High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल करने के लिए कमाल है यह एक चीज, बस जान लें सेवन करने का तरीका!

How To Control High Bp Instantly: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कई तरीके हैं, लेकिन अगर आप हाई बीपी के लिए कारगर उपाय (Effective Remedy For High BP) तलाश रहे हैं, तो आप एकदम सही जगह पर हैं. मेथी हाई बीपी के घरेलू उपायों (Home Remedies For High BP) में काफी कारगर मानी जाती है. यह आसानी से हाई बीपी को कंट्रोल कर सकती है.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल करने के लिए कमाल है यह एक चीज, बस जान लें सेवन करने का तरीका!

High Blood Pressure: मेथी आसानी से हाई बीपी को कंट्रोल कर सकती है.

खास बातें

  • हाई बीपी को कारगर तरीके से कंट्रोल करने के लिए कारगर है मेथी.
  • उच्च रक्त चाप को कंट्रोल करने के लिए जान लें मेथी के सेवन का तरीका.
  • हाई बीपी से छुटकारा पाने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं.

Fenugreek For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कई तरीके हैं, लेकिन अगर आप हाई बीपी के लिए कारगर उपाय (Effective Remedy For High BP) तलाश रहे हैं, तो आप एकदम सही जगह पर हैं. हाई ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control High Blood Pressure) यह सवाल हर हाई बीपी से परेशान व्यक्ति के मन में आता है. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के तरीकों (Ways To Control High BP) में सबसे कारगर है मेथी. यह आसानी से हाई बीपी को कंट्रोल कर सकती है. मेथी के फायदे (Benefits Of Fenugreek) कई हैं. हाई ब्लड प्रेशर के लिए मेथी का सेवन किसी रामबाण से कम नहीं है. बशर्ते आप हाई ब्लड प्रेशर में मेथी का सेवन करना जानते हों. मेथी के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Methi) की फहरिस्त काफी लंबी है. मेथी कई गंभीर बीमारियों से लड़ने और बचाव करने में भी कारगर मानी जाती है.

मेथी हाई बीपी के घरेलू उपायों (Home Remedies For High BP) में काफी कारगर मानी जाती है. मेथी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. कई लोगों का सवाल होते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के उपाय (Remedies To Reduce High Blood Pressure) क्या हैं? तो आपको बता दें कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल कर हाई ब्लड प्रेशर से कारगर तरीके से लड़ा जा सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करें? (How To Control High BP Immediately) अगर आप अब भी ऐसे सवालों से घिरे हैं तो यहां एक आसान उपाय बताया गया है जो आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल करने में मदद कर सकता है.

ioeol81gFenugreek For High Blood Pressure: मेथी कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है

हाई ब्लड प्रेशर को जल्द कंट्रोल करने में कारगर है मेथी | Fenugreek Is Effective In Controlling High Blood Pressure Soon

मेथी कैसे कंट्रोल करती है हाई ब्लड प्रेशर

मेथी कई स्वास्थ्य लाभों के लिए कारगर मानी जाती है. मेथी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हाई बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं. मेथी में कैरोटिन, कॉपर, जिंक, सोडियम, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम के अलावा कई और तत्व पाए जाते हैं. मेथी दाने में मौजूद यही तत्व हाई बीपी को कारगर तरीके से कंट्रोल कर सकते हैं. मेथी दाना का सेवन हाई बीपी को कंट्रोल करने में कारगर माना जाता है.

हाई ब्लड प्रेशर में ऐसे करें मेथी का सेवन

आपको बस मेथी दाना के दो चम्मच लेने हैं और उसे पानी में करीब दो मिनट के लिए उबलना है. उसके बाद मथी को छान लें और मेथी दाना को मिक्सी के जार में डालकर पीसें. अब इस पेस्ट को का सेवन करें. अगर आप मेथी दानों का पेस्ट दिन में दो टाइम खाते हैं तो इससे काफी फायदा हो सकता है. अगर आप रोजाना इस उपाय को करते हैं तो आपको काफी लाभ हो सकता है.

आखिर कब तक आएगी कोरोना वैक्सीन? -

मेथी दाना के कई और स्वास्थ्य लाभ | Many More Health Benefits Of Fenugreek Seeds

1. बालों का झड़ना रोकने में मददगार

मेथी दाना बालों की कई समस्याओं को दूर रखने में कारगर माना जाता है. खासकर बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए मेथी दाना काफी काफी फायदेमंद माना जाता है. बालों की समस्या से लड़ने के लिए अपने आहार में इस को शामिल करें या बालों पर इसका पेस्ट भी लगा सकते हैं.

2. सर्दी-जुकाम में भी फायदेमंद

मेथी में पाए जाने वाले कई गुण सर्दी-जुकाम से लड़ने में भी कारगर माने जाते हैं. मेथी के दाने में ऐसे गुण पाएं जाते हैं जो कि आपके शरीर को गर्मी देने का काम करते हैं. खांसी होने पर आप इसका पानी पी सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले ऑक्सीकरण गुण सर्दी खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

cold and cough

3. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में लाभाकारी

डायबिटीज रोगी अगर मेथी दानों का सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. डायबिटीज रोगी मेथी को कई तरीकों से डाइट में शामिल कर सकते हैं. मेथी के रस को निकाल कर रोजाना शाम के समय पी सकते हैं. हाई शुगर लेवल के लिए मेथी किसी रामबाण से कम नहीं है.

4. स्किन प्रोबल्मस से दिलाएगी छुटकारा

मेथी के स्वास्थ्य लाभों में एक लाभ स्किन की समस्याओं को दूर करना भी है. मेथी के दानो को पीसकर उसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहर के दाग-धब्बे दूर होते सकते हैं. साथ ही यह स्किन को टोन करने में भी मदद कर सकता है. मुंहासों को दीर करने, ड्राई स्किन से छुटकारा और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए स्किन पर मेथी के पत्तों को पीस कर लगाने से फायदा हो सकता है.

Newsbeep

तनाव या डल स्किन कर रही है उदास, 
तबियत भी नहीं रहती कुछ खास... 
तो जुडें एनडीटीवी सेहत वेहत के साथ
सब्सक्राइब करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.