइबर युक्त आहार लें. नियमित रूप से व्यायाम करें. ये सभी तरीको आपको कब्ज के साथ सूजन से भी छुटकारा दिलाने में काफी कारगर हो सकते हैं. आप अपनी दिनचर्या को इसी तरह से बना सकते हैं, जिससे आपका पाचन हमेशा हेल्दी रहे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपनी डाइट में सभी खाद्य समूहों सहित एक सक्रिय और स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना और शुगर युक्त खाद्य पदार्थों और पेय के सेवन से बचना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.