क्या खाली पेट वर्कआउट करना सही है, जानें Workout के पहले और बाद डाइट में किन चीजों को शामिल करने से होगा फायदा?

Exercise Diet Plan: सुबह एक्सरसाइज या योग करना फायदेमंद माना जाता है. एक्सरसाइज करने से आप न सिर्फ स्वस्थ रह सकते हैं बल्कि कई बीमारियां को भी दूर रखा जा सकता है, लेकिन क्या एक्सरसाइज या योग से पहले डाइट (Diet Before Yoga) में कुछ लेना चाहिए? कुछ लोग सुबह उठते ही सबसे पहले वर्कआउट करने लगते हैं. हालांकि कई लोग सुबह नाश्ते से पहले वर्कआउट (Workout Before Breakfast) करने की सलाह देते हैं.

क्या खाली पेट वर्कआउट करना सही है, जानें Workout के पहले और बाद डाइट में किन चीजों को शामिल करने से होगा फायदा?

Diet For Workout: यहां जानें एक्सरसाइज करने से पहले और बाद डाइट में क्या करें शामिल

खास बातें

  • यहां जानें खाली पेट वर्कआउट करने के फायदे और नुकसान.
  • एक्सरसाइज के पहले पानी पीना है जरूरी जानें क्यों.
  • यहां जानें एकसरसाइज से पहले और बाद में क्या खाएं

Best Workout Diet: सुबह एक्सरसाइज या योग करना फायदेमंद माना जाता है. एक्सरसाइज करने से आप न सिर्फ स्वस्थ रह सकते हैं बल्कि कई बीमारियां को भी दूर रखा जा सकता है, लेकिन क्या एक्सरसाइज या योग से पहले डाइट (Diet Before Yoga) में कुछ लेना चाहिए?  कुछ लोग सुबह उठते ही सबसे पहले वर्कआउट करने लगते हैं. हालांकि कई लोग सुबह नाश्ते से पहले वर्कआउट (Workout Before Breakfast) करने की सलाह देते हैं. क्योंकि इस समय हमारी बॉडी खाली होती है और हम ठीक से एक्सरसाइज कर पाते हैं, साथ ही कुछ लोगों का तर्क होता है कि जो लोग मोटापे से परेशान हैं या जो वजन घटाना (Weight Loss) चाहते हैं वह खाली पेट वर्कआउट (Empty Stomach Workout) कर तेजी से वजन घटा सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस समय सबसे ज़्यादा वज़न घटाया जा सकता है, लेकिन क्या खाली पेट एक्सरसाइज करना सही है? खाली पेट वर्कआउट करने के फायदे (Benefits Of Empty Stomach Workout) और नुकसान दोनों हो सकते हैं. यहां जानें खाली पेट वर्कआउट करना सही है या गलत! साथ ही अगर सुबह उठकर अगर सबसे पहले एक्सरसाइज करना गलत है तो क्यों गलत है और इसके क्या नुकसान हो सकते हैं और हमें सुबह एक्सरसाइज करने से पहले डाइट (Diet Before Exercise) में क्या खाना शामिल करना चाहिए.

क्या खाली पेट वर्कआउट करना सही है?

कई ऐसी रिसर्च हुई हैं जिनमें खाली पेट वर्कआउट करने की सिफारिश की गई है, हालांकि, ऐसा करना सही नहीं होगा. क्योंकि जब आप खाली पेट वर्कआउट करते हैं, तो आप शरीर में बची हुई एनर्जी भी खर्च कर लेते हैं और आपकी सहनशीलता कम होती जाती है. बल्ड शुगर लेवेल में गिरावट से आपको चक्कर आने के साथ मतली की शिकायत की गई है. इसके अलावा ऐसा भी हो सकता है कि अगर आप लगातार खाली पेट वर्कआउट करें, तो आपका शरीर वसा को बचाकर रखने लगे, जिससे वज़न घटने की जगह बढ़ना शुरू हो जाएगा.

