Healthy Hypertension Routine: हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने के लिए सुबह के रुटीन में आज से ही शामिल करें ये 5 चीजें!

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को अनियंत्रित नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि इससे हृदय रोग (Heart Disease) का खतरा काफी बढ़ सकता है. इसके कंट्रोल करने के लिए हेल्दी हाइपरटेंशन रुटीन (Healthy Hypertension Routine) बनाना बेहद जरूरी है खासकर सुबह के समय आपको कुछ चीजों अपने रुटीन में शामिल करना होगा. यहां कुछ हेल्दी आदतें हैं जो आपको ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने में मदद कर सकती हैं.

Healthy Hypertension Routine: हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने के लिए सुबह के रुटीन में आज से ही शामिल करें ये 5 चीजें!

Hypertension Routine: हेल्दी ब्लड प्रेशर के लिए कैफीन का सेवन करना बंद कर दें.

खास बातें

  • उच्च रक्तचाप हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ा सकता है.
  • प्रभावी घरेलू उपचार से हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद मिल सकती है.
  • पोटेशियम से भरपूर चीजें हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

High Blood Pressure Lifestyle: उच्च रक्तचाप एक सामान्य स्थिति है जिसे सही निवारक उपायों से नियंत्रित किया जा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को अक्सर एक साइलेंट किलर के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह कोई लक्षण नहीं दिखाता है और चुपचाप हृदय रोग  (Heart Disease) का खतरा बढ़ाता है. क्रोनिक हाई ब्लड प्रेशर को चिकित्सकीय मदद देने की जरूरत है. दिन-प्रतिदिन हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल (Healthy Blood Pressure Level) को बनाए रखने के लिए आपकी हेल्दी हाइपरटेंशन डाइट (Healthy Hypertension Diet) और लाइफस्टाइन में कई बदलावों की जरूरत होती है. कई लोग इस समस्या से परेशान होने पर सवाल करते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control High BP). जिस तरह से आप अपना दिन शुरू करते हैं वह आपके समग्र स्वास्थ्य को कई तरीकों से प्रभावित करता है.

आपके सुबह के कामों में कुछ बदलावों से भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने (Control Blood Pressure) में मदद मिल सकती है. अनियंत्रित रक्तचाप के संभावित दुष्प्रभावों से बचने के लिए, यहां कुछ स्टेप दिए गए हैं जिनका आप हर रोज सुबह पालन कर सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सुबह की हेल्दी आदतें | Morning Healthy Habits To Control High Blood Pressure

1. अपने दिन की शुरुआत व्यायाम से करें

नियमित रूप से उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए नियमित व्यायाम सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. अध्ययन बतातें हैं कि सुबह जल्दी व्यायाम करने का सबसे अच्छा समय है. आप कार्डियो एक्सरसाइज जैसे रनिंग, ब्रिस्क वॉकिंग, स्विमिंग या साइकिलिंग आजमा सकते हैं. व्यायाम आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में भी मदद करेगा जो हेल्दी ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

60ns6jHealthy Hypertension Routine: व्यायाम आपको हाई ब्लड प्रेशर के दुष्प्रभाव से लड़ने में मदद कर सकता है

2. एक हेल्दी ब्रेकफास्ट चुनें

नाश्ता दिन का सबसे जरूरी भोजन माना जाता है. प्रोटीन युक्त हेल्दी फाइबर आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. फाइबर और प्रोटीन भी आपको अधिक समय तक भरा रखेगा और वजन कम करने के साथ-साथ रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है. ऐसे में आप पनीर, एवोकाडो, फल और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं.

3. नाश्ते से कैफीन को हटा दें

कई लोग अपने नाश्ते के साथ कॉफी या चाय के आदी होते हैं. बहुत अधिक कैफीन आपके रक्तचाप के लिए खराब है. आप हर्बल चाय की तरह वैकल्पिक रूप से बदल सकते हैं. ये आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देंगे. कैफीन आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. आप नाश्ते में फलों और सब्जियों का जूस पिएं.

8q8b0hv8High Blood Pressure: अपने समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए हर्बल चाय पर स्विच करें

4. ध्यान की कोशिश करें

हाई ब्लड प्रेशर के लिए तनाव एक और जोखिम कारक है. क्रोनिक तनाव आपके ब्लड प्रेशर की संख्या बढ़ा सकता है. ध्यान आपको तनाव को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. तनाव को प्रभावी ढंग से हराने के लिए रोजाना सुबह ध्यान लगाने की कोशिश करें. स्ट्रेस आपके इम्यून सिस्टम को भी प्रभावित करता है. ऐसे इसे दूर करने का प्रयास करें.

5. ब्लड प्रेशर की जांच करवाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, तो आपको अपने रक्तचाप की निरंतर जांच करने की आवश्यकता है. अपने ब्लड प्रेशर पर एक टैब रखने से आपको बड़े उतार-चढ़ाव से बचने में मदद मिलेगी. इससे आपको समय-समय पर ब्लड प्रेशर लेवल के बारे में पता चलेगा और आप आसानी से इसको कंट्रोल करने के उपाय कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.