Healthy Diet: खाली पेट भीगे हुए काजू, बादाम और किशमिश खाने से ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल, घटेगा मोटापा! और भी कई फायदे कर देंगे हैरान

Benefits Of Nuts: सुबह खाली पेट भीगे हुए नट्स (Nuts) जैसे काजू, बादाम, मुनक्का और किशमिश खाएं तो कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं. साथ ही हेल्दी (Healthy) और फिट बॉडी (Fit Body) के लिए भी नट्स काफी असरदार होते हैं. हम सभी की डेली डाइट (Daily Diet) में नट्स महत्वपूर्ण रोल प्ले करते हैं.

Healthy Diet: खाली पेट भीगे हुए काजू, बादाम और किशमिश खाने से ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल, घटेगा मोटापा! और भी कई फायदे कर देंगे हैरान

Nuts: सुबह खाली पेट भीगे हुए नट्स (Nuts) खाने से होंगे कई फायदे!

खास बातें

  • सुबह खाली पेट भीगे हुए काजू खाने के हैं कमाल के फायदे!
  • बादाम को खाली पेट खाने से कई बीमारियों को रखता है दूर.
  • जानें नट्स के कई कमाल के फायदों के बारे में.

Benefits Of Nuts: सुबह खाली पेट भीगे हुए नट्स (Nuts) जैसे काजू, बादाम, मुनक्का और किशमिश खाएं तो कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं. साथ ही हेल्दी (Healthy) और फिट बॉडी (Fit Body) के लिए भी नट्स काफी असरदार होते हैं. हम सभी की डेली डाइट (Daily Diet) में नट्स महत्वपूर्ण रोल प्ले करते हैं. सुबह खाली पेट (Empty Stomach) भीगे हुए नट्स (Soaked Nuts) खाने से आप पूरे दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं. आजकल नट्स का इस्तेमाल कई तरह के खाना बनाने के लिए भी किया जाता है. साथ ही कई चीजों को गार्निश करने के लिए नट्स का सेवन किया जाता है. नट्स को चाहे कैसे भी सेवन करें लेकिन इनका टेस्ट और फायदे बरकरार रहते हैं. पाइन नट्स के साथ मिलाकर स्वादिष्ट सलाद बनाया जा सकता है या फिर भारतीय खानों की क्रीमी करी में काजू (Cashew) के पेस्ट से टेस्टी बनाया जा सकता है. कुछ लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप दही के साथ करते हैं, जिसमें एक मुट्ठी कटे हुए बादाम (Almond) ऊपर से डालकर खाते हैं. आप जानते हैं किस नट्स के क्या फायदे होते हैं. अगर आप भी जानना चाहते हैं नट्स के फायदे तो यहां बता रहे हैं अलग-अलग नट्स के फायदों के बारे में...

Weight Loss: ये व्यायाम घटाएंगे पेट की चर्बी, वजन कम करने के साथ बनाएंगे बॉडी शेप, मोटापा भी होगा कम!

s85e8o98Healthy Diet: खाली पेट भीगे हुए काजू खाने से कई बीमारियों से लड़ने में मिलती है मदद

नट्स खाने क्यों हैं जरूरी, जानें इनके फायदे
 

1. दिमाग को तेज करेगा काजू


काजू का फ्लेवर न सिर्फ क्रीमी होता है, बल्कि दूसरे नट्स के मुकाबले इनमें फैट भी कम होता है. इसमें 82 प्रतिशत फैट, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है और इसमें से 66 प्रतिशत अनसैचुरेटिड फैटी एसिड स्वस्थ दिल के लिए मोनोअनसेचुरेटिड फैट होता है. इसके अलावा, काजू में पाए जाने वाले फैट के तत्व ‘अच्छा फैट' माने जाते हैं. नट्स में पाए जाने वाले सैचुरेटिड, मोनोअनसैचुरेटिड और पोली अनसौचुरेटिड फैट के उपयुक्त अनुपात की वजह से ऐसा होता है. काजू आयरन, मैग्नीशियम और जिंक का अच्छा स्रोत है. आयरन कोशिकाओं में ऑक्सिजन पहुंचाने का काम करता है, जो कि अनीमिया  से बचाता है. मैग्नीशियम याददाश्त सुधारने में मदद करता है और बढ़ती उम्र में खोने वाली याददाश्त से बचाता है.

Hindu Calendar, Festival 2020: जानें लीप ईयर 2020 के त्योहार क्यों हैं खास, कब है होली, महाशिवरात्रि और चैत्र नवरात्र, कैसे रखें सेहत का ख्याल


2. बादाम है हर काम में परफेक्ट


यह हाई फैट फूड क्या आपकी हेल्थ के लिए अच्छा है? इनमें मोनोअनसैचुरेटिड फैट का स्तर हाई होता है, जो कि हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में सहायक है. दूसरे नट्स के मुकाबले इसमें सबसे ज़्यादा फाइबर होता है. यह विटामिन ई से भरपूर होता है, जो कि एक शाक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है. साथ ही, शानदार तरीके से बादाम से वजन भी घटाया जा सकता है.

