Pistachios For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल कर सकता है पिस्ता, एक्सपर्ट ने बताया इसके पीछे का राज!

Best Nuts For Diabetics: नट्स कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं. पिस्ता डायबिटीज के अनुकूल होता है जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. पिस्ता डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करता है? यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए. डायबिटीज डाइट में पिस्ता (Pistachio In Diabetes Diet) को शामिल कर ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

Pistachios For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल कर सकता है पिस्ता, एक्सपर्ट ने बताया इसके पीछे का राज!

Pistachio For Diabetic: पिस्ता प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो डायबिटीज को कंट्रोल कर सकता है

खास बातें

  • हेल्दी डाइट लेने से डायबिटीज को मैनेज किया जा सकता है.
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए पिस्ता और बादाम जैसे मेवे फायदेमंद होते हैं.
  • डायबिटीज रोगियों को मध्यम मात्रा में पिस्ता का सेवन करने से होगा फायदा!

Pistachios For Diabetes: हेल्दी डाइट से डायबिटीज को प्रभावी ढंग से कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज (Diabetes) से जुड़ी जटिलताओं से लड़ने के लिए ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. अपनी डाइट में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है. सूखे मेवे और नट्स पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं. डायबिटीज के लिए नट्स (Nuts For Diabetes) काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इनमें भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए पिस्ता (Pistachio To Control Blood Sugar Level) काफी कारगर हो सकता है. डायबिटीज में खानपान को लेकर काफी सतर्क रहने की जरूरत होती है. 

डायबिटीड डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करें. डायबिटीज रोगियों के लिए पिस्ता (Pistachio for diabetics) किसी रामबाण से कम नहीं है. आवश्यक पोषक तत्वों और सूक्ष्म पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए हर दिन एक निश्चित मात्रा में नट्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. पिस्ता एक सुपर हेल्दी नट है (Pistachio Is A Super Healthy Nut) जो मधुमेह के अनुकूल है. अगर पिस्ता का सही मात्रा में सेवन किया जाए तो पिस्ता ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए पिस्ता है कमाल | Pistachio Is Amazing To Control Blood Sugar Level

ग्लाइसेमिक इंडेक्स ब्लड शुगर लेवल के उतार-चढ़ाव के लिए जिम्मेदार होता है. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index) वाले खाद्य पदार्थ डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं. पिस्ता में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो इसे डायबिटीज रोगियों के लिए सुरक्षित बनाता है. अध्ययनों में यह भी कहा गया है कि पिस्ता खाने से ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है.

pj2rll88Pistachios For Diabetics: पिस्ता हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है

डॉ. माइक रसेल जो एक पोषण विशेषज्ञ हैं, ने एक ऑनलाइन पैनल चर्चा में बताया, "एक डायबिटिक को पिस्ता के सेवन के बाद ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि का अनुभव नहीं होगा. भोजन से पहले पिस्ता खाने से आपके शरीर द्वारा ग्रहण किए गए भोजन की प्रतिक्रिया भी नियंत्रित हो सकती है."

पिस्ता खाने के अन्य फायदे | Benefits Of Eating Pistachios

डॉ. रसेल का कहना है कि "पिस्ता एक हेल्दी स्नैक है. यह बच्चों के लिए भी फायदेमंद है. यह प्रोटीन से भरा होता है, जो इसे शाकाहारियों के लिए पौधों पर आधारित प्रोटीन का उपयुक्त स्रोत बनाता है. पिस्ता को मॉडरेशन में खाने से आप हेल्दी वेट बनाए रख सकते हैं." 

पिस्ता ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित कर सकता है. ये लाभ समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं.

पिस्ता का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में फायदा हो सकता है. पिस्ता में विटामिन ए और आयरन मौजूद होता है. एक वैज्ञानिक शोध के मुताबिक यह बताया गया है कि विटामिन ए और आयरन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बना सकते हैं.

हालांकि, किसी भी चीज की अधिकता खराब है. आप अपनी डायबिटीज डाइट में में पिस्ता जोड़ सकते हैं, लेकिन सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें. आपकी स्थिति की गंभीरता के अनुसार आपको कितने नट्स का सेवन करना चाहिए, यह जानने के लिए आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अमेरिकी पिस्ता उत्पादकों द्वारा आयोजित ऑनलाइन पैनल चर्चा से इनपुट्स)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.