Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Holi 2020 and Coronavirus: होली और कोरोना वायरस का खतरा? Doctor ने बताए सेफ होली के 10 ट‍िप्‍स

Holi 2020 and Coronavirus Prevention: तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) की दहशत को देखते हुए अटकलें लगाई जा रही हैं कि होली पर कोरोनावायरस का प्रकोप (Coronavirus Outbreak On Holi) बढ़ सकता है, क्योंकि होली पर लोग एक जगह पर जमा होते हैं साथ ही बढ़े पैमाने पर पानी का भी इस्तेमाल किया जाता है

Holi 2020 and Coronavirus: होली और कोरोना वायरस का खतरा? Doctor ने बताए सेफ होली के 10 ट‍िप्‍स

Coronavirus Precautions: होली 2020 (Holi 2020) के मौके पर डॉक्‍टर से जानें कि किन बातों का रखें ध्‍यान.

Holi 2020 and Coronavirus Prevention: तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) की दहशत को देखते हुए अटकलें लगाई जा रही हैं कि होली पर कोरोनावायरस का प्रकोप (Coronavirus Outbreak On Holi) बढ़ सकता है, क्योंकि होली पर लोग एक जगह पर जमा होते हैं साथ ही बढ़े पैमाने पर पानी का भी इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में सर्दी-जुकाम (Cold And Cough) होने का ज्यादा खतरा रहता है और कोरोना वायरस का संक्रमण (Coronavirus Infection) ऐसे लोगों को सबसे पहले इफेक्ट कर सकता है. इस बात में कितनी सच्चाई है कि 2020 की होली पर कोरोना वायरस खतरनाक हो सकता है और होली पर कोरोना वायरस को फैलने से कैसे बचा जा सकता है, क्या होली के मौके पर आपकी छोटी से गलती भारी पड़ सकती है? होली पर क्या सावधानियां बरतें (Precautions On Holi) कि कोरोनावायरस से बचाव (Coronavirus Prevention) और फैलने से रोका जा सके.

क्‍या होम्‍योपैथिक दवा Arsenicum Album है कोरोना वायरस का इलाज, Doctor से जानें दवाई के बारे में और कैसे खाएं इसे

होली के समय कोरोना वायरस से बचाव के लिए रखें इन बातों का ध्‍यान (Coronavirus Outbreak: Whether it is safe to play Holi and precautions to be taken)

कोरोनावायरस के मामले भारत में भी देखने को मिल रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ त्‍योहारों का मौसम भी आ गया है. भारत का एक बड़ा त्‍योहार होली सामने है. होली एक ऐसा त्‍योहार है जिसमें लोग एक दूसरे से मिलते-जुलते हैं और रंगों और पानी से खेलते हैं. वहीं कोरोना वायरस के बढते मामले भी चिंता का व‍िषय बन गए हैं. लोग होली खेलने से डर रहे हैं. लेकिन होली के मौके पर आप कैसे खुद को रोक सकते हैं. हम समझ सकते हैं कि यह बेहद मुश्‍क‍िल काम है. ऐसे में आपकी इस दुविधा को दूर करने के लिए हमने बात कि द‍िल्‍ली में बीएलके अस्पताल में चेस्ट एंड रेस्पिरेटरी डिजीज ड‍िपार्टमेंट के निदेशक, एचओडी और जाने माने डॉ. संदीप नैयर से. चलिए जानते हैं कि किन बातों का ध्‍यान रख आप कोरोनावायरस से सुरक्ष‍ित होली मना सकते हैं- 

Coronavirus Outbreak: क्या होता है कोरोनावायरस, कैसे तेजी से फैल रहा है? एक से दूसरे में इंसान को होने का है खतरा!

कोरोना वायरस के कहर के बीच होली मनाते हुए ध्‍यान में रखें ये 10 ट‍िप्‍स (10 Tips for Prevention, Treatment of Coronavirus Disease 2019 (COVID-19)

लोग पूछ रहे हैं कि क्‍या कोरोनावायरस के खतरे के दौरान होली खेलनी चाहिए. अगर हां तो किन बातों का ध्‍यान रखा जाना चाहिए. 


1. होली के मौके पर सावधानी जरूरी है. कई बार इस मौक्‍के पर हम ज्‍यादा ही चीजों को ओवरलुक कर जाते हैं.
2. बच्‍चों को पानी वाली होली से दूर रखें.
3. सूखी होली आपको संक्रमण से बचाने में कारगर हो सकती है.
4. असल में कोरोनावायरस एक हेवी वायरस है, जो ज्‍यादा दूर तक ट्रेवल नहीं कर पाता है. यह वेट पार्टिकल्‍स में ही ट्रेवल कर पाता है. ऐसे में अगर आप सूखी होली का व‍िकल्‍प चुनते हैं तो यह सुरक्ष‍ित हो सकता है.
5. होली के मौके पर अपने लक्षणों पर नजर रख पाना मुश्‍किल होता है. क्‍योंकि इस दौरान यह समझ पाना मुश्‍क‍िल होता है कि आपको नाक या आंखों से पानी क्‍यों आ रहा है. हो सकता है कि यह फ्लू के लक्षण हों लेक‍िन आप यह सोचकर नजरअंदाज कर दें कि यह रंग या पानी जाने के कारण है.
6. कोशिश करें क‍ि आप भीड़ वाली जगह कम जाएं. अपने घर पर ही एक दूसरे के साथ होली खेलें. 
7. अगर बाहर से लोग आपके साथ होली खेलने आ रहे हैं तो उन्‍हें सेनेटाइजर इस्‍तेमाल करने को दें. 
8. इस बात का पूरा ध्‍यान रखें कि मास्‍क पहनना आप न भूलें. 
9. जरूरी नहीं कि आप एक दूसरे को पूरी तरह से रंग में भिगों दें. माथे पर तिलक लगाकर भी आप होली का त्‍योहार मना सकते हैं.
10. बाहर से या बाजार की बनी मिठाईयां लाने के बजाए घर पर मिठाईयां तैयार करें.

कोरोनावायर के कहर के बीच किस तरह मनाएं होली इस पर जानें डॉक्‍टर की राय, देखें वीडियो- 

त्‍योहार जरूर मनाएं, लेकिन ध्‍यान से मनाएं 

Happy and Safe Holi 2020