Lose Weight Fast Naturally: मोटापा कम करना है, तो लॉकडाउन में करें ये 4 काम, तेजी से घटेगा वज़न

Quick & Easy Weight Loss Tips: अक्सर लोग पूछते हैं कि बिना डाइटिंग करे भी वज़न कैसे कम (Lose Weight Without Dieting) किया जा सकता है. आप घर पर भी हैं, कहीं बाहर नहीं जाना फिर भी वज़न कम कैसे करें. तो अगर आप भी इस दौरान सेहतमंद शरीर चाहते हैं और पेट पर जमी चर्बी (Belly Fat) और मोटापा आसानी (Lose Weight) से घटाना चाहते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं आसान ट‍िप्स (Weight Loss Tips)

Lose Weight Fast Naturally: मोटापा कम करना है, तो लॉकडाउन में करें ये 4 काम, तेजी से घटेगा वज़न

Lose Weight Without Dieting: अक्सर लोग पूछते हैं कि बिना डाइटिंग करे भी वज़न कैसे कम किया जा सकता है.

How to Lose Weight Fast: मोटापा और बढ़ता वजन एक ऐसी समस्या है, जिससे बहुत से लोग परेशान हैं. वहीं लॉकडाउन (Lockdown) के चलते घरों में बंद होने से बहुत से लोगों को वज़न बढ़ जाने की शि‍कायत भी है. एक तो घर का इतना काम, बच्चों के स्कूल बंद और ऊपर से ऑफिस का काम. इतना ज्यादा तनाव हो रहा है कि लोग इसे संभाल नहीं पा रहे हैं. ऊपर से बढ़ता वज़न. तो ऐसे में सवाल यह उठता है कि आप घर पर भी हैं, कहीं बाहर नहीं जाना फिर भी वज़न कम कैसे करें. तो अगर आप भी इस दौरान सेहतमंद शरीर चाहते हैं और पेट पर जमी चर्बी (Belly Fat) और मोटापा आसानी (Lose Weight) से घटाना चाहते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं आसान ट‍िप्स (Weight Loss Tips).

तेजी से वजन कम करने में मदद करेंगे ये 4 ट‍िप्स ( 4 Tips To Lose Weight Fast Naturally)

तो अगर आप भी इस दौरान वज़न कम करना चाहते हैं और इसके लिए योगा या व्यायाम कर रहे हैं, तो हम आपको बताते हैं वह तीन बातें, जिनका ध्यान रख आप वज़न घटाने की स्पीड को बढ़ा सकते हैं- 


जल्दी सोएं और जल्दी उठें 

माना कि दफ्तर नहीं जाना. ऐसे में न ही सुबह-सुबह उठने की जरूरत है, न ही तैयार होकर दिन जल्दी शुरु करने की. लेकिन लॉकडाउन के दिनों में अपने रूटीन को न बदलें. रात में देर से सोने और सुबह देर से जागने की आदत न डालें. वज़न कम करने के लिए अच्छी नींद जरूरी है. अगर नींद नहीं आ रही हो तो एसी ऑन कर सकते हैं यह नीदं को गहरा करने में मदद करेगा.

शुरुआत पानी के साथ 

जी हां, अगर आप वज़न घटाना चाहते हैं तो आपको सुबह उठते ही दिन की शुरुआत पानी से करने चाह‍िए. रात में ही अपने पास एक पानी की बोतल रख कर सोए और उठते ही उसे पी लें. इसे धीरे-धीरे पूरा खत्म कर दें. इसके साथ ही साथ दिन में भी भरपूर पानी पिएं. यह वज़न को घटाने में मदद कर सकता है. 


नमक कम खाएंं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जी हां, नमक हमारे शरीर की जरूरत में से एक है. लेकिन इसे जरूरत के हिसाब से ही खाना चाह‍िए. हमें दिन में कितना नमक खाना चाहि‍ए यह जानना बहुत जरूरी है. डब्ल्यूएचओ  (WHO) की सिफारिश है कि एक वयस्क को एक दिन में 5 ग्राम से ज्याद नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. दुनियाभर में शोधकर्ताओं और नीति निर्माताओं ने उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए नमक के सेवन को कम करने पर दबाव डाला है, क्योंकि इसके प्रमुख ट्रिगर्स- तनाव और दोषपूर्ण जीवनशैली को नियंत्रित करना मुश्किल है. नमक ज्यादा लेने से वजन बढ़ सकता है. आहार में नमक को सीमित करने से हृदयरोग में 25 प्रतिशत तक की कमी आ सकती है और दिल की जटिलताओं से मरने का खतरा 20 प्रतिशत तक कम हो सकता है.

नाश्ता बहुत हल्का करें

माना कि हम आपसे कहते थे कि नाश्ता पेट भर करें. लेकिन क्