Healthiest Way To Eat Egg: यहां हैं अंडे को पकाने और खाने के 5 सबसे हेल्दी और पॉपुलर तरीके, अंडे खाने के फायदे भी जानें

Best Way To Eat Eggs: अंडे पकाने और खाने के कई तरीकों के बीच यह सवाल सबसे अहंम है कि अंड़ा खाने का सबसे हेल्दी तरीका क्या है? (Healthiest Way To Eat Eggs) यह ठंड का मौसम आपको अंडा खाने के लिए आमंत्रित करता है क्योंकि अंडे न सिर्फ शरीर को गर्म रखते हैं बल्कि सर्दियों में कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान कर सकते हैं.

Healthiest Way To Eat Egg: यहां हैं अंडे को पकाने और खाने के 5 सबसे हेल्दी और पॉपुलर तरीके, अंडे खाने के फायदे भी जानें

Healthiest Way To Eat Egg: अंडे खाने से प्रोटीन के साथ कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं

खास बातें

  • अंडे को हेल्दी तरीके से बनाने के लिए यहांं जानें 5 हेल्दी तरीके.
  • अंडे स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा हेल्दी माने जाते हैं.
  • यहां जानें अंडे खाने के कमाल के स्वास्थ्य लाभ.

Healthiest Ways To Cook Eggs: अंडा एक सस्ता लेकिन अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक भोजन है. अंडे में कई पोषक तत्व (Nutrients Of Egg) पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के काफी जरूरी हैं. अंडे (Egg) वास्तव में नाश्ते को एक साथ बांधते हैं. अंडे सस्ते, आसानी से, जल्दी पकने वाले और प्रोटीन (Protein) का एक ठोस स्रोत प्रदान करते हैं. अंडे का ज्यादा इस्तेमाल सबसे ज्यादा नाश्ते के रूप में किया जाता है. हालांकि अंडा पकाने के तरीके (Ways to Cook Eggs) कई हैं. तभी तो जब आप किसी रेस्तरां में जाते हैं और आपसे पूछा जाता है कि अंडे में क्या पसंद करेंगे? इसलिए वास्तव में अंडे तैयार करने के लिए कई आसान तरीके हैं, लेकिन क्या आपको उनके बारे में पता है? यहां तक कि अंडे विभिन्न बनावट और स्वाद में वे विभिन्न खाना पकाने के तरीकों के माध्यम से पेश किए जाते हैं और पकाए जाने के बाद आप अंडे के साथ बहुत कुछ कर सकते हैं. इन कई तरीकों के बीच यह सवाल सबसे अहंम है कि अंड़ा खाने का सबसे हेल्दी तरीका क्या है? (Healthiest Way To Eat Eggs) यह ठंड का मौसम आपको अंडा खाने के लिए आमंत्रित करता है क्योंकि अंडे न सिर्फ शरीर को गर्म रखते हैं बल्कि सर्दियों में कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान कर सकते हैं. यहां अंडे को हेल्दी बनाने के कुछ तरीकों को जानने के लिए पढ़ते रहें...

अंडे में पाए जाने वाले पोषक तत्व | Nutrients Of Egg

प्रोटीन
स्वस्थ वसा
विटामिन ए, बी 5, बी 12, डी, ई, के, बी 6
फोलेट
फास्फोरस
सेलेनियम
कैल्शियम
जस्ता

  • आपको अंडे पकाते हुए इस बात का ध्यान रखना है कि जिस तरह से आप अपने अंडे तैयार करते हैं, उनके पोषक तत्व प्रोफाइल को भी प्रभावित कर सकते हैं.
  • अंडे स्वादिष्ट और बेहद बहुमुखी हैं.
  • उन्हें कई अलग-अलग तरीकों से पकाया जा सकता है और सब्जियों जैसे अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ संयोजन करना आसान है.
  • उन्हें पकाने से कोई भी खतरनाक बैक्टीरिया नष्ट हो जाता है, जिससे वे खाने के लिए सुरक्षित हो जाते हैं.
rdcvrtb

Healthiest Ways To Cook Eggs: अंडे को आसानी से हेल्दी और पॉपुलर तरीके से बनाया जा सकता है 

