High Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को कभी नहीं खाने चाहिए ये 7 फूड्स, आज से ही शुरू करें परहेज!

What Not To Eat In High Bp: आहार आपके रक्तचाप पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकता है. नमकीन और शुगर से भरपूर खाद्य पदार्थ, और संतृप्त वसा में उच्च खाद्य पदार्थ, रक्तचाप (Blood Pressure) बढ़ा सकते हैं. इनसे बचने से आपको हेल्दी ब्लड प्रेशर (Healthy Blood Pressure) को बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

High Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को कभी नहीं खाने चाहिए ये 7 फूड्स, आज से ही शुरू करें परहेज!

High Blood Pressure Diet: हेल्दी ब्लड प्रेशर को मेंटेन करने के लिए इन 7 फूड्स को आज ही खाना छोड़ें

खास बातें

  • हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए आज से खाना छोड़ें ये फूड्स.
  • हेल्दी ब्लड प्रेशर को बनाए रखने के लिए इन 7 फूड्स का सेवन करें.
  • कई फूड्स में सोडियम की मात्रा होने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है.

Foods To Avoid High Blood Pressure: आहार आपके रक्तचाप पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकता है. नमकीन और शुगर से भरपूर खाद्य पदार्थ, और संतृप्त वसा में उच्च खाद्य पदार्थ, रक्तचाप (Blood Pressure) बढ़ा सकते हैं. इनसे बचने से आपको हेल्दी ब्लड प्रेशर (Healthy Blood Pressure) को बनाए रखने में मदद मिल सकती है. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो कई सारे फल, सब्जियां, प्रोटीन और साबुत अनाज आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. अगर आपके मन में भी ये सवाल है कि हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए? (What Not To Eat In High Blood Pressure) तो आप सही जगह पर हैं. कई फूड्स हैं जैसे लाल मांस, नमक (सोडियम), पैक्ड पेय जो ब्लड प्रेशर बढ़ा सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control High Blood Pressure) जैसे सवाल कई लोगों को परेशान करते हैं.

उच्च रक्तचाप समय के साथ स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, जिसमें हृदय रोग और स्ट्रोक शामिल हैं. अगर हाई ब्लड प्रेशर डाइट पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह काफी खतरनाक हो सकता है. यहां जानें हाई ब्लड प्रेशर से बचने के लिए किन फूड्स को नहीं खाना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नहीं खाने चाहिए ये फूड्स | High Blood Pressure Patients Should Not Eat These Foods

1. नमक या सोडियम

नमक, या विशेष रूप से सोडियम हाई ब्लड प्रेशर का एक प्रमुख योगदानकर्ता है, जो उच्च रक्तचाप और हृदय रोग का कारण बन सकता है. यह रक्त में द्रव संतुलन को प्रभावित कर सकता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. डाइट में अधिकांश सोडियम पैक, संसाधित भोजन से आता है, जिससे बचने की जरूरत है.

2. मांस खाना

प्रोसेस्ड डेली मीट को अक्सर सोडियम के साथ पैक किया जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि नमक के साथ मीट को संरक्षित करते हैं. रोटी, पनीर, विभिन्न मसालों और अचार जैसे अन्य उच्च नमक वाले खाद्य पदार्थों को जोड़ने का मतलब है कि एक सैंडविच सोडियम के साथ बहुत आसानी से लोड हो सकता है.

n0vel52Foods To Avoid High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को मीट का सेवन करने से बचना चाहिए

3. पिज्जा

पिज्जा में अवयवों के संयोजन का मतलब है कि वे चीनी, संतृप्त वसा और सोडियम में उच्च हैं. पिज्जा में विशेष रूप से उच्च स्तर के सोडियम हो सकते हैं. सोडियम में अक्सर पनीर अधिक होता है. जो आम तौर पर एक नमकीन या मीठा पिज्जा आटा और पपड़ी, मांस, और टमाटर सॉस के साथ संयोजन के साथ होता है.

4. अचार

किसी भी भोजन को संरक्षित करने के लिए नमक की आवश्यकता होती है. यह खाने को सड़ने से रोकता है और अधिक समय तक खाने योग्य रखता है. सब्जियां, कैनिंग और तरल पदार्थों को संरक्षित के लिए नमक काफी जरूरी है. नमक वाली सरंक्षित चीजों का सेवन भी हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है.

5. डिब्बाबंद सूप

डिब्बाबंद सूप आसानी से तैयार होते हैं. खासकर तौर से डिब्बाबंद सूप सोडियम की उच्च मात्रा होती है. डिब्बाबंद और पैक किए गए शोरबा और स्टॉक में सोडियम समान मात्रा में हो सकते हैं. इसका मतलब है कि वे आपके रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं. टमाटर सूप का एक कैन सोडियम का स्रोत हो सकता है.

99581fmgFoods To Avoid High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में डिब्बाबंद सूप न पिएं

6. डिब्बाबंद टमाटर से बनी चीजें

अधिकांश डिब्बाबंद टमाटर सॉस, पास्ता सॉस, और टमाटर का रस सोडियम में उच्च होता है. इसका मतलब है कि वे आपके रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं. खासकर अगर आप पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं. ऐसे में अधिकांश टमाटर उत्पादों से बचने की सलाह दी जाती है.

7. प्रोसेस्ड फूड्स

Newsbeep

दिल को स्वस्थ रखने के लिए, लोगों को संतृप्त वसा का सेवन कम करना चाहिए और ट्रांस फैट से बचना चाहिए. यह उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए विशेष रूप ट्रिगर कर सकता है. ट्रांस फैट कृत्रिम वसा है जो पैक किए गए खाद्य पदार्थों के शेल्फ जीवन और स्थिरता को बढ़ा सकती है. ये आपके खराब (LDL) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.