Home Remedies For Cough: सर्दियों में खांसी कर रही है आपको बेहाल, तो ये कारगर देसी नुस्खे हैं अचूक उपाय, जल्द मिलेगी निजात!

How To Relieve Cough Instantly: कई लोग सर्दियों में सूखी खांसी से परेशान रहते हैं. कई बार सूखी खांसी का इलाज (Treatment Of Dry Cough) जल्द करना आसान नहीं होता है, खासकर तब जब आपने इसे लंबे समय तक नजरअंदाज किया हो. हालाकि खांसी से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Cough Relief) कारगर हो सकते हैं.

Home Remedies For Cough: सर्दियों में खांसी कर रही है आपको बेहाल, तो ये कारगर देसी नुस्खे हैं अचूक उपाय, जल्द मिलेगी निजात!

Dry Cough Home Remedies: ठंड के मौसम में खांसी रात की नींद भी छीन लेती है

खास बातें

  • सर्दियों में खांसी सीने में जकड़न और दर्द महसूस करा सकती है.
  • ठंड के मौसम में खांसी आपको बेहद परेशान कर सकती है.
  • यहां खांसी से छुटकारा पाने के कारगर उपाय बताए गए हैं.

Dry Cough Home Remedies: ठंड का मौसम आते ही कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो जाती हैं. जिनमें से एक खांसी (Cough) भी है. कई लोग सर्दियों में सूखी खांसी से परेशान रहते हैं. कई बार सूखी खांसी का इलाज (Treatment Of Dry Cough) जल्द करना आसान नहीं होता है, खासकर तब जब आपने इसे लंबे समय तक नजरअंदाज किया हो. हालाकि खांसी से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Cough Relief) कारगर हो सकते हैं. दादी-नानी के जमाने से चले आ रहे ये कारगर घरेलू नुस्खे आपके किचन में ही मौजूद होते हैं. खांसी से राहत पाने के तरीके (Ways To Get Relief From Cough) कई हैं, लेकिन अगर इलाज नेचुरल तरीके से किया जाता है, तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है. बदलते मौसम में सर्दी-खांसी (Cold-Cough) अक्सर करती है. इससे रात का चैन और दिन का सुकून सब छिन जाता है. रात को सोते हुए भी खांसी होने से नींद भी खराब हो जाती है. ऐसे में खांसी से छुटकारा पाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Get Rid Of Cough) अपना काफी ज्यादा जरूरी है.

कई लोगों को ड्राई कफ की समस्या होती है जिससे छाती में दर्द या छाती में जकड़न हो सकती है. खांसी के लिए नेचुरल तरीके (Natural Ways To Cough) अपनाना किसी रामबाण उपाय से कम नहीं हैं. सूखी खांसी के कारण (Causes Of Dry Cough) कई हैं, हालाकि सर्दियों में ये काफी ट्रिगर हो जाते हैं. यहां खांसी से छुटकारा पाने के उपाय बताए गए हैं, जो आपको इस समस्या से जल्द राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

खांसी की अचूक दवा हैं ये घरेलू नुस्खे | These Home Remedies Are Perfect Cough Medicine

1. नमक पानी से गरारे करें

खांसी से राहत पाने के लिए सबसे पहले गरारे करने की ही सलाह दी जाती है. यह आपके गले को साफ रखता है. खांसी की असरकारी दवा के तौर पर आप गर्म पानी और नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप गर्म पानी में चुटकी भर नमक डालकर उससे गरारे कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको खांसी से हुए गले के दर्द से राहत मिलेगी.

2. आंवला का सेवन भी फायदेमंद

सर्दियों में कई समस्याओं को दूर करने के लिए आंवला काफी लाभकारी माना जाता है. आंवला खांसी के लिए काफी असरकारी माना जाता है. आंवला में विटामिन-सी होता है, जो ब्लड सरकुलेश को बेहतर बनाता है. अपने खाने में आंवला शामिल कर आप एंटी-ऑक्सीडेंट्स का सोर्स बढ़ा सकते हैं. यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करेगा.

ijtkhan8Dry Cough Home Remedies: आंवला सर्दियों में खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है

3. गर्म पानी पीने से मिलेगी राहत

आपको अगर लग रहा है कि सिर्फ पानी पीने से क्या होगा, तो आप गलत हो सकते हैं. गर्म पानी आपके गले को साफ रखने में मदद कर सकता है. पानी भी खांसी में कुछ ऐसा ही कमाल करता है. आप खांसी से परेशान हैं तो गर्म पानी पिएं. यह गले में जमे कफ को कम करने में मदद करेगा. 

4. शहद और इलायची भी कारगर

शहद कई एंटी बक्टीरिय और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरा होता है. इसके साथ इलायची भी कमाल के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची और कुछ नीबू का जूस डालें. इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार लें. यह घरेलू नुस्खा खांसी की रामबाण दवा साबित हो सकता है. 

5. हल्दी दूध भी है कमाल

आप हल्दी वाला दूध ले सकते हैं. हल्दी वाले दूध एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसके अलावा हल्दी में एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मददगार होते हैं. तो खांसी की दवा के तौर पर आप हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं.

o82epgho

Cough Home Remedies: हल्दी वाला दूध ठंड के मौसम में कई स्वास्थ्य लाभ दे सकता है 

6. लहसुन को इस तरीके से खाएं

सर्दियों में लहसुन का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है. लहसुन में कई ऐसे गुण होते हैं जो सर्दी खासी से तुरंत राहत दिला सकते हैं. लहसुन खांसी से राहत दिलाने में कारगर है. इसके लिए आपको लहसुन को घी में भून कर गर्मागरम खाना होगा.

7. अदरक और नमक

Newsbeep

अदरक और नमक दोनों ही खांसी में गले के दर्द से राहत दिलाते हैं. तो अगर दोनों को एकसाथ खाया जाए तो यह और भी फायदेमंद साबित होंगी. आपको करना बस यह है कि अदरक के टुकड़ों पर नमक लगा कर खाना फायदेमंद हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.