Healthy Diet: रातभर भिगोकर रखें ये 5 चीजें, सुबह खाली पेट खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे, आज से ही कर दें शुरू!

Healthy Food For Empty Stomach: हमेशा हेल्दी रहने के कई तरीके हैं. ये आपकी लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है कि आप कैसी डाइट (Diet) लेते हैं और हेल्दी रहने के लिए क्या उपाय करते हैं. अगर हम हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेते हैं तो हमारी इम्यूनिटी (Immunity) भी तेजी से बढ़ती है. ये आप अच्छी तरह से जानते हैं कि मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) आपको हमेशा निरोगी रख सकता है.

Healthy Diet: रातभर भिगोकर रखें ये 5 चीजें, सुबह खाली पेट खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे, आज से ही कर दें शुरू!

Empty Stomach Diet: सुबह खाली पेट इन 5 चीजों को भिगोकर खाने की डालें आदत

खास बातें

  • इन 5 चीजों को सुबह खाली पेट खाने से मिलते हैं कई फायदे.
  • रोजाना रात को भिगोएं ये 5 चीजें और सुबह खाली पेट करें सेवन.
  • जानें बादाम के साथ कौन सी चीजों को भिगोकर खाया जा सकता है.

What To Eat On Empty Stomach : हमेशा हेल्दी रहने के कई तरीके हैं. ये आपकी लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है कि आप कैसी डाइट (Diet) लेते हैं और हेल्दी रहने के लिए क्या उपाय (Ways To Stay Healthy) करते हैं. अगर हम हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेते हैं तो हमारी इम्यूनिटी (Immunity) भी तेजी से बढ़ती है. ये आप अच्छी तरह से जानते हैं कि मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) आपको हमेशा निरोगी रख सकता है. हमारे आसपास और घर में कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन कर कई परेशानियों को हमेशा के लिए दूर रख सकते हैं. कुछ चीजों को सुबह खाली पेट (Empty Stomach) खाने से आपको कमाल का फायदा हो सकता है. आपको बस इतना करना है कि रात को इन 5 चीजों को भिगो देना है और सुबह खाली पेट इनका सेवन करना है. रात को भिगोई हुई चीजें (Things Soaked At Night) सुबह खाली पेट खाने से गजब के फायदे हो सकते हैं. ये आपके पाचन तंत्र (Digestive System) को बेहतर बनाने, इम्यूनिटी को बढ़ावा (Boost Immunity) देने और भी कई बीमारियों को दूर रखने में काफी मददगार हो सकती हैं.

रात को आप मूंगफली, चिया, बादाम, किशमिश, अलसी के बीजों (Flaxseed Seeds) को भिगो सकते हैं. इनको भिगोकर खाने से स्वास्थ्य को कमाल के लाभ मिलते हैं! अगर आपका शरीर मजबूत और शरीर हेल्दी रहता है तो आप किसी भी बीमारी से आसानी से लड़ सकते हैं. आजकल की स्ट्रेस भरी लाइफ में हमें अपनी सेहत का ख्याल रखना नहीं भूलना चाहिए खासकर अपनी डाइट का. आपको आज से ही इन 5 चीजों को भिगोकर खाना शुरू कर देना चाहिए.

रोजाना भिगोकर खाएंगे ये 5 चीजें तो पास नहीं फटकेंगी बीमारियां | These 5 Things Will Be Eaten By Soaking Daily And Diseases Will Not Pass

1. मेथी दाना (Fenugreek seeds)

मेथी दाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन अगर इनको भिगोकर खाया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए रामबाण साबित हो सकते हैं. इसमें फाइबर और फॉस्फोरस की भरपूर मात्रा होती है, जो पाचन के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. यह डायबिटीज मरीजों के लिए भी काफी लाभदायक हो सकता है. साथ ही इसका दांत और हड्डियां को मजबूत रखने के लिए भी सेवन किया जा सकता है. मेथी दाना भिगोकर खाने से महिलाओं में पीरियड्स में भी फायदा मिल सकता है.

fenugreek hair maskEmpty Stomach Diet: सुबह खाली पेट भिगोए हुए मेथी के बीजों का सेवन करने से मिलेंगे कमाल के स्वास्थ्य लाभ

2. अलसी के बीज (Flaxseed Seeds)

अलसी के बीजों का सेवन करने से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है. यह ओमेगा-3 फैटी के अलावा प्रोटीन, आयरन का भी अच्छा स्त्रोत हैं. शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए अलसी का सेवन किया जा सकता है. अलसी के बीज भिगोकर खाने से शरीर का बैड कोलेस्ट्रोल कम हो जाता है और दिल भी स्वस्थ रहता है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी माने जाते हैं. अलसी के बीजों को आज से ही भिगोकर खाना शुरू कर दें. 

3. बादाम (Almond)

बादाम को ऑल टाइम हेल्दी जाता है. बादाम स्वास्थ्य के सबसे हेल्दी फूड्स में से एक है. बादाम प्रोटीन का भंडार है और रोजाना इसके सेवन से मांसपेशियों को बढ़ावा मिलता है. बादाम को रोजाना भिगोकर खाने से दिमाग को तेज करने में मदद मिल सकती है. बादाम का रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करने से पाचन को बढ़ावा मिल सकता है. हर किसी को रोजाना बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए.

4. किशमिश (Raisins)

किशमिश भी स्वास्थ्य को कई कमाल के फायदे देता है. रोजाना किशमिश का सेवन करने से पाचन की समस्याओं को दूर किया जा सकता है. किशमिश में मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसे भिगाकर खाने से आपको कई फायदे होते हैं, जिससे आप कई बीमारियों से बच जा सकता है, इसे भीगा हुआ खाने से शरीर में कैंसर से बचाव किया जा सकता है. किशमिश का सेवन करने से एनीमिया, किडनी स्टोन, स्किन प्रॉब्लम्स और पेट की दिक्कतों से भी राहत मिल सकती है.

snukjcfo

5. अंकुरित मूंग दाल

स्प्राउट प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माने जाते हैं. रोजाना सुबह भीगे हुई दाल का सेवन करने से पाचन को बढ़ावा मिल सकता है. अंकुरित मूंग दाल का सेवन करने से कई बीमारियों से बचाव किया जा सकता है. मूंग दाल प्रोटीन, फाइबर और विटामिन बी से भरपूर होती है. इसे खाने से पेट की कब्ज और गैस की से भी राहत मिल सकती है. आज से ही रोजाना सुबह अंकुरित मूंग दाल का सेवन शुरू कर दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.