High Blood Sugar Level: इन 5 संकेतों से पहचानें कि शरीर में बढ़ गई है शुगर की मात्रा, डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें!

Symptoms Of High Blood Sugar: आप सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि हमारा खानपान ऐसा हो गया है जिससे खून में शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ने की ज्यादा आशंका है. हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Leve) किसी के लिए भी खतरनाक हो सकता है. डायबिटीज रोगियों (Diabetes Patient) को अपने शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने की जरूरत होती है.

High Blood Sugar Level: इन 5 संकेतों से पहचानें कि शरीर में बढ़ गई है शुगर की मात्रा, डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें!

Symptoms Of High Blood Sugar: आंखों की रोशनी कमजोर होना भी है हाई शुगर लेवल का संकेत

खास बातें

  • हाई ब्लड शुगर के लक्षण पहचानने के लिए इन बातों पर करें गौर.
  • शरीर में ये 5 बदलाव करते हैं हाई ब्लड शुगर तरफ इशारा.
  • यहां जानें कैसे कंट्रोल करें हाई ब्लड शुगर लेवल.

Symptoms Of High Blood Sugar: आप सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि हमारा खानपान ऐसा हो गया है जिससे खून में शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ने की ज्यादा आशंका है. हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Leve) किसी के लिए भी खतरनाक हो सकता है. डायबिटीज रोगियों (Diabetes Patient) को अपने शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने की जरूरत होती है. हाई ब्लड शुगर के लक्षण (Symptoms Of High Blood Sugar) पहचान कर जल्द ही इसके इलाज के उपाय ढूंढने चाहिए. डायबिटीज मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है, जिसमें खून में ग्लूकोज या ब्लड शुगर (Blood Sugar Level) का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है कि डायबिटीज के लक्षण (Symptoms Of Diabetes) को पहचाना जाए. कई लोगों ने आपको डायबिटीज से बचने के उपाय (Remedies For Diabetes) और हाई ब्लड शुगर लेवल के संकेतों को पहचानने की राय दी होगी.

यहां हम आपको ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level)  करने के लिए डाइट के बारे में भी बताएंगे. साथ ही यह भी जानें कि शरीर में ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने पर क्या बदलाव होते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि डायबिटीज में क्या खाएं? (What To Eat In Diabetes) डायबिटीज का भोजन या आहार क्या होता है? लेकिन इलाज तभी कर पाएंगे जब हाई ब्लड शुगर के लक्षणों की पहचान कर पाएंगे.

ये होते हैं हाई ब्लड शुगर लेवल के लक्षण | These Are The Symptoms Of High Blood Sugar Level

1. बार-बार पेशाब आना

शुगर की मरीजों को बार-बार पेशाब आती है. पानी न पीने पर भी यूरिन की मात्रा कम हो सकती है लेकिन आपको बाथरूम जाना कम नहीं हो सकता है. शुगर के मरीजों को आमतौर पर रात के समय बार-बार यूरिन के लिए जाना पड़ता है. अगर आप कम पानी पीते हैं तो आपके शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है. ऐसे में आपको पानी भी खूब पीना है.

diarrhea 650Symptoms Of High Blood Sugar: बार-बार यूरीन आता है तो यह ब्लड शुगर के बढ़ने का संकेत हो सकता है

2. प्यास ज्यादा लगना

अगर शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है तो आपको बार-बार प्यास लग सकती है. ऐसे में आप ज्यादा पानी पीते हैं और आपके हार्ट और किडनी पर बुरा असर हो सकता है क्योंकि सीमित या जरूरत के हिसाब से पानी पीना आपके लिए सही है लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. ज्यादा पानी पीने पर किडनी को उतना ही अधिक मात्रा में इसे फिल्टर करना पड़ता है. इससे आपकी किडनी पर भी असर पड़ सकता है.

3. कमजोरी महसूस होना

अगर आपको बिना किसी वजह से कमजोरी महसूस हो रही है तो यह संकेत शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने का हो सकता है. इससे हाथ-पैरों में सुन्नता भी हो सकती है. अगर कमजोरी काफी समय तक महसूस हो तो आपको तुरंत ही डॉक्टर से मिलना की सलाह दी जाती है. 

4. हाथ-पैर सुन्न होना

शुगर लेवल के बढ़ने पर शरीर के कुछ हिस्सों में सुन्नता महसूस हो सकती है. अगर आपके हाथ या पैर अक्सर सुन्न हो जाते है तो हो सकता है कि आपके शरीर में शुगर का लेवन बढ़ गया है. ये सन्नाटा शुगर या डायबिटीज जैसी बड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है. ऐसे में तुरंत ही अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

d5e7apfoSymptoms Of High Blood Sugar: ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर हाथ-पैर सुन्न हो सकते हैं 

5. आंखें कमजोर होना

अगर आपकी नजर कमजोर हो रही है तो ये शरीर में ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने का संकेत हो सकता है. डायबिटीज का असर नजर पर भी होता है, इसलिए व्यक्ति की नजरें कमजोर होने लगती हैं. अगर आपका नंबर गड़बड़ा रहा है तो आंखों की जांच के साथ ही एक बार ब्लड शुगर लेवल भी जरूर चेक करवा लें.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें | Eat These Things To Control Blood Sugar Level

Newsbeep

1. शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने के लिए आप दालचीनी का सेवन कर सकते हैं. 
2. बादाम का सेवन कर हाई ब्लड शुगर लेवल को संतुलित किया जा सकता है. 
3. अपनी डाइट में लहसुन को शामिल करने से भी फायदा हो सकता है. 
4. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खाएं अखरोट.
5. डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार है हल्दी
6. सिरके का सेवन करने से भी कंट्रोल में रह सकता है ब्लड शुगर लेवल.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.