Chia Seeds Side Effects: फायदे ही नहीं, ये गंभीर नुकसान भी देते हैं चिया सीड्स, इन दो लोगों को रखना चाहिए खास ध्यान!

Side Effects Of Chia Seeds: अगर आप चिया सीड्स के फायदों के साथ चिया सीड्स खाने के साइड इफेक्ट्स (Side Effects Of Eating Chia Seeds) के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. कम ही लोग जानते हैं कि चिया के बीज आपके शरीर को कैसे नुकसान पहुंचा सकते हैं. (Disadvantages Of Chia Seeds) इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इनका सेवन सावधानी से करें.

Chia Seeds Side Effects: फायदे ही नहीं, ये गंभीर नुकसान भी देते हैं चिया सीड्स, इन दो लोगों को रखना चाहिए खास ध्यान!

Side Effects Of Chia Seeds: चिया सीड्स का सेवन करने से आपको पाचन संबंधी दिक्कत हो सकती है

खास बातें

  • चिया के बीजों को कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है.
  • अधिक मात्रा में सेवन करने से चिया के बीज नुकसान भी दे सकते हैं.
  • यहां जानें चिया सीड्स का सेवन करने से होने वाले नुकसान.

Disadvantages Of Chia Seeds: हालांकि चिया सीड्स ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित हैं, लेकिन अगर आप चिया सीड्स के फायदों के साथ चिया सीड्स के साइड इफेक्ट्स (Side Effects Of Chia Seeds) के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. कई लोग चिया सीड्स का उपयोग तरह-तरह की रेसिपी बनाने में करते हैं. इसके साथ ही वजन घटाने के लिए भी चिया सीड्स (Chia Seeds For Weight Loss) का सेवन काफी कारगर माना जाता है. कम ही लोग जानते हैं कि चिया के बीज आपके शरीर को कैसे नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इनका सेवन सावधानी से करें. खाना पकाने या बेकिंग के समय ये चिया सीड्स के गेलिंग गुण उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन इनमें असुरक्षित होने की संभावना होती है, क्योंकि चिया बीज (Chia Seeds)  आसानी से सूज सकता है और गले में दर्ज हो सकता है.

यह आपके पाचन तंत्र को भी प्रभावित कर सकते हैं. हमेशा ध्यान रखें कि आप उन्हें खाने से पहले कम से कम 5-10 मिनट के लिए भिगोएं. निगलने में कठिनाई वाले लोगों को चिया का सेवन करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत होती है. इसके साथ ही कुछ लोग जो दवाएं ले रहें हैं उन्हें भी चिया सीड्स का सेवन सावधानी से करना चाहिए. यहां चिया सीड्स के नुकसानों के बारे में बताया गया है...

चिया सीड्स से होने वाले नुकसान | Disadvantages Of Consuming Chia Seeds

1. चिया सीड्स से एलर्जी हो सकती है

कुछ लोगों को चिया बीज खाने के बाद एलर्जी की प्रतिक्रिया का अनुभव हो सकता है, हालांकि यह असामान्य है. खाद्य एलर्जी के लक्षणों में उल्टी, दस्त और होंठ या जीभ की खुजली शामिल हो सकती है. गंभीर मामलों में, फूड एलर्जी भी एनाफिलेक्सिस का कारण बन सकती है. कई बार स्थिति सांस लेने में कठिनाई और गले और छाती में जकड़न का कारण बनती है.

suf82rkgDisadvantages Of Chia Seeds: चिया सीड्स का सेवन हमेशा भिगोकर ही करें

2. पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं

एक हाई फाइबर सामग्री का सेवन पेट के दर्द, गैस और सूजन जैसे नकारात्मक पाचन लक्षणों से जुड़ा हो सकता है. इंफ्लेमेटरी आंत्र रोगों वाले लोगों को इंफ्लेमेटरी के दौरान अपने फाइबर सेवन को सीमित करने की जरूरत हो सकती है. ज्यादा फाइबर का सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं.

चिया के बीजों का किसी तरल चीज में मिलने के बाद वजन बढ़ जाता है. अगर आप उन्हें खाने से पहले नहीं भिगोते हैं, तो वे शरीर में फूल सकते हैं और आपके श्वसन तंत्र में रुकावट पैदा कर सकते हैं. कई बार चिया सीड्स गले और छाती में सूजन का कारण बनते हैं.

3. कई दवाओं के साथ हैं नुकसानदायक

चिया सीड्स खाने के कारण कुछ दवाओं के साथ रिएक्शन हो सकता है. जबकि चिया बीज ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित हैं, अगर आप ब्लड शुगर या ब्लड प्रेशर की दवाइयां ले रहे हैं तो आप चिया सीड्स के अपने सेवन को कम कर सकते हैं.

डायबिटीज की दवाओं के साथ

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि चिया बीज ब्लड शुगर लेवल को काफी कम कर सकता है. चिया के बीज में फाइबर की उच्च मात्रा के कारण यह संभव है, जो रक्त में शर्करा के अवशोषण को धीमा कर देता है और रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है. ज्यादातर मामलों में, मध्यम मात्रा में चिया बीज खाने से डायबिटीज वाले लोगों को अपने ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

gbgh4tfoDisadvantages Of Chia Seeds: डायबिटीज की दवाओं के साथ चिया के बीजों का सेवन न करें

ब्लड प्रेशर की दवाएं

ब्लड शुगर कम करने के अलावा, चिया बीज रक्तचाप को कम करने में प्रभावी माने जाते हैं. लेकिन सीमित मात्रा में सेवन न करने से आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि चिया के बीजों में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है. जो लोग रक्त को पतला करने के के लिए दवा ले रहें हैं और वह चिया के बीज खाते हैं तो इससे उच्च दाब कम हो सकता है.


चिया के बीज अत्यधिक पौष्टिक होते हैं. अधिकांश लोग एक इन्हें एक हेल्दी डाइट में शामिल कर सकते हैं. हालांकि, मॉडरेशन में सेवन करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि बहुत अधिक खाने से दुष्प्रभाव हो सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.