How To Lower Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को घटाने के लिए ये 7 देसी नुस्खे हैं कमाल, आसानी से नॉर्मल होगा हाई बीपी!

Home Remedies For High Bp: हाई ब्लड प्रेशर धीरे-धीरे इंसान को खोखला करता है. हाई ब्लड प्रेशर का इलाज (Treatment Of High Blood Pressure) से बेहतर इससे बचाव है. लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव कर हाई बीपी से छुटकारा (Get Rid Of High BP) पाया जा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedies For High Bp) काफी कारगर माने जाते हैं.

How To Lower Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को घटाने के लिए ये 7 देसी नुस्खे हैं कमाल, आसानी से नॉर्मल होगा हाई बीपी!

Lower Blood Pressure: कुछ देसी नुस्खे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रो कर सकते हैं

खास बातें

  • हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर माना जाता है.
  • हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए घरेलू नुस्खे कारगर माने जाते हैं.
  • यहां जानें हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कैसे मैनेज करें.

Natural Remedies For High Bp: बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर हमेशा खतरनाक माना जाता है. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertension) को एक तरह का साइलेंट किलर कहा जाता है. ये धीरे-धीरे इंसान को खोखला करता है. हाई ब्लड प्रेशर का इलाज (Treatment Of High Blood Pressure) से बेहतर इससे बचाव है. लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव कर हाई बीपी से छुटकारा (Get Rid Of High BP) पाया जा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For High Bp) काफी कारगर माने जाते हैं. कई लोग इस बीमारी को गंभीरता से नहीं लेते हैं, लेकिन ये शरीर को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के कारगर तरीके (Effective Ways To Control High Blood Pressure) कई हैं, लेकिन अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं.

हाई बीपी को नेचुरल तरीके से कम करने के उपाय (Ways To Reduce High BP Naturally) अपनाना जरूरी है. अगर हाइपरटेंशन को कंट्रोल नहीं किया गया तो यह हार्ट रोगों को कारण बन सकता है. दवाईयों का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है. हां, दवाईयां कुछ समय के लिए आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकती हैं. रक्तचाप वह बल है जिस पर रक्त हृदय से धमनियों में जाता है.

जब रक्तचाप अधिक होता है, तो रक्त धमनियों के माध्यम से अधिक बलपूर्वक चलता है. यह धमनियों में नाजुक ऊतकों पर बढ़ा हुआ दबाव डालता है और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के लिए उपाय (Remedy For High Blood Pressure) तलाश रहे हैं तो यहां कुछ घरेलू उपाय बताए गए जो कारगर तरीके से इसे मैनेज करने में मदद कर सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नेचुरल उपाय | Natural Ways To Control High Blood Pressure

1. जामुन

जामुन विशेष रूप से ब्लूबेरी, प्राकृतिक यौगिकों में समृद्ध होते हैं जिन्हें फ्लेवोनोइड्स कहा जाता है. एक अध्ययन में पाया गया कि इन यौगिकों के सेवन से उच्च रक्तचाप को रोका जा सकता है और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने मेम मदद मिल सकती है. ब्लूबेरी, रसभरी और स्ट्रॉबेरी को अपने आहार में शामिल करना आसान है. आप उन्हें सुबह अपने ओट्स के कटोरे के ऊपर रख सकते हैं.

2. बीटरूट्स

बीट्स में नाइट्रिक ऑक्साइड अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो आपके रक्त वाहिकाओं और निम्न रक्तचाप को खोलने में मदद कर सकते हैं. चुकंदर के रस में मौजूद नाइट्रेट हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है. आप बीटरूट्स का जूस ही नहीं कई तरीकों से बीटरूट का सेवन कर सकते हैं. यह कई और स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है.

8mt0a3vgNatural Remedies For High Bp: चुकंदर हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद कर सकता है

3. लहसुन और जड़ी बूटी

लहसुन शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा बढ़ाकर उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है. नाइट्रिक ऑक्साइड रक्तचाप को कम करने के लिए वासोडिलेशन, या धमनियों के चौड़ीकरण को बढ़ावा देने में मदद करता है. अपने दैनिक आहार में स्वादिष्ट जड़ी बूटियों और मसालों को शामिल करने से आपको अपने नमक के सेवन पर वापस कटौती करने में मदद मिल सकती है. जड़ी-बूटियों में तुलसी, दालचीनी, अजवायन का सेवन फायदेमंद है.

4. एक्सरसाइज करें

प्रतिदिन 30 से 60 मिनट व्यायाम करना स्वस्थ जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ नियमित शारीरिक गतिविधि आपके मूड, शक्ति और संतुलन को लाभ पहुंचाती है. यह आपके डायबिटीज और अन्य प्रकार के हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं. अगर आप थोड़ी देर के लिए निष्क्रिय हो गए हैं, तो अपने डॉक्टर से सुरक्षित व्यायाम दिनचर्या के बारे में बात करें.

5. पिस्ता

पिस्ता रक्त वाहिकाओं को कसने और हृदय गति को कम करके रक्तचाप को कम करने का एक स्वस्थ तरीका है. एक अध्ययन के अनुसार स्रोत में पाया गया कि दिन में एक बार पिस्ता खाने से रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है. आप अपने आहार में पिस्ता को क्रस्ट, पेस्टो सॉस और सलाद में शामिल कर सकते हैं, या स्नैक के रूप में सादा खा सकते हैं.

50261am8

Natural Remedies For High Bp: पिस्ता हाई बीपी को घटाने में मदद कर सकता है 

6. डैश डाइट का सेवन करें

डैश डाइट हाई ब्लड प्रेशर को रोकने में मददगार मानी जाती है. अपनी डैश डाइट में आप फल, सब्जियां, और साबुत अनाज खाना, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, मीट, मछली और नट्स का सेवन करना चाहिए. संतृप्त वसा में उच्च खाद्य पदार्थ, जैसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद और वसायुक्त मांस को डाइट से दूर करें.

7. नमक का सेवन सीमित करें

Newsbeep

अपने सोडियम के सेवन को कम से कम रखना रक्तचाप को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है. जब आप बहुत अधिक सोडियम खाते हैं, तो आपका शरीर द्रव को बनाए रखना शुरू कर देता है. इससे रक्तचाप में तेज वृद्धि होती है. ऐसे में अपने नमक के सेवन में कटौती करना हाई ब्लड प्रेशर को कम करने का एक बेहतर तरीका है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.