Bottle Gourd Benefits: रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पीने से घटेगी पेट की चर्बी, Diabetes में ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल!

Bottle Gourd Juice Benefits: लौकी का जूस पेट की चर्बी के लिए (Gourd Juice For Belly Fat) रामबाण साबित हो सकता है. साथ ही लौकी का जूस डायबिटीज में (Bottle Gourd Juice In Diabetes) भी फायदेमंद माना जाता है. लौकी उन फूड्स में एक है जो आपके वजन घटाने (Weight Loss) और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए जाने जाते हैं.

Bottle Gourd Benefits: रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पीने से घटेगी पेट की चर्बी, Diabetes में ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल!

Bottle Gourd Juice For Weight Loss: वजन घटाने के लिए कारगर हो सकता है एक गिलास लौकी का जूस!

खास बातें

  • लौकी के जूस में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है.
  • लौकी का जूस वजन घटाने के साथ डायबिटी में भी देता है फायदे!
  • रोजाना करें लौकी के जूस का सेवन, जानें लौकी का जूस बनाने की विधि.

Bottle Gourd For Weight Loss: वजन घटाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं, ताकि एक फिट बॉडी पाई जा सके, लेकिन आपके पास लौकी (Bottle Gourd) जैसी चीज होने के बाद भी आप वजन घटाने के उपायों (Weight Loss Remedies) के बारे में सोचते रहे हैं. क्या आप जानते हैं कि वजन घटाने के लिए लौकी की जूस (Bottle Gourd Juice For Weight Loss) सबसे ज्यादा असरदार हो सकता है. लौकी की न सिर्फ सब्जी बनाई जाती है बल्कि लौकी का जूस पीकर आप पेट की चर्बी (Belly Fat) भी घटा सकते हैं. हमेशा घर पर रहने और शारीरिक रूप से एक्टिव न रहने से हमारा वजन तेजी से बढ़ने लगता है और बॉडी फैट (Body Fat) में भी तेजी आ जाती है. इससे हमारा शरीर न तो दिखने में अच्छा लगता है और ही हेल्दी रहता है.

मोटापा कई बीमारियों का कारण बन जाता है. वजन बढ़ने से हम आत्मविश्वास भी खो देते हैं. अगर आप भी हमेशा फिट रहना चाहते हैं तो गर्मियों के इस मौसम में लौकी का जूस (Bottle Gourd Juice) पिएं. घिया या लौकी लगभग सभी जगह मिलने वाली एक आम सब्‍जी है. न सिर्फ लौकी की सब्‍जी पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है, बल्कि लौकी का जूस आपके वजन घटाने में मददगार हो सकता है. लौकी के जूस के फायदे (Bottle Gourd Juice Benefits) जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे! लौकी का जूस पेट की चर्बी के लिए (Gourd Juice For Belly Fat) रामबाण साबित हो सकता है.

लौकी का जूस डायबिटीज में (Bottle Gourd Juice In Diabetes) भी फायदेमंद माना जाता है. लौकी उन फूड्स में एक है जो आपके वजन घटाने और ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने के लिए जाने जाते हैं. शुरुआत में लौकी के जूस को हफ्ते में 3 दिन पी सकते हैं. इसके साथ ही एक्सरसाइज करने से आपको अपने शरीर में खुद बदलाव दिखने लगेगा! 

लौकी का जूस कैसे घटाता है वजन | How Bottle Gourd Juice Reduces Weight

कुछ फूड्स होते हैं जिनका सेवन कर वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है. यह फूड्स हर सीजन में मौजूद होते हैं. गर्मियों का सीजन भी वजन घटाने के अनुकूल है. वजन को तेजी से कंट्रोल करने के लिए लौकी का जूस काफी कारगर हो सकता है. लौकी में मौजूद विटामिन बी, पानी और फाइबर मिलकर आपके शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाते हैं और पाचन तंत्र को सक्रिय करते हैं. यह आपकी भूख को कंट्रोल करने और कब्ज संबंधी समस्याओं को कम करने में भी मदद करता है. ये कारण वजन घटाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं.

0dc1qetoBottle Gourd For Weight Loss: वजन को तेजी से कम करने में लौकी का जूस काफी फायदेमंद माना जाता है

शायद बहुत से लोगों को यह सुनकर यकीन न हो कि लौकी का जूस वजन घटाने में रामबाण साबित हो सकता है. अगर हफ्ते में 3 दिन लौकी का एक गिलास जूस का सेवन किया जाए और रोजाना एक्सरसाइज की जाए तो आपको कुछ ही दिनों में असर दिखने लग सकता है. लौंकी में विटामिन बी के अलावा, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. जो वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. 

डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल है लौकी का जूस | Bottle Gourd Juice Is Amazing For Diabetes Patients

लौकी एक ऐसी सब्जी है, जिसमें काफी मात्रा में पानी और फाइबर होता है. इसलिए ये डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे हेल्दी सब्जी मानी जाती है. लौकी में कार्ब्स की मात्रा बिल्कुल नहीं होती है इसलिए डायबिटीज रोगियों के लिए लौकी का जूस फायदेमंद हो सकता है. लौकी का जूस पीने से ब्लड शुगर को कंट्रो में रखा जा सकता है. लौकी आपकी नींद में सुधार कर सकती है. लौकी का जूस शरीर में इंसुलिन लेवल को मेनटेन रखने और ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है. 

abtupkpBottle Gourd Juice For Diabetes: लौकी का जूस ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकता है

कैसे बनाएं लौकी का जूस? | How To Make Bottle Gourd Juice?

- लौकी का जूस बनाने के लिए आप 1 या 2 ताजी लौकी लें और उसे मीडियम टुकड़ों में काट लें.
- अब आप कटे हुए टुकड़ों को जूसर में डालें और लौकी का रस निकाल लें. 
- इस ताजे लौकी के रस में आप एक चम्‍मच नींबू का रस, दालचीनी और हल्‍का काला नमक मिलाकर सेवन करें.
- ऐसा आप हर रोज करें, इससे आपको ब्‍लड शुगर भी कंट्रोल रहेगा और वजन घटाने में भी आपको मदद मिलेगी.

लौकी के जूस के स्वास्थ्य लाभ | Bottle Gourd Juice Health Benefits

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

1. सनटैन से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद.
2. कब्ज से दिलाए राहत
3. शरीर को डिटॉक्स करने में.
4. हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में लाभदायक.
6. लीवर की सूजन दूर करें में असरदार.
7. लौकी का जूस बालों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.
8. लौकी का जूस स्किन को ग्लो दे सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.