Oil For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल है ऑलिव ऑयल, हाई ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से करेगा कंट्रोल!

Best Oil For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए न सिर्फ शुगर से बनी चीजें बल्कि डायबिटीज के लिए तेल (Oil For Diabates) का चुनाव भी काफी सोच समझकर करना चाहिए. कई चीजें ऐसी हैं जो डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकती हैं. ब्लड शुगर रोगियों के लिए तेल (Oil For Blood Sugar Patients) किसी घरेलू उपाय से कम नहीं है अगर आप जानते हैं कि डायबिटीज में कौन से तेल का सेवन करना चाहिए?

Oil For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल है ऑलिव ऑयल, हाई ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से करेगा कंट्रोल!

Olive Oil For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए जैतून के तेल

खास बातें

  • डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना जरूरी है.
  • डायबिटीज डाइट में जैतून का सेवन करना चाहिए.
  • डायबिटीज रोगी इन तरीकों से करें जैतून के तेल का सेवन.

Which Oil Is Best For Diabetics: डायबिटीज रोगियों को अपने हर खानपान का खास ख्याल रखना होता है. न सिर्फ शुगर से बनी चीजें बल्कि डायबिटीज के लिए तेल (Oil For Diabates) का चुनाव भी काफी सोच समझकर करना चाहिए. कई चीजें ऐसी हैं जो डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकती हैं. ब्लड शुगर रोगियों के लिए तेल (Oil For Blood Sugar Patients) किसी घरेलू उपाय से कम नहीं है अगर आप जानते हैं कि डायबिटीज में कौन से तेल का सेवन करना चाहिए? कई लोगों के सवाल होता है कि डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control Diabetes) डायबिटीज डाइट में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से मैनेज (Manage Blood Sugar Levels Effectively) किया जा सके. डायबिटीज में तेल की बात करें तो जैतून का तेल काफी फायदेमंद होता है.

यह न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर किया जा सकता है. डायबिटीज के लिए जैतून का तेल (Olive Oil For Diabates) रामबाण साबित हो सकता है. डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले अपने खानपान पर ही ध्यान दिया जाना चाहिए. अगर आपने इसमें लापरवाही कर दी तो यह आपके लिए जिंदगी भर के लिए बोझ बन सकती है.

जैतून एक छोटा फल होता है. इसके कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं. जैतून विटामिन ई से भरपूर होते हैं. जैतून एंटीऑक्सिडेंट में बहुत समृद्ध होते हैं. जैतून का फल ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना को कम करने में भी मदद कर सकता है.

cnunvqko

Olive Oil For Diabetes: जैतून का तेल डायबिटीज में काफी फायदेमंद हो सकता है

डायबिटीज में जैतून का तेल कैसे है फायदेमंद? | How Is Olive Oil Beneficial In Diabetes?

जैतून में फाइबर, शुगर, कैलोरी और कार्ब्स की मात्रा काफी मात्रा में होती है. इससे ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद मिल सकती है. जैतून को मधुमेह प्रबंधन के लिए सही इसलिए माना गया है क्‍योंकि इसमें ओलियोप्रोपिन होता है जो जैतून का सबसे शक्तिशाली पॉलीफेनोल है. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो कई स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है. यह एंटीऑक्सिडेंट यौगिक न केवल फल में पाया जाता है, बल्कि पौधे की पत्तियों और तेल में भी पाया जाता है. ऐसे में अगर आप जैतून के तेल को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है.

इसमें पाया जाने वाला पॉलीफेनॉल्स रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मददगार माना जाता है. यह डायबिटीज को मैनेज करने में मदद कर सकता है. कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि एंटीऑक्सिडेंट इंसुलिन स्राव को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

डाइट में जैतून को शामिल करने के कुछ तरीके क्या हैं?

अगर आप डायबिटीज के अपने जोखिम को कम करना चाहते हैं, या स्थिति को बेहतर तरीके से मैनेज करना चाहते, तो अपने आहार में जैतून को शामिल करने के कुछ हेल्दी तरीके हैं.

Newsbeep

- जब भी आप खाना पकाने के लिए जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं.
- जैतून को स्‍लाइस में काटकर सैंडविच, सलाद, पास्ता व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है.
- अगर आप स्वाद का आनंद लेना चाहते हैं, तो आप जैतून के फल को नाश्ते के रूप में भी खा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.