खाली पेट इस एक पौधे की पत्तियों का पानी पीने से मजबूत होगा इम्यून सिस्टम, मिलेंगे ये 7 कमाल के फायदे!

Boost Immunity Naturally: हमारे पास एक ऐसा पौधा है जो न सिर्फ इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ सकता है बल्कि कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है. तुलसी के फायदे (Benefits Of Basil) कई हैं, इसका सेवन करने का तरीका पता होना काफी जरूरी है. तुलसी के फायदे सिर्फ सर्दी-जुकाम तक ही सीमित नहीं बल्कि इस औषधीय पौधे के और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं. खाली पेट तुलसी का पानी (Empty Basil Water) पीने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं.

खाली पेट इस एक पौधे की पत्तियों का पानी पीने से मजबूत होगा इम्यून सिस्टम, मिलेंगे ये 7 कमाल के फायदे!

Basil Water Benefits: खाली पेट तुलसी का पानी स्वास्थ्य को कई शानदार फायदे दे सकता है

खास बातें

  • खाली पेट इस एक चीज का पानी पीने से बढ़ेगी इम्यूनिटी.
  • पाचन को बेहतर करने के साथ मिलेंगे कई और स्वास्थ्य लाभ.
  • जानें कैसे बनाएं इस कमाल के पौधे की पत्तियों का पानी.

Basil Water Health Benefits: हमारे पास एक ऐसा पौधा है जो न सिर्फ इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ सकता है बल्कि कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है. तुलसी के फायदे (Benefits Of Basil) कई हैं, इसका सेवन करने का तरीका पता होना काफी जरूरी है. तुलसी के फायदे सिर्फ सर्दी-जुकाम तक ही सीमित नहीं बल्कि इस औषधीय पौधे के और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं. सुबह खाली पेट तुलसी का पानी (Empty Basil Water) पीने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. खाली पेट तुलसी का पानी न सिर्फ पाचन को बढ़ावा दे सकता है बल्कि नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी को बूस्ट करने (Boost Immunity Naturally) के लिए भी फायदेमंद है. तुलसी हाइपरटेंशन और हाई ब्लडप्रेशर (High Blood Pressure) के लिए फायदेमंद मानी जाती है. साथ ही तुलसी ब्लड शुगर (Tulsi For Blood Sugar) के लिए काफी लाभकारी मानी जाती है. ब्लड शुगर कंट्रोल होने से डायबिटीज (Diabetes) भी नियंत्रित हो सकता है.

कई शोधों में सामने आया है कि तुलसी की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल (Anti Bacterial), एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेट्री (Anti-inflammatory) गुण पाए जाते हैं. तुलसी कई रोगों को दूर करने और शरीर की इम्‍यूनिटी (Immunity) बढ़ाने में भी बड़ी कारगर होती है. यह पौधा शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ बैक्‍टीरिया और वायरल इंफेक्‍शन से लड़ता है. यहां जानें रोजाना सुबह तुलसी का पानी पीने के कई स्वास्थ्य लाभ...

सुबह तुलसी का पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Drinking Basil Water In The Morning

1. इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर

खाली पेट तुलसी के पानी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है. तुलसी इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद मानी जाती है. प्रतिदिन तुलसी की चाय पीने से आलस्य, निराशा, सिरदर्द, शरीर की ऐंठन या अकड़न समस्याएं से भी छुटकारा मिल सकता है. कमजोर इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए तुलसी के पानी का सेवन कर सकते हैं.

l3uojl0oBasil Water Health Benefits: रोजाना सुबह तुलसी का पानी पीने से मजबूत होगा इम्यून सिस्टम.

2. डिटॉक्स करने में फायदे 

तुलसी के पानी के फायदों में एक फायदा शरीर को डिटॉक्स करने  भी है. हमारे शरीर में टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं जिनकी सफाई करना जरूरी होता है. रोजाना सुबह तुलसी का पानी पीने से आपके शरीर की गंदगी दूर हो सकती है. तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होने से यह पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. 

3. वजन घटाने घटाने में लाभदायक 

सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीने से आपका मोटापा तेजी से कम हो सकता है. वजन घटाने के लिए आप तुलसी के पानी का रोजाना सेवन कर सकते हैं. इससे आपके पेट की चर्बी भी कम हो सकती है. तुलसी का पानी सिर्फ अतिरिक्त चर्बी को ही कम करने में मदद कर सकता है. नॉर्मल लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं. 

4. फ्लू से बचाव में भी असरदार

बुखार या फ्लू होने पर तुलसी के पत्तों को काली मिर्च, सौंठ तथा चीनी के साथ पानी में उबालकर पीने से बुखार और इस तरह की अन्य समस्याओं में आराम मिलता है। तुलसी के प्रयोग से मलेरिया बुखार का खतरा भी कम हो सकता है. तुलसी का पानी स्वास्थ्य को कई शानदार फायदे दे सकता है.

h0u5uq3oBoost Immunity Naturally: फ्लू और वायरल की समस्याओं को भी दूर रख सकता है तुलसी का पानी 

5. सांस से जुड़ी बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद

तुलसी की पत्तियों में कई एंटिऑक्सिडेंट् और मिनरल्स होने से यह आपको सांस से जुड़ी बीमारियों से दूर रखने में फायदेमंद हो सकते हैं. तुलसी की पत्तियों का पानी पीने से आपके सीने में बलगम, सांस की परेशानी, खांसी, टॉन्सिल, गले की खराश, फेफड़ों का कैंसर जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है. तुलसी में एंटी-एलर्जिक गुण भी मौजूद होते हैं.

6. ब्लड शुगर के लिए तुलसी है कमाल!

तुलसी ब्लड शुगर के साथ डायबिटीज में भी फायदेमंद हो सकती है. रोजाना तुलसी के पत्तों के पानी का सेवन करने ब्लढ शुगर कंट्रोल हो सकता है. तुलसी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज में लाभकारी हो सकते हैं.

7. किडनी की पथरी में असरदार है तुलसी

तुलसी के पत्तियों का पानी पीने से किडनी की पथरी से छुटकारा पाया जा सकता है. तुलसी के पत्तों को गरम पानी में डालकर उसका सारा अर्क निकाल लीजिए. इसके बाद उसमें एक चम्‍मच शहद मिलाकर रोजाना पीने से घर पर ही कीडनी की पथरी में राहत मिल सकती है.

ऐसे बनाएं तुलसी का पानी | How To Make Basil Water

एक बर्तन में तुलसी की साफ पत्तियों को धोनें के बाद डालें. बर्तन में पानी डाले और 5 मिनट तक उबालें. उबले हुए पानी को गुनगुना करने के बाद पी लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.