Whole Grains For Diabetics: ये 4 साबुत अनाज टाइप 2 डायबिटीज के लिए हैं असरदार, ब्लड शुगर लेवल को रखते हैं कंट्रोल!

Best Whole Grains For Diabetics: एक हेल्दी डाइट और लाइफ स्टाइल डायबिटीज (Diabetes) के जोखिम को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. डायबिटीज के कई कारण हैं, जेनेटिक्स, मोटापा, खराब आहार और जीवन शैली जो आपको जोखिम में डाल सकते हैं. डायबिटीज के लिए साबुत अनाज (Whole Grains For Diabetes) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. अपनी डायबिटीज डाइट में इनको शामिल कर ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को रखें कंट्रोल.

Whole Grains For Diabetics: ये 4 साबुत अनाज टाइप 2 डायबिटीज के लिए हैं असरदार, ब्लड शुगर लेवल को रखते हैं कंट्रोल!

Whole Grains For Diabetics: साबुत अनाज खाने से टाइप डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है

खास बातें

  • एक हेल्दी डाइट लेकर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.
  • साबुत अनाजों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
  • ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए फाइबर का सेवन करें.

Best Whole Grains For Diabetics: डायबिटीज एक पुरानी स्थिति है जिसमें ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को लगातार मैनेज करने की जरूरत होती है. अगर डायबिटीज को अनकंट्रोल छोड़ दिया जाए तो कुछ गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं. एक हेल्दी डाइट और लाइफ स्टाइल डायबिटीज (Diabetes) के जोखिम को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. डायबिटीज के कई कारण हैं, जेनेटिक्स, मोटापा, खराब आहार और जीवन शैली जो आपको जोखिम में डाल सकते हैं. डायबिटीज को कंट्रोल करने के उपाय (Remedy To Control Diabetes) के तौर पर आप साबुत अनाज को डाइट में शामिल कर सकते हैं. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट (Diet To Control Diabetes) और फिटनेस लाइफ स्टाइल में समायोजन की सिफारिश की जाती है. एक हेल्दी और बैलेंस डाइट से डायबिटीज के जोखिम को कंट्रोल करने के साथ-साथ कई अन्य बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है.

डायबिटीज के लिए साबुत अनाज (Whole Grains For Diabetes) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. अपनी डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में इनको शामिल कर ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को रखें कंट्रोल. फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों में उच्च खाद्य पदार्थ जोड़ने से आप डायबिटीज के जोखिम को नियंत्रित कर सकते हैं. साबूत अनाज (Whole Grains) और टाइप -2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के जोखिम के बीच एक कड़ी है. डायबिटीज के खतरे के बारे में दोनों के बीच संबंध और बहुत कुछ समझने के लिए पढ़ें...

क्या साबुत अनाज कर सकता है डायबिटीज को कंट्रोल?

साबुत अनाज फाइबर से भरपूर होता है. द जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, साबुत अनाज का सेवन पुरुषों और महिलाओं के लिए प्रति दिन प्रति अनाज (16 ग्राम) प्रति 11 प्रकार के डायबिटीज के 11% और 7% कम जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है. पुरुषों के लिए, गेहूं, राई और जई सहित सभी साबुत अनाज का सेवन नियंत्रित जोखिम के साथ जोड़ा गया था. दूसरी ओर, महिलाओं में, केवल गेहूं और जई कम जोखिम के साथ महत्वपूर्ण रूप से जुड़े थे.

23qp8gaoWhole Grains For Diabetics: एक हेल्दी और संतुलित आहार डायबिटीज के जोखिम को कंट्रोल कर सकता है

टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं ये साबुत अनाज | These Whole Grains Can Control Type 2 Diabetes

1. बाजरा 

बाजरे का सेवन कर आप टाइप 2 डायबिटीज में मदद पा सकते हैं. बाजरे में मैग्नीशियम अधिक मात्रा में होता है, जो इंसुलिन और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने कर सकता है. बाजरे के सेवन से टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है. इसमें हेल्दी फाइबर मौजूद होता है, जो टॉक्सिन पदार्थों और ब्‍लड लिपिड के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.

2. रामदाना

रामदाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए भी लाभदायक माना जाता है. रामदाना में ग्लूटेन नहीं होता. इसमें आयरन, पोटैशियम, अमीनो एसिड के अलावा कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं. आप रामदाना को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ramdanaWhole Grains For Diabetics: टाइप 2 डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है रामदाना 

3. कुट्टू 

शोधों से साबित हुआ है कि भारत में व्रत के दौरान एक फलाहार करने वाले लोगों द्वारा उपयोग किया जाने वाला कुट्टू डायबिटीज में काफी फायदेमंद हो सकता है. यह अनाज सक्रिय रूप से अच्छे फाइटोन्यूट्रिएंट्स, फाइबर की आपूर्ति करके और बढ़ती इंसुलिन स्राव को कम करने में मददगार हो सकता है.

4. राजगीरा

राजगीरा एक साबुत अनाज है जिसका सेवन कर टाइप 2 डाबिटीज में मदद मिल सकती है. यह हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके इस्तेमाल से शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. यह ग्लूटन-फ्री है और इसमें अमीनो-एसिड, आयरन, पोटैशियम और कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं.

टाइप -2 डायबिटीज को कंट्रोल करने के तरीके

- अपने चीनी का सेवन कम करें. बहुत अधिक चीनी आपके शरीर के लिए कई मायनों में हानिकारक है. आपको परिष्कृत कार्ब्स की खपत को भी नियंत्रित करना चाहिए.

- स्वस्थ शरीर के लिए नियमित व्यायाम आवश्यक है. यह कई पुरानी बीमारियों के नियंत्रित जोखिम से जुड़ा हुआ है. शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से आप जोखिम को नियंत्रित कर सकते हैं

5e3b0mp8
 

- दिन भर कार्बोनेटेड पेय और अधिक पानी से बचें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- स्वस्थ वजन बनाए रखने की कोशिश करें. अपने आहार में अधिक फाइबर शामिल करें. व्यायाम आपको प्रभावी रूप से वजन कम करने में भी मदद करेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.