How To Relieve Back Pain: इन 5 कामों को अपनी दिनचर्या में करेंगे शामिल, तो कभी नहीं होगी कमर दर्द की समस्या!

Back Pain Remedies: कमर दर्द के कारण कई हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर आपकी दिनचर्या की कुछ गलत आदतें कमर दर्द का कारण (Causes Of Back Pain) बन सकते हैं. कमर दर्द का इलाज (Back Pain Treatment) कई तरीकों से किया जा सकता है.

How To Relieve Back Pain: इन 5 कामों को अपनी दिनचर्या में करेंगे शामिल, तो कभी नहीं होगी कमर दर्द की समस्या!

How To Relieve Back Pain: कमर दर्द के कारण कई हो सकते हैं, राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

खास बातें

  • कमर दर्द से जूझ रहे हैं तो इन 5 उपायों से पाएं आराम.
  • रोजाना करेंगे ये 5 काम तो कमर दर्द से मिलेगा छुटकारा.
  • यहां जानें कैसे पाएं कमर दर्द से निजात.

How To Get Rid Of Back Pain: कमर दर्द की समस्या आम है क्योंकि हमारी बॉडी को सबसे ज्यादा बार मुड़ने वाले पार्ट में से एक रीड भी है. कमर दर्द के कारण (Causes Of Back Pain) कई हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर आपकी दिनचर्या की कुछ गलत आदतें कमर दर्द का कारण बन सकते हैं. कमर दर्द का इलाज (Back Pain Treatment) कई तरीकों से किया जा सकता है. कमर दर्द से राहत पाने के तरीके (Ways To Get Relief From Back Pain) अपनाकर आप इसे कम तो कर सकते हैं लेकिन हमेशा लिए इसे खत्म करने के लिए आपको कुछ कामों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा. कमर दर्द का सबसे बड़ा कारण आपकी निष्क्रियता ही है. कुछ लोग पीठ दर्द के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Back Pain) आजमाते हैं जो कारगर हो सकते हैं, लेकिन अगर आप हमेशा के लिए कमर दर्द को खुद से दूर रखना चाहते हैं तो आपको यहां बताए गए कुछ कामों को करने की जरूरत है.

कमर दर्द के कारण (Cause Of Back Pain)

1. कई घंटो तक लगातार बैठकर या खड़े होकर काम करना.
2. मांसपेशियों में खिंचाव आना. 
3. शरीर में अत्याधिक कमजोरी होना. 
4. शरीर को झुकाकर बैठना या चलना.
5. झटके के साथ भारी वजन उठाना

कमर दर्द से निजात पाने के लिए ये हैं कारगर उपाय | These Are Effective Ways To Get Rid Of Back Pain

1. सिकाई करें

कमर दर्द से राहत पाने के लिए अगर आप रोजाना कमर की प्रभावित जगह पर हीटिंग पैड से सिकाई करते हैं तो आपको इसका फायदा जल्द मिल सकता है. हीट कमर की मसल्स को आराम देती है और कमर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है.

massage istock

How To Get Rid Of Back Pain:  मसाज करने से भी कमर दर्द से आराम मिल सकता है

2. लंबे समय तक न बैठें

आपने जरूर महसूस किया होगा अगर आप लंबे समय तक किसी जगह पर बैठते हैं तो आपकी कमर में दर्द शुरू हो जाता है. अगर आपका काम बैठने का ही तो आप काम के बीच-बीच में कुछ देर का ब्रेक लें.

3. योग या एक्सरसाइज करना न भूलें

अगर आप योग और एक्सरसाइज करते हैं तो आपको कमर दर्द से काफी राहत मिल सकती है. शुरू से ही खुद को एक्टिव रखने से कमर दर्द की समस्या कभी भी आपको परेशान नहीं करेगी. योग और एक्सरसाइज आपकी बॉडी को लचीला बनाते हैं.

4. मालिश करें

कमर दर्द तेज होने पर मालिस काफी राहत दे सकती है. अगर आपकी कमर में लगातार दर्द रहता है तो नियमित रूप से कमर की मालिश कराएं इससे भी काफी फायदा हो सकता है. इससे ब्लड फ्लो में काफी सुधा हो सकता है और मसल्स को आराम मिलतता है.

h4er28do

How To Get Rid Of Back Pain: हर रोज कमर की मालिश कर ब्लड फ्लो में सुधार हो सकता है

5. सोने की पॉजिशन का ध्यान रखें

सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप किस पॉजिशन में सोते हैं. क्योंकि ज्यादातर लोगों की कमर में दर्द गलत स्थिति के कारण ही होता है. हमेशा अपनी कमर या साइड के बल सोएं. पेट के बल कभी नहीं सोना चाहिए. इसके साथ ही हमेशा आरामदायक बिस्तर पर सोएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.