Acidity: एसिडिटी के लिए रामबाण हैं ये 3 योगासन! यहां है आसन करने का तरीका, जल्द मिलेगा आराम! 

8dt0ge28Healthy Diet: बादाम है फाइबर का अच्छा स्रोत 

3. पिस्ता से ब्लड सर्कुलेशन होगा बेहतर 


एक पिस्ते में 4 से भी कम कैलोरी होती है. इनमें एल-आर्जीनिन होता है, जो आपकी आर्ट्रीज की परत को और लचीला बना देती है, जिससे ब्लड क्लॉटिंग के विकास की संभावना कम हो जाती है, जो हार्ट अटैक का कारण बन सकता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई बॉडी के लिए जरूरी है. दिन में पांच से सात पिस्ता खाना हेल्थ के लिए अच्छा रहता है. यह विटामिन बी-6 के लिए डेली वैल्यू का 25 प्रतिशत, थिआमिन और फासफोरस के लिए डेली वैल्यू का 15 प्रतिशत और मैग्नीशियम के लिए डेली वैल्यू का 10 प्रतिशत होता हैं. आप इन्हें सलाद में डाल सकते हैं या फिर अगली बार पेस्टो सॉस बना सकते हैं.

Eclipses of 2020: 10 जनवरी को लगेगा चंद्र ग्रहण, तो 21 जून को Surya Grahan, जानें साल 2020 के सूर्य और चंद्र ग्रहण का समय और तारीख, क्या स्वास्थ्य पर पड़ता है असर?

4. किशमिश खून बढ़ाने में फायदेमंद

सुबह खाली पेट भीगे हुए किशमिश खाने से भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. किशमिश के सेवन से आप अनीमिया से बचे रहते हैं क्योंकि किशमिश आयरन का बेहतरीन स्रोत होता है. साथ ही इसमें विटामिन बी काम्प्लेक्स भी बहुतायत में पाया जाता है. ये सभी तत्व रक्त फॉर्मेशन में उपयोगी हैं. किशमिश यानी मुनक्का पाचन तंत्र में बेहद फायदेमंद है.

a9bnd1t8Benefits Of Nuts: खाली पेट भीगे हुए किशमिश खाने से होंगे जबरदस्त फायदे

5. जलन से लड़ते हैं अखरोट


हेल्दी अनसैचुरेटिड फैट से भरपूर रहने का यह सबसे आसान तरीका है. अपनी डाइट में इन्हें शामिल करने से समय के साथ आपका वज़न भी कंट्रोल में रह सकता है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो कि कोशिकाओं को नुकसान, हार्ट संबंधी बीमारियां, कैंसर, जल्दी बुढ़ापा आ जाना जैसी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. यही नहीं, इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी काफी मात्रा में होता है, जो कि आपकी बॉडी के लिए अच्छा होता है.

Weight Loss: वजन घटाने के दौरान ये गलतियां करना आपके लिए हो सकता है खतरनाक! बना सकती हैं बीमार

6. मूंगफली रखेगी दिल का ख़्याल


आपको बाजार में कई तरह की मूंगफली मिल जाएंगी- फ्लेवर से लेकर मसालेदार. साथ ही, इनका पोषक महत्व अलग होता है. वहीं, हम से बहुत से लोग मूंगफली का मक्खन पसंद करते हैं. इन्हें बाजार से खरीदने के साथ-साथ घर पर भुनी हुई मूंगफली और शहद से बनाया जा सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Benefits Of Munakka: खाली पेट भीगे हुए मुनक्का खाने से कब्ज, एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा! कैंसर से बचाव के साथ वजन बढ़ाने में भी फायदेमंद

Type 2 Diabetes: इंसुलिन और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये तरीके, डाइबिटीज से मिलेगा छुटकारा!

Heart Health: सर्दियों में अचानक हार्ट बीट बढ़ना या घटना है खतरनाक! जानें कैसे रखें दिल का ख्याल

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए अब पसीना बहाने की जरूरत नहीं! अपनाएं ये 4 तरीके, तेजी से घटेगा वजन

Hair Fall: बाल झड़ना होंगे बंद, आएगी चमक, ये नेचुरल टिप्‍स अपनाकर देखें कमाल!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes: रोजाना करें ये 5 एक्सरसाइज, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के साथ कम होगा मोटापा! दूर रहेंगी बीमारियां

Blood Pressure: क्यों बिगड़ जाता है ब्लड प्रेशर? जानें कैसे कर सकते हैं कंट्रोल, अजमाएं ये 6 टिप्स होगा फायदा!