Healthy Sugar Substitutes: शुगर के ये 4 हेल्दी ऑप्शन रखेंगे डायबिटीज और मोटापे को दूर!

Sugar Substitutes For Diabetes: सफेद रिफाइंड चीनी, शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ या वातित पेय का सेवन करना, बिना किसी पोषण वाले खाली कैलोरी (Calories) का सेवन करने जैसा है. शुगर के कुछ नेचुरल और हेल्दी विकल्प जानने के लिए यहां पढ़ें.

Healthy Sugar Substitutes: शुगर के ये 4 हेल्दी ऑप्शन रखेंगे डायबिटीज और मोटापे को दूर!

Healthy Sugar Substitutes: हेल्दी शुगर के लिए इन तीन नेचुरल चीजों को डाइट में करें शामिल

खास बातें

  • शहद रिफाइंड शुगर का एक हेल्दी ऑप्शन है.
  • नारियल की चीनी भी शुगर का एक नेचुरल विकल्प है.
  • हालाकि इनकी मात्रा का भी ध्यान रखें.

Healthy Sugar Substitutes: सफेद परिष्कृत चीनी खाली कैलोरी के अलावा कुछ भी नहीं है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ अच्छे स्वास्थ्य और वजन घटाने (Weight Loss) के लिए शुगर वाले खाद्य पदार्थों से बचने की सलाह देते हैं. बहुत अधिक चीनी खाने से डायबिटीज (Diabetes)और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, पुरुषों को एक दिन में 9 चम्मच से अधिक चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए. इसका मतलब एक दिन में 36 ग्राम 150 कैलोरी है. महिलाओं के लिए इसकी संख्या कम है. AHA के अनुसार महिलाओं के लिए प्रतिदिन 6 चम्मच या 25 ग्राम या 100 कैलोरी चीनी की अनुमति है. इसके विपरीत सोडा के एक 12-औंस में 8 चम्मच या 32 ग्राम चीनी का सेवन कर सकते हैं.

जब मीठा खाने की बात आती है तो आप शुगर ड्रिंक (Sugar Drink) और डेजर्ट का सेवन करते हैं, लेकिन छिपे हुए चीनी के अन्य स्रोत जूस, प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड, बिस्कुट, बेकरी और कन्फेक्शनरी फूड आपकी सेहत बिगाड़ सकते हैं.

चीनी के अपने सेवन को विनियमित करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप इन खाद्य पदार्थों से बचें. इसके अलावा, चीनी के कुछ स्वस्थ विकल्प हैं आप उन्हें चाय, कॉफी और यहां तक कि घर की बनी मिठाइयों में मिला सकते हैं.

नेचुरल हेल्दी शुगर ऑप्शन | Natural Healthy Sugar Option

1. शहद: शहद सफेद रिफाइंड चीनी का एक स्वादिष्ट, स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है. हालांकि यह कैलोरी में उच्च है, इसमें चीनी की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) मूल्य होता है. यह ब्लड शुगर को जल्दी से नहीं बढ़ाता है. 

2. खजूर चीनी: खजूर बेहद पौष्टिक होते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. यह आपको अतिरिक्त पोषण भी प्रदान कर सकते हैं, जो कि शुगर युक्त खाद्य पदार्थों से काफी बेहतर हैं. खजूर में नेचुरल शुगर होती है. औसतन, मध्यम आकार की तारीख में 6 ग्राम चीनी होती है. लेकिन, यह भी फाइबर के साथ पैक की जाती है. यह फाइबर ब्लड फ्लो में किसी भी स्पाइक्स को रोकने में मदद कर सकता है.

rlcqfa2gHealthy Sugar Option: खजूर को शुगर के हेल्दी ऑप्शन के रूप में सेवन किया जा सकता है

3. नारियल की चीनी: नारियल की चीनी नारियल से निकाली जाती है. इसमें आयरन, जिंक, कैल्शियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसका जीआई चीनी से कम होता है और इसमें इंसुलिन होता है. इंसुलिन एक प्रकार का घुलनशील फाइबर है जो पाचन को धीमा कर सकता है, परिपूर्णता की भावना बढ़ा सकता है और आंत के अनुकूल बैक्टीरिया प्रदान कर सकता है.

4. मेपल सिरप: मेपल सिरप मेपल के पेड़ों की पाल को पकाकर प्राप्त किया जाता है. इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, जस्ता और मैंगनीज जैसे खनिज शामिल हैं. मेपल सिरप को शहद से अधिक एंटीऑक्सीडेंट होने के लिए भी जाना जाता है. इसका जीआई चीनी से कम है. भाग के आकार की जांच की जानी चाहिए.

Newsbeep

वजन बढ़ाने, मोटापा और डायबिटीज के जोखिम को रोकने के लिए चीनी की खपत को नियंत्रित करने के लिए विचार कीजिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.