Diabetes से हैं परेशान? ब्लड शुगर लेवल और वजन को कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें ये 5 कारगर व्यायाम!

Best Exercise For Diabetes: नियमित रूप से व्यायाम करना काफी जरूरी है. खासकर अगर आप डायबिटीज (Diabetes) से बचना चाहते हैं तो आपको रोजाना एक्सरसाइज (Exercise) करने की जरूरत है. डायबिटीज रोगियों के लिए व्यायाम (Exercise For Diabetes Patients) काफी कारगर साबित हो सकते हैं इससे न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रखा जा सकता है बल्कि बढ़ते वजन को भी रोका जा सकता है.

Diabetes से हैं परेशान? ब्लड शुगर लेवल और वजन को कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें ये 5 कारगर व्यायाम!

Best Exercise For Diabetes: डायबिज को कंट्रोल करने के साथ वजन को कम करने के लिए कमाल हैं ये व्यायाम!

खास बातें

  • डायबिटीज में शारीरिक तौर पर एक्टिव रहना काफी जरूरी है.
  • घर इन 5 व्यायामों को कर ब्लड शुगर लेवल को कर सकते हैं कंट्रोल.
  • ये एक्सरसाइज डायबिटीज के साथ बढ़ते वजन को भी करेंगी कंट्रोल.

Effective Exercise For Diabetes: डायबिटीज में एक हेल्दी लाइफस्टाइल होना जरूरी है. ज्यादातर लोग एक्सरसाइज (Exercise) करने से बचते हैं, लेकिन ब्लड शुगर लेवल के लिए एक्सरसाइज (Exercise Blood Sugar Level) करना काफी जरूरी है. अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल (Control Diabetes) करना चाहते हैं तो आपको अपनी लाइफस्टाइल को बदलना ही होगा. डायबिटीज रोगियों के लिए व्यायाम (Exercise For Diabetes Patients) करना काफी जरूरी है. इससे न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control BLood Sugar Level) में रखा जा सकता है बल्कि वजन को बढ़ने से रोकने में भी मदद मिल सकती है. चल रहे कोरोनोवायरस लॉकडाउन ने न सिर्फ हमारी व्यायाम की आदतों को प्रभावित किया है बल्कि हमारी लाइफस्टाइल को बदल दिया है, लेकिन, आपको वायरस के प्रसार को रोकने के लिए घर पर रहने के दौरान अपने परिवार के साथ शारीरिक रूप से एक्टिव रहने के तरीके खोजने चाहिए.

स्वस्थ, खुशहाल जीवन जीने के लिए शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण है. सक्रिय रहने से आपको दिन भर खाने से मिलने वाली कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलेगी, शरीर पर एक्स्ट्रा चर्बी (Body Fat) जमा नहीं होगी और टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes), हार्ट डिजीज और कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं.

नियमित रूप से व्यायाम करना जरूरी है खासकर तब आप मधुमेह की बीमारी (Diabetes Disease) से काफी लंबे समय से जूझ रहे हों. यह आपके ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर के स्तर को कम कंट्रोल में रख सकता है साथ ही, वजन को नियंत्रित करने, आपकी ऊर्जा को बढ़ाने, तनाव को दूर करने के साथ बेहतर नींद लेने में भी मददगार हो सकता है. डायबिटीज रोगियों के लिए व्यायाम (Exercise For Diabetes Patients) काफी कारगर साबित हो सकते हैं इससे न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) किया जा सकता है बल्कि में रखा जा सकता है बल्कि बढ़ते वजन को भी रोका जा सकता है. यहां कुछ बेहतरीन घरेलू व्यायाम दिए गए हैं जिनको रोजाना करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

abtupkp

Exercise For Diabetes: ये 5 एक्सरसाइज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में कारगर! 

डायबिटीज रोगियों के लिए ये हैं सबसे अच्छी एक्ससाइज | These Are The Best Exercises For Diabetes Patients

ये 5 एक्सरसाइज डायबिटीज रोगियों को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं. साथ ही वजन बढ़ने से रोकने के लिए भी ये कारगर हो सकती हैं.


1. सीढ़ियां चढ़ना (Climb Stairs)

यह एक महान गतिविधि है जिसे आसानी से अपनी दैनिक जीवन शैली में लागू किया जा सकता है. सीढ़ियां चढ़ना कैलोरी बर्न करने, मांसपेशियों को टोन बनाने और वजन को नियंत्रित करने का एक स्वस्थ और सरल तरीका है. यह आपके दिल और फेफड़ों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. साथ ही माना जाता है कि खाना खाने के बाद सीढ़ियां चढ़ने से आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

2. डांस करना (Dance)

डायबिटीज रोगियों के लिए डांस एक महान गतिविधि है. डांस करने से आपके पूरे शरीर की कसरत हो जाती है. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने, कैलोरी को बर्न करने, अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी डांस मदद कर सकता है. यह आपके दिल के लिए भी बहुत अच्छा व्यायाम माना जाता है. कैलोरी जलाने, वजन घटाने को बढ़ावा देने, तनाव को कम करने, ब्लड शुगर को कम करने और लचीलेपन में सुधार के लिए रोजाना डांस का अभ्यास करें.

8peoukagExercise For Diabetes: घर पर डांस करके भी डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है 

3. बाइक (Bike)

चाहे आप एक स्थिर बाइक या ट्रेल राइडिंग का उपयोग कर रहे हों, दिन में ३० मिनट ३० बार बाइक चलाना कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है - यह आपको अपना वजन कम करने में मदद कर सकता है. साथ ही आपके हृदय की दर को कम करने और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकती है. यह एक्सरसाइज घुटनों और दूसरे जोड़ों के लिए भी कमाल हो सकती है.

4. ताई ची (Tai Chi)

यह प्राचीन चीनी कला ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने, मांसपेशियों की शक्ति बढ़ाने, संतुलन और लचीलेपन में सुधार करने के लिए की जाती है. व्यायाम का यह रूप मन और शरीर को आराम देने के लिए उपयोगी मानी जाती है. यह एक कोमल व्यायाम है जो तनाव कम कर आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है.

tai chi health benefits

5. बागवानी (Gardening)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज वाले लोगों के लिए बागवानी एक अद्भुत गतिविधि है, जिससे उन्हें व्यायाम की दैनिक खुराक मिलती है. आप उठा रहे हैं, खोद रहे हैं, झुक रहे हैं, छंटाई कर रहे हैं और खींच रहे हैं, ये सभी हड्डियों को मजबूत बनाने, मांसपेशियों को मजबूत करने और टोन करने में मदद कर सकते हैं. अपना बगीचा होने का मतलब है कि आप फाइबर, पोषक तत्वों और अन्य आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट से भरे अपने गैर-स्टार्च वाले फलों और सब्जियों का आनंद ले रहे हैं, जो रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.