Back Pain Reasons: कमर दर्द से हैं परेशान, तो आज से ही छोड़ें पीठ दर्द को बढ़ाने वाली अपनी ये 5 आदतें!

Back Pain Reasons: कमर दर्द होने पर झुकना, उठना, बैठना भी मुश्किल सा लगता है. कमर दर्द के कारण (Causes Of Back Pain) कई हैं. अगर आप कमर दर्द से छुटकारा (Get Rid Of Back Pain) पाना चाहते हैं तो आपको अपनी कुछ आदतों में बदलाव करना होगा. कुछ लोग कमर दर्द का घरेलू नुस्खा (Home Remedies For Back Pain) अपनाते हैं, लेकिन सबसे पहले आपको अपनी आदतों को सुधारना होगा...

Back Pain Reasons: कमर दर्द से हैं परेशान, तो आज से ही छोड़ें पीठ दर्द को बढ़ाने वाली अपनी ये 5 आदतें!

Back Pain Reasons: इन 5 कारणों से हो सकता है कमर में दर्द, अपनी इन आदतों को आज से ही सुधारें!

खास बातें

  • कमर दर्द से हैं परेशान तो आज से छोड़ दें ये 5 आदतें.
  • कमर दर्द से राहत पाने के लिए इन 5 आदतों को दोहराना से बचें.
  • यहां जानें कौन सी हैं वो 5 आदतें जो बढ़ा सकती हैं आपका पीठ दर्द.

How To Get Rid Of Back Pain: कमर दर्द होने पर झुकना, उठना, बैठना भी मुश्किल सा लगता है. कमर दर्द के कारण (Cauese Of Back Pain) कई हैं. अगर आप कमर दर्द से छुटकारा (Get Rid Of Back Pain) पाना चाहते हैं तो आपको अपनी कुछ आदतों में बदलाव करना होगा. कुछ लोग कमर दर्द का घरेलू नुस्खा (Home Remedies For Back Pain) अपनाते हैं, लेकिन सबसे पहले आपको अपनी आदतों को सुधारना होगा. पीठ का असहनीय दर्द आपको बिस्तर पकड़ा सकता है. कमर दर्द का इलाज (Treatment Of Back Pain) कराने के लिए आप डॉक्टर तक के चक्कर लगाने लगते हैं, लेकिन क्या कभी आपने कमर दर्द के कारण (Causes Of Back Pain) के बारे में जानने की कोशिश की. अक्सर लोग पीठ दर्द (Back Pain) की शिकायत करते हैं. इसका एक कारण हमारी दिनचर्या भी हो सकती है. किसी भी बीमारी को जड़ से ठीक करने के लिए उसके कारणों का पता लगाना काफी जरूरी होता है.

पीठ दर्द (Back Pain) या तो उन लोगों को होता है दिनभर काम करते रहते हैं या उन लोगों को जो दिनभर कुर्सी में बैठे रहते हैं. इसके कारणों में सर्जिकल डिलीवरी, गलत तरीके से सोना, उठना-बैठना हो सकता है, लेकिन सिर्फ यहीं नहीं कमर के दर्द के पीछे ऐसे कारण भी हो सकते हैं जिनसे आप आज भी अनजान हो सकते हैं.

पीठ के दर्द के लक्षणों (Symptoms Of Back Pain) में पीछे या कूल्हों के आसपास दर्द, बैठने, खड़े होने या सोने के लिए आरामदायक स्थिति न मिल पाना जैसी समस्‍याएं होती है. कई लोग पीठ दर्द के लिए व्यायाम (Exercise For Back Pain) के बारे में जानना चाहते हैं, लेकिन अगर आप अपनी कुछ आदतों में बदलाव करते हैं तो आपको दमर दर्द से राहत मिल सकती है. यहां ऐसी 5 आदतों के बारे में बताया गया हैं जिन्हें आपको आज से छोड़ देना चाहिए...

a67mg4aBack Pain Reasons: कमर दर्द से पाना चाहते हैं छुटकारा तो इन गलतियां को दोहराना कर दें बंद

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए आज से ही न दोहराएं ये गलतियां | Do Not Repeat These Mistakes From Today To Get Rid Of Back Pain

1. मुलायम गद्दे पर सोना 

बहुत ज्यादा सॉफ्ट गद्दे पर सोने से भी स्पाइन की पोजीशन ख़राब हो जाती है जिससे आपके पीठ में दर्द हो सकता है. कई लोग सुबिधा की वजह से मुलायम गद्दे पर सोना पसंद करते हैं लेकिन ये आपकी पीठ दर्द का भी कारण बन सकता है. ऐसे में ज्यादा सॉफ्ट गद्दे का इस्तेमाल न करें. आज से ही अपने सोने का गद्दा बदलें.

2. गलत तरीके से बैठना

गलत तरीके से बैठना भी आपको पीठ दर्द का रोगी बना सकता है. कई बार आप घर में टीवी देखते समय या अपने लेपटॉप-फोन चलाते समय अपने शरीर की पोजीशन पर ध्यान नहीं देते हैं और काफी देर तक गलत तरीके से बैठे रहते हैं. यह भी बैक पेन का कारण बन सकता है. अगर आप कमर के असहनीय दर्द से हबचना चाहते हैं तो आपको सही तरीके से बैठना होगा.

3. एक ही पोजीशन में बैठना

अगर आप लम्बे समय तक एक ही पोजीशन में बैठते हैं आपकी कमर में दर्द हो सकता है. यह पीठ में दर्द होने का सबसे बड़ा कारण है. ज्यादातर लोग ऑफिस में घंटो कंप्यूटर के सामने एक ही पोजीशन में बैठे रहते हैं. जिससे उनकी रीढ़ की हड्डी अकड़ जाती है और इसमें दर्द होने लगता है. आज से ही इस आदत को छोड़ें और कमर दर्द के एक कारण को कम करें.

3ioobl08Back Pain Reasons: घंटों तक एक ही जगह पर बैठे रहने से भी कमर में दर्द की शिकायत हो सकती है

4. भारी वजन उठाना

अक्सर आप पानी से भरी बाल्टी या भारी बैग उठाते हैं उस समय तो आप उठा लेते हैं लेकिन धीरे-धीरे यह आपके कमर दर्द का कारण बन सकता है. पहले तो भारी चीजों को उठाने से परहेज करें नहीं तो उन्हें कभी भी एक हाथ से उठायें और किसी भी भारी चीज को सही तरीके से उठाएं. वैसे तो आपको भारी चीजें उठाने से आज से ही परहेज कर देना चाहिए.

5. गलत तरीके से व्यायाम करना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कई लोग जिम या घर में ही गलत तरीके से व्यायाम करते हैं जिससे कि पीठ में दर्द होने लगता है. योगा करना आपके स्वास्थ्य के लिए तो बहुत फायदेमंद है लेकिन कई लोग योग करते समय या स्ट्रेचिंग करते समय गलत तरीका अपनाते हैं जिसके कारण भी पीठ में दर्द हो सकता है. जब भी व्यायाम करें किसी अनुभवी व्यक्ति के देखरेख में ही करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.