What Is Coronavirus: अब तक 80 मौत, 461 गंभीर! डॉक्‍टर से जानें क‍ि क्‍या है कोरोना वायरस और कैसे फैल रहा है...

All About Corona Virus: अगर आप भी इस बात से और इन खबरों के बाद यह जानना चाहते हैं क‍ि आख‍िर कोरोना वायरस क्‍या है, तो चल‍िए जानते हैं- 

What Is Coronavirus: अब तक 80 मौत, 461 गंभीर! डॉक्‍टर से जानें क‍ि क्‍या है कोरोना वायरस और कैसे फैल रहा है...

Coronavirus Symptoms: आमतौर पर कोरोना वायरस के लक्षण निमोनिया जैसे हो सकते हैं.

खास बातें

  • जानें क‍ि क्‍या है नोवेल कोरोना वायरस और कैसे फैल रहा है
  • कोरोनावायरस (2019-एनसीओवी) के 2,744 मामलों की पुष्टि हो चुकी है.
  • रविवार तक इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 80 हो चुकी है.

All About Coronavirus: कोरोना वायरस का प्रकोप लगतार बढ़ रहा है. चीन (China) के स्वास्थ्य प्रशासन ने सोमवार को घोषणा करते हुए कहा कि रविवार रात तक देश में नोवल कोरोनावायरस (2019-एनसीओवी) (Corona Virus) जनित निमोनिया (Pneumonia) के 2,744 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें 461 लोगों की हालत गंभीर है. इससे मरने वालों की संख्या (Corona Virus Death Toll) बढ़कर 80 हो चुकी है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 769 नए मामलों की पुष्टि हुई है, 3,806 संदिग्ध मामले आए हैं और 24 लोगों (सभी हुबेई में) की मौत हुई है.

Alzheimer Disease: चिड़चिड़ापन और भूलने की बीमारी अल्जाइमर का हो सकती है संकेत! जानें अल्जाइमर के लक्षण, कारण और इलाज!

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, रविवार तक इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 80 हो चुकी है, वहीं 51 लोग ठीक हो गए हैं और 5,794 लोग अभी भी संदिग्ध मरीज बने हुए हैं. आयोग ने कहा कि वायरस के शिकार लोगों के संपर्क में आने वाले 32,799 लोगों पर नजर रखी गई है. उसके अनुसार, इनमें से 30,453 मेडिकल निरीक्षण से गुजर रहे हैं और 583 लोगों को रविवार को डिस्चार्ज कर दिया गया. इसके अलावा विशेष प्राशासनिक क्षेत्रों- हांगकांग में आठ, मकाऊ में पांच और ताईवान में चार मामलों की पुष्टि हो चुकी है. चीन के बाहर थाईलैंड में सात मामले, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया में चार-चार, जापान, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, अमेरिका, मलेशिया और फ्रांस में तीन-तीन, वियतनाम में दो तथा नेपाल में कोरोनावायरस के एक मामले (Corona Virus Cases) की पुष्टि हुई है.

तो अगर आप भी इस बात से और इन खबरों के बाद यह जानना चाहते हैं क‍ि आख‍िर कोरोना वायरस क्‍या है, तो चल‍िए जानते हैं- 


क्‍या है नोवेल कोरोना वायरस (What Is Coronavirus)

चीन में नोवेल कोरोना वायरस (Middle East Respiratory Syndrome) की चपेट में आने से मरने वालों की संख्सा (Coronavirus Deaths) लगातार बढ़ रही है.  क्‍योंक‍ि इस वायरस को लेकर खूब चर्चा हो रही है और लोग यह जानना चाह रहे हैं क‍ि आखिर कोरोना वायरस क्‍या है. इसके जुड़े हर सवाल का जवाब लेने के लिए हमने बात की बीएलके अस्पताल, द‍िल्‍ली में निदेशक और एचओडी (चेस्ट एंड रेस्पिरेटरी डिजीज) डॉ. संदीप नैयर से. उन्‍होंने कोरोना वायरस के बारे में व‍िस्‍तार से बताते हुए कहा क‍ि ''यह एक वायरस ही है, लेकिन समस्‍या यह है क‍ि कोरोना वायरस के बारे में लोगों को बहुत ज्‍यादा मालूम नहीं है, क्‍योंक‍ि यह एक नया वायरस है. कोरोना वायरस को सार्स और मर्स (MERS & SARS) के पर‍िवार से ही माना जा रहा है. सार्स सिवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी (Severe Acute Respiratory Syndrome) तो वहीं वहीं मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम कोरोना वायरस (Middle East respiratory syndrome coronavirus) के नाम से जाना गया. यह उतना ही गंभीर और घातक माना जा रहा है.'' 

Coronavirus: तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस क्या है? जानें क्या हो सकता है एक से दूसरे इंसान में संक्रमण का खतरा 

कैसे फैल रहा है कोरोना वायरस (How China's New Coronavirus Spread)

वहीं बात करें डब्ल्यूएचओ की तो डब्ल्यूएचओ (WHO) के मुताबिक कोरोना वायरस का संबंध सी-फूड से है. कोरोना वायरस की खतरनाक बात यह है क‍ि यह वायरस ऊंट, बिल्ली और  चमगादड़ समेत और भी कई जानवरों में प्रवेश कर रहा है. कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है और लोगों को बीमार कर रहा है. हालांक‍ि कम ही मामले देखे गए जिनमें यह पशुओं से इंसानों में संचार‍ित हुआ हो. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के उपमंत्री ली बिन ने बताया कि कोरोनावायरस सांस के जरिए फैलता है और इससे 'वायरल म्यूटेशन' होने या वायरस के ज्‍यादा फैलने की संभावना बनती है.

Novel Coronavirus: क्‍या है नोवेल कोरोना वायरस, कैसे फैलता है, कारण, लक्षण और बचाव के उपाय...

दरअसल, कोरोना वायरस (सीओवी) विषाणुओं के बृहत परिवार का सदस्य है, जिसकी वजह से सामान्य सर्दी से लेकर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम जैसी बीमारियां हो रही हैं, लेकिन अब तक चीन में छह लोगों की जान ले चुका यह विषाणु कुछ अलग तरह का है जिसे पहले नहीं देखा गया था. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि नए सीओवी की प्रजाति के लक्षण दिसंबर में वुहान में दिखने शुरू हुए थे और अबतक 300 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं. (इनपुट- आईएएनएस)

डॉक्‍टर से जानें क्‍या है कोरोना वायरस, कारण, लक्षण, इलाज और बचाव के उपाय, Watch Video-

और खबरों के लिए क्लिक करें

ये 4 योगासन तेजी से वजन घटाने के लिए हैं जबरदस्त उपाय, शेप में लाएंगे बॉडी, पेट की चर्बी होगी कम!

ये 5 चीजें हो सकती हैं थाइराइड का अचूक इलाज! जानें क्या खाने से करें परहेज, ऐसे पहचानें लक्षण

सेब का सिरका है वजन घटाने के लिए है कमाल, 5 वजहों से जानें क्यों है असरदार!

Newsbeep

क्या होता है लो ब्लड प्रेशर, जानें लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय! 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ये 10 तरीके हैं डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए जबरदस्त! जल्द मिलेगा फायदा