Drink For Constipation Relief: अक्सर होती है कब्ज, तो ये खास ड्रिंक अपच के साथ पेट की कई समस्याओं से दिलाएगी राहत!

Home Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या हर किसी के लिए मुश्किल भरा समय होता है. पेट साफ न होने (Flatulence) से ब्लोटिंग की समस्या, एसिडिटी (Acidity), पेट दर्द की समस्या हो सकती है. कब्ज के लिए ड्रिंक (Drink For Constipation) काफी कारगर हो सकती है. इस ड्रिंक को पीने के साथ अपनी कब्ज डाइट (Constipation Diet) में कुछ बदलाव कर आपको फायदा मिल सकता है.

Drink For Constipation Relief: अक्सर होती है कब्ज, तो ये खास ड्रिंक अपच के साथ पेट की कई समस्याओं से दिलाएगी राहत!

Drink For Constipation: तीन चीजों से बनी ये नेचुरल ड्रिंक कब्ज के साथ पेट की कई समस्याओं को करेगी दूर!

खास बातें

  • यह खास ड्रिंक पेट की कई समस्याओं के लिए है रामबाण!
  • कब्ज से राहत पाने के लिए इस ड्रिंक का रोजाना करें सेवन.
  • यहां जानें कैसे बनाएं कब्ज को दूर करने वाली कारगर ड्रिंक.

How To Relief From Constipation: कब्ज की समस्या हर किसी के लिए मुश्किल भरा समय होता है. पेट साफ न होने (Flatulence) से ब्लोटिंग की समस्या, एसिडिटी (Acidity), पेट दर्द की समस्या हो सकती है. कब्ज के लिए ड्रिंक (Drink For Constipation) काफी कारगर हो सकती है. हम अक्सर कब्ज के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Constipation) करते हैं जिसमें जीरा, अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में कुछ ऐसी कमाली की चीजों से एक खास ड्रिंक (Drink) बनाई जा सकती है, जिसका सेवन कर पेट की समस्याओं (Stomach Problems) को दूर किया जा सकता है. इस ड्रिंक को एसिडिटी के घरेलू उपाय (Home Remedies For Acidity) में भी शामिल किया जा सकता है. कब्ज होने पर कुछ भी खाने का मन नहीं होता है. ऐसे में कब्ज से राहत पाने के तरीके (Ways To Get Relief From Constipation) तो कई हैं लेकिन नेचुरल ड्रिंक का सेवन करने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है. कब्ज की समस्या से हर कोई निजात पाना चाहता है लेकिन यह कई दिनों तक बनी रह जाए तो लोगों की सेहत के साथ-साथ डेली रूटीन भी गड़बड़ा जाता है.

कब्ज दूर करने के उपाय (Ways To Relieve Constipation) के तौर पर आप तीन शानदार आयुर्विदक चीजों से एक खास ड्रिंक बना सकते हैं. यह पेट की कई परेशानियों को दूर कर पाचन को बेहतर बनाने में फायदा दे सकती है. कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने जरूरी हैं. अगर आप इस कमाल की ड्रिंक को पीने के साथ अपनी कब्ज डाइट (Constipation Diet) में कुछ बदलाव करते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है.

कब्ज को दूर करने के लिए कारगर ड्रिंक | Effective Drink To Relieve Constipation

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप नेचुरल ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. इसे तैयार करने में आपको बहुत ही कम समय लगेगा. आपको इस ड्रिंक को बनाने के लिए कुछ ज्यादा सामग्रियों की भी जरूरत नहीं होगी. यह सभी सामग्रियां आपके घर में आसानी से मिल जाएंगी!

constipationHow To Relief From Constipation: कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए इस ड्रिंक का करें सेवन

सामग्री

- 1 चम्मच जीरा
- 2 गिलास पानी
- 1 चम्मच शहद

ड्रिंक बनाने की विधि

- एक बर्तन में पानी को उबलने के लिए रख दें.
- इसमें जीरा डाल दें.
- करीब 2 मिनट तक जीरे को उबलने के बाद इसमें शहद मिला दें.
- एक मिनट तक इस मिश्रण को और उबालें.
- अब गिलास में इसे छान लें.
- इसे गुनगुना होने पर पी लें.

कैसे काम करेगी यह ड्रिंक

जीरे में फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. कब्ज से राहत दिलाने के लिए फाइबर का सेवन काफी जरूरी माना जाता है. अगर आपको फाइबर की कमी के कारण कब्ज की समस्या है तो उसे ठीक करने में यह ड्रिंक कारगर हो सकती है. यह ड्रिंक पाचन को बेहतर करने के लिए भी फायदेमंद हो सकती है.

rsh01df8

कब्ज से राहत पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Relief From Constipation

1. सुबह उठने के बाद पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पिएं. इससे पेट अच्छी तरह साफ होगा, और कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है.
 
2. रोजाना रात में हरड़ के चूर्ण या त्रिफला को गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. 

3. रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद को एक गिलास पानी के साथ मिलाकर पिएं. 

Newsbeep

4. रोजाना सुबह 4 से 5 काजू, उतने ही मुनक्का का सेवन करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


5. कब्ज के लिए सोते समय अरंडी के तेल को हल्के गर्म दूध में मिलाकर पी सकते हैं.