How To Boost Good Cholesterol: अच्छे कॉलेस्ट्रॉल को नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए आज से ही अपनाएं ये 5 कारगर उपाय

How To Reduce High Cholesterol: दिल के स्वास्थ्य के लिए हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल बेहद जरूरी है. खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) के बढ़ने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. दिल को हेल्दी रखने के लिए अच्छे कोलेस्ट्रॉल के हेल्दी लेवल (Healthy Cholesterol Level) को बनाए रखने की जरूरत है. अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने के कुछ नेचुरल तरीके यहां दिए गए हैं.

How To Boost Good Cholesterol: अच्छे कॉलेस्ट्रॉल को नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए आज से ही अपनाएं ये 5 कारगर उपाय

Good Cholesterol Levels: दिल के स्वास्थ्य के लिए हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल बेहद जरूरी है.

खास बातें

  • हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने के लिए अपनाएं ये तरीके.
  • रोजाना एक्सरसाइज आपको अच्छा कोलेस्ट्रॉल लेवल बनाने में मदद करती है.
  • यहां जानें हेल्दी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के 5 शानदार तरीके.

How To Improve Good Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल आपके लीवर में बनता है और इसके कई महत्वपूर्ण कार्य हैं. हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल (Healthy Cholesterol Level) आपकी कोशिकाओं की दीवारों को लचीला रखने में मदद करता है और कई हार्मोन बनाने के लिए जरूरी है. कई लोग हेल्दी कोलेस्ट्रॉल पाने बनाने के तरीकों (Ways To Make Healthy Cholesterol) के बारे में सवाल करते हैं. शरीर की किसी भी चीज की तरह, बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल या गलत स्थानों पर जमा कोलेस्ट्रॉल समस्या पैदा करता है. कोलेस्ट्रॉल के अच्छे स्तर (Good Cholesterol Levels) को बनाए रखना आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) के बढ़ने से धमनियों में पट्टिका का निर्माण हो सकता है जो रक्त के सहज प्रवाह को प्रतिबंधित कर सकता है. रक्त का कम प्रवाह हृदय रोगों के एक उच्च जोखिम की ओर जाता है और अन्य महत्वपूर्ण अंगों को भी प्रभावित करता है.

हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल बनाने के नेचुरल उपाय (Natural Remedy To Build Healthy Cholesterol) करना जरूरी है. जीवन शैली और खराब खाने की आदतें कुछ कारक हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल का कारण बन सकते हैं. आपको अपने दिल को हेल्दी रखने (Keep Heart Healthy) के लिए अच्छे कोलेस्ट्रॉल के हेल्दी लेवल को बनाए रखने की जरूरत है. अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने के कुछ नेचुरल तरीके यहां दिए गए हैं.

अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने के आसान तरीके | Easy Ways To Promote Good Cholesterol

1. नियमित व्यायाम करें

विभिन्न रोगों के जोखिम को कम करने के लिए नियमित व्यायाम सबसे अच्छा तरीका है. यह आपको अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने और बुरे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी मदद करेगा. आपको किसी न किसी तरह के व्यायाम में खुद को शामिल करना चाहिए. 30 मिनट के लिए ब्रिस्क वॉकिंग करें जो आपको अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को पाने करने में मदद कर सकता है. अन्य व्यायाम जो आप चुन सकते हैं कार्डियो व्यायाम हैं.

cholesterolHow To Improve Good Cholesterol: हेल्दी कोलेस्ट्रॉल के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें

2. धूम्रपान छोड़ दें

जैसा कि आप जानते हैं कि धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा है. यहां धूम्रपान छोड़ने का एक और कारण है. धूम्रपान आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी प्रभावित कर सकता है. धूम्रपान छोड़ने से आपको अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. अगर आप नियमित रूप से धूम्रपान करते हैं तो आज सेही धूम्रपान करना छोड़ दें.

3. बुद्धिमानी से वसा चुनें

ज्यादातर लोग अपने आहार से वसा को पूरी तरह से खत्म कर देते हैं, लेकिन आपको अच्छे और बुरे वसा के बीच फर्क करना होगा. संतृप्त वसा और ट्रांस वसा का सेवन कम से कम करें. इसके बजाय अच्छी वसा चुनें. ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें.

kvsisppo

How To Improve Good Cholesterol: हेल्दी फैट आपके कोलेस्ट्रॉल को भी अच्छा रखता है 

4. हेल्दी वेट बनाए रखें

अधिक वजन होना भी आपको कई बीमारियों के खतरे में डालता है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल में भी योगदान कर सकता है. अगर आप अधिक वजन वाले हैं तो अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए वजन कम करें. वजन कम करने और स्वस्थ बीएमआई तक पहुंचने के लिए उचित आहार और व्यायाम की कोशिश करें.

5. अपनी डाइट में अधिक फाइबर शामिल करें

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर के लिए अच्छे होते हैं. फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ पाचन स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और वजन घटाने को भी बढ़ावा देते हैं. फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों में शामिल हैं- सब्जियां, फल, नट्स, फलियां, अनाज और बीज.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.