0b45b978Workout Diet Plan: खाली पेट एक्सरसाइज करने से फायदे भी हैं और नुकसान भी

एक्सरसाइज के बाद या पहले कब खाना सही है?

वर्कआउट से पहले या बाद में खाना इस पर निर्भर करता है कि आप कैसी एक्सरसाइज़ कर रहे हैं. अगर आप चलना या योगा जैसा हल्का वर्कआउट करते हैं, तो आपको इससे पहले खाने की ज़रूरत नहीं है. अगर आप हेवी-वर्कआउट करने वाले हैं, जिसमें शरीर को ताक़त और शक्ति की ज़रूरत पड़ सकती है, तो पहले खाना बेहतर है. 

एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में क्या खाएं | What To Eat Before And After Exercise

एक्सरसाइज करने से पहले डाइट (Diet Before Exercise) लेना और एक्सरसाइज करने के बाद डाइट (Diet After Exercise) लेना काफी जरूरी है. क्या आप जानते हैं कि एक्सरसाइज या योग (Exercise And Yoga) करने से पहले और बाद हमें क्या खाना चाहिए. अगर नहीं तो हम बता रहे हैं यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें योग करने से पहले या बाद में खाया जाना फायदेमंद हो सकता है. बिना योगा डाइट (Yoga Diet) या एक्सरसाइज डाइट (Exercise Diet) के आपके एक्सरसाइज करने का कोई फायदा नहीं होगा. यहां जानें आपके लिए वर्कआउट के पहले और बाद क्या खाना फायदेमंद हो सकता है.

1. सबसे पहले पानी पिएं

एक्सरसाइज करने के लिए आपके शरीर को हाइड्रेट रहना भी जरूरी है. वर्कआउट करने के कुछ देर पहले और बाद पानी सेवन करना बहुत जरूरी है. शरीर को हाइड्रेशन प्रदान करने से बॉडी में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं. वर्कआउट के दौरान आपका शरीर पसीना निकालता है साथ ही आपका शरीर पानी में मौजूद इलेक्ट्रोसाइट्स का इस्तेमाल मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए करता है. इससे आपके शरीर में कसरत या योग करने के लिए जरूरी पानी की कमी भी पूरी हो सकती है.

drink water on an empty stomach every morningExercise Diet: वर्कआउट करने से पहले पिएं पीएं पानी

2. केला या शकरकंद खाएं

केला पोटैशियम से भरपूर ऐसा सिंपल कार्बोहाइड्रेट है जो काफी तेजी से एनर्जी बूस्ट करने में मदद करता है. इससे न सिर्फ आपको वर्कआउट के दौरान ताकत मिलेगी बल्कि आपके शरीर के लिए भी फायदेमंद होगा. केले की जगह आप उबले हुए शकरकंद भी खा सकते हैं.

3. भिगोए हुए बादाम 

भीगे हुए बादाम खाने के कई कमाल के फायदे होते हैं. अगर आप इसे वर्कआउट की डाइट में शामिल करते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है. एक्सरसाइज करने के लिए जरूरी ऊर्जा की आपूर्ति आप बादाम के सेवन से कर सकते हैं. योग से पहले रात को भिगोकर रखे बादाम का सेवन करें. 

nj296vtWorkout Diet Plan: वर्कआउट के पहले और बाद में बादाम खाना होगा फायदेमंद!

4. दही या ओट्स 

अगर ऊपर बताई गई चीजें न हों तो इनकी जगह पर आप एक कटोरी दही का सेवन कर सकते हैं. दही से आपके शरीर को प्रोटीन मिलेंगे जो मांसपेशियों को अंदरूनी चोटों से बचाएगा. ओट्स भी एक अच्छा विकल्प है.

Newsbeep

वर्कआउट के पहले डाइट में कुछ हल्की चीजें ही शामिल करें केला सबसे बेस्ट ऑप्शन है. साथ ही वर्कआउट के बाद डाइट में हेवी चीजों और प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल कर सकते हैं जैसे अंडे, शेक आदि. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.