जानें अंडे खाने का सबसे हेल्दी तरीका | Learn The Healthiest Way To Eat Eggs

1. उबला हुआ

अंडे 6 से 10 मिनट के लिए उबलते पानी के एक बर्तन में उनके गोले में पकाया जाता है. अबला अंडा खाने में अच्छा हो इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी अच्छी तरह से उन्हें पकाते हैं. जितनी देर आप उन्हें पकाएंगे, उतनी ही उनकी जर्दी बन जाएगी और खाने में हेल्दी और स्वादिष्ट होंगे. अपने अंडे को लगभग दो इंच तक ढकने के लिए पर्याप्त पानी के साथ एक बर्तन भरें. आसान छीलने के लिए, अंडे को उबलने के बाद तुरंत बर्फ के पानी में रखें, फिर धीरे से टैप करें और उन्हें एक काउंटर पर रोल करें. (गोले को ढीला करने में मदद करने के लिए उबलते पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला सकते हैं)

2. पोच्ड एग

इसमें अंडे को पकाना है लेकिन सेल के बिना या ऐसे माध्यम की तरह, जो पैन से संपर्क करता है. इसका मतलब है कि आप किसी भी हार्ड एज से बचें. इसमें अंडे का सफेद भाग पकाया जाता है और जर्दी गर्म और बहती है. जरा कल्पना कीजिए कि यह अंडे के छिलके के ऊपर एक चमकीले गोलगप्पे के साथ मिल रहा है. अगर आप घर पर सिर्फ पोच्ड कर रहे हैं, तो यह वास्तव में बहुत आसान है जितना आप सोच सकते हैं.

f3vj39uo

3. फ्राइड

अंडे के हेल्दी तरीके से बनाने का एक तरीका इसे फ्राई करके खाना भी है. इस स्वादिष्ट फ्राइड एग के साथ अपने दिन की शुरुआत शानदार तरीके से करें. आप नाश्ते में इस तरह के अंडे को शामिल कर सकते हैं. इस हेल्दी तरीके से अंडे पकाना काफी आसान है.

4. अंडे को बेक करना

पके हुए अंडों को समतल तली की डिश में गर्म ओवन में पकाया जाता है जब तक कि अंडा सेट न हो जाए. यह तरीका भी अंडा पकाने का काफी हेल्दी और आसान है. आप इस तरीके को आजमाकर भी अंडे को अपने डेली डाइट रुटीन में शामिल कर सकते हैं.

5. ऑमलेट

एक ऑमलेट बनाने के लिए, अंडे को फेंटा जाता है, एक गर्म पैन में डाला जाता है, और कम गर्मी पर धीरे-धीरे पकाया जाता है जब तक कि वे ठोस न हों. यह तरीका सबसे ज्यादा आसान और पॉपुलर है. ऑमलेट को काफी कम समय में तैयार किया जाता है और यह खाने में काफी हेल्दी है.

अंडे खाने के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ | Best Health Benefits Of Eating Eggs

हाई प्रोटीन से भरपूर: प्रोटीन जीवन के निर्माण खंड हैं. शरीर में प्रोटीन के मुख्य कार्य ऊतक निर्माण जैसी चीजों का निर्माण, सुदृढ़ीकरण और मरम्मत या प्रतिस्थापित करना है. अंडे हमें बहुत उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन प्रदान करते हैं जिसमें इष्टतम विकास और रखरखाव के लिए जरूरी हैं.

कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद: अंडे उच्च-घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल), या "अच्छे" कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं, जैसा कि आमतौर पर जाना जाता है. एचडीएल का उच्च स्तर हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

ओमेगा-3 से भरपूर: अंडे में मछली में पाए जाने वाले ओमेगा -3 के समान प्रकार होते हैं. यह उन लोगों के लिए अंडे को विशेष रूप से उपयोगी बनाता है जो मछली से बचते हैं या नहीं खा सकते हैं. ओमेगा -3 वसा हृदय और मस्तिष्क स्वास्थ्य से लेकर हमारी आंखों की सुरक्षा के लिए कई चीजों के लिए अच्छा है.

वजन घटाने में मददगार: पोषक तत्व घने और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत, अंडे स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक हैं जिन्हें आप वजन कम करने के लिए खा सकते हैं.


आंखों के लिए फायदेमंद: अंडे एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन में समृद्ध होते हैं. माना जाता है कि ये कुछ आंखों के रोगों के जोखिम को कम करने में एक सुरक्षात्मक भूमिका निभाते हैं. जिसमें मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन शामिल हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.