Diabetes Diet Chart: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए जानें कैसे बनाएं डाइट चार्ट, इन चीजों का रखें ध्यान!

Good Foods For Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल हाई और लो होता रहता है. ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज डाइट चार्ट (Diabetes Diet Chart) का खास ख्याल रखना होता है. डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patients) को नियमित तौर पर अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच (Blood Sugar Level Check) कराते रहनी चाहिए.

Diabetes Diet Chart: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए जानें कैसे बनाएं डाइट चार्ट, इन चीजों का रखें ध्यान!

Diabetes Diet Chart: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें फाइबर.

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों को डाइट का रखना होता है खास ख्याल.
  • डायबिटीज डाइट चार्ट में शामिल करें ये कुछ चीजें.
  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए फाइबर का सेवन बढ़ाएं.

Food To Eat In Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल हाई और लो होता रहता है. ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज डाइट चार्ट (Diabetes Diet Chart) का खास ख्याल रखना होता है. डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patients) को नियमित तौर पर अपने  ब्लड शुगर लेवल की जांच (Blood Sugar Level Check) कराते रहनी चाहिए. डायबिटीज शरीर में ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है. कई फूड्स डायबिटीज के लिए अच्छे होते हैं (Good Foods For Diabetes), जो ब्लड शुगर लेवल मैनेज (Manage Blood Sugar Level) कर सकते हैं. डायबिटीज में डाइट चार्ट की अनदेकी आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है. ब्लड शुगर लेवल का सीधा असर आपके खानपान से है. डायबिटीज के लिए फूड्स (Food For Diabetes) का काफी ध्यान रखने की जरूरत है.

ऐसे में डायबिटीज डाइट प्लान (Diabetes Diet Plan) में किन चीजों को शामिल करें यह समझना काफी जरूरी है. डायबिटीज में एक डाइट चार्ट (Diet Chart) के जरिए खाना खाने से ही आप इसको कंट्रोल करने में मदद पा सकते हैं. कुछ खास चीजों को लेकर काफी सजग रहना पड़ता है जो तेजी से शुगर लेवल (Sugar Level) को बढ़ा सकती हैं.

ऐसी चीजों को अपने डाइट चार्ट से दूर ही रखा जाना चाहिए. साथ ही कुछ फूड्स ऐसे हैं जिन्हें आपको डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए डाइट चार्ट (Diet Chart To Control Diabetes) में जरूर शामिल करना चाहिए. यहां जानें डायबिटीज रोगियों के लिए कैसे बनाएं डाइट चार्ट...

डायबिटीज डाइट चार्ट में शामिल करें ये फूड्स | Include These Foods In Diabetes Diet Chart

- रेशे वाली सब्जियां जैसे- मटर, फलिया, गोभी, भिंडी, पालक सहित हरे पत्तेदार सब्जियां.
- छिलके वाली दालें
- ओमेगा 3 फैटी एसिड ऑयल.
- पपीपा, सेब, संतरा और अमरूद, केला 
- पत्तेदार सब्जी और फलों को जरूर खाएं. जूस पीने की बजाय साबूत खाएं.
- साबुत अनाज, ओट्स, चने का आटा, मोटा अनाज
- दूध, दही और मट्ठा (दही में फ्लेवर्ड वाली न लें)

फलों और सब्जियों का ज्यादा मात्रा में सेवन आपको शारीरिक और मानसिक रूप से भी फिट रखता है. यह आपके ब्लड को शाफ करने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. 

ऐसे में बनाएं पूरे दिन का डाइट चार्ट | Make A Whole Day Diet Chart In This Way

- ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर को कभी स्किप न करें और हेल्दी और फाइबर से भरपूर खाना खाएं.
- दिन में 2 से 3 खाएं स्नैक्स जिसमें आप 2 तीन बार फल खा सकते हैं. साथ ही हेल्दी स्नैक्स जैसे कि स्प्राउड्स, सूप और ओट्स का सेवन करें. 
- पानी खूब पिएं और फ्लेवर्ड या कोल्ड ड्रिंक पैक्ड ड्रिंक्स का सेवन करने से बचें. यह डायबिटीज के  लिए ट्रिगर हो सकती हैं.

स्टॉर्च, शुगर और फाइबर का रखें ध्यान | Take Care Of Starch, Sugar And Fiber

डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट चार्ट बनाते समय स्टार्च, शुगर और फाइबर का ध्यान रखना काफी जरूरी है. स्टार्च, शुगर और फाइबर तीनों अलग-अलग तरह के कार्बोहाइड्रेट होते हैं. डायबिटीज में ज्यादा से ज्याजा फाइबर का सेवन करना जरूरी है. इसके लिए आप साबुत अनाज, एवोकाडो, सलाद और कई तरह के फलों का सेवन कर सकते हैं. 

कम, लेकिन दिन में 5 से 6 बार खाने का रुटीन बनाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज मरीजों को कम मात्रा में लेकिन दिन में 6 से 7 बार आहार लेना चाहिए. बार-बार खाने से आपको शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल रख सकते हैं.  जब भी हम लोग खाना खाते हैं तो वह ग्लूकोज में बदल जाता है. उस वक्त इंसुलिन ब्लड में जाने से रोकता है. डायबिटीज में शरीर में इंसुलिन की कमी हो जाती है. जो ग्लूकोज को ब्लड में मिलने से नहीं रोक पाती है. ऐसे में डायबिटीज रोगियों को बार-बार लेकिन कम मात्रा में खाना खाना चाहिए. डायबिटीज के कई रोगियों को इंसुलिन लेने की जरूरत होती है, इंसुलिन की मात्रा के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.