Beetroot For Immunity: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शानदार है चुकंदर, जानें कैसे बूस्ट करता है इम्यून सिस्टम

Beetroot For Immune System: यह आयरन से भरपूर रूट सब्जी आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है. यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) का भी समर्थन करता है. यह जानने के लिए यहां पढ़ें कि यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है और इसे अपने शीतकालीन आहार (Winter Diet) में कैसे जोड़ा जा सकता है.

Beetroot For Immunity: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शानदार है चुकंदर, जानें कैसे बूस्ट करता है इम्यून सिस्टम

Benefits Of Beetroot: चुकंदर में पोटेशियम होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है

खास बातें

  • चुकंदर आयरन, विटामिन सी और फाइबर से भरा होता है.
  • आहार में चुकंदर को शामिल करने से एनीमिया को रोकने में मदद मिल सकती है.
  • चुकंदर का रस कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है.

How Beetroot Boost Immunity?: चुकंदर स्वास्थ्यप्रद जड़ वाली सब्जियों में से एक है. यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है. चुकंदर (Beetroot) फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, लोहा, फोलेट और कई स्वस्थ पौधे घटकों सहित आवश्यक पोषक तत्वों के साथ अच्छी तरह से पैक किया जाता है. चुकंदर के फायदे कई हैं. चुकंदर निम्न रक्तचाप, सूजन को कम करने, एनीमिया को रोकने और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चुकंदर इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली (Strong Immune System) आपके शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती है और आपके शरीर को संक्रमणों से बचाती है. सर्दी के मौसम में सर्दी, खांसी, गले में खराश, बुखार और फ्लू जैसे अन्य लक्षण काफी आम हैं.

एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली इन्हें रोकने में मदद कर सकती है और साथ ही साथ इनसे प्रभावी रूप से लड़ने में सहायता करती है. इस लेख में, विशेषज्ञ आपके इम्यून सिस्टम के लिए चुकंदर के लाभों को साझा करते हैं और इसे अपने शीतकालीन आहार (Winter Diet) में कैसे जोड़ा जाए यह भी बता रहे हैं...

क्या चुकंदर इम्यूनिटी बढ़ा सकता है? | Can Beet Increase Immunity?

मेहर बख्शी जो दिल्ली स्थित आहार विशेषज्ञ हैं, बताते हैं, "सर्दियों के दौरान, सर्द तापमान, शुष्क हवाएं, और कम आर्द्रता लोगों को सर्दी और फ्लू के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं. हालांकि, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने से वायरस को दूर करने और संक्रमण को कम रखने में मदद मिल सकती है. अपने शीतकालीन आहार (Winter Diet) में चुकंदर को शामिल करके अपने पेट के स्वास्थ्य में सुधार करना शुरू करना चाहिए. असाधारण वेजी आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक पोषण का एक पावरहाउस है. लोहे और विटामिन सी में समृद्ध है, चुकंदर खाने से स्वस्थ लाल बनाने में मदद मिल सकती है.

inauosh8चुकंदर विटामिन सी से भरा हुआ है जो प्रतिरक्षा, त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है

चुकंदर बैक्टीरिया की अच्छी मात्रा में सुधार करके आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. यह विटामिन सी से भी समृद्ध है. ये गुण स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली में योगदान करते हैं.

अपनी विटंर डाइट में चुकंदर को कैसे शामिल करें? | How To Add Beetroot In Your Winter Diet


आप चुकंदर को कई तरह से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. अपने सलाद, स्मूदी, सूप और बहुत कुछ में जोड़ने के लिए ताजा चुकंदर चुनें. डायटीशियन मेहर कहती हैं, "अपनी कड़ी मेहनत वाली प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने के लिए हर दिन एक गिलास चुकंदर की स्मूदी या भुनी हुई चुकंदर सलाद के रूप में सेवन करें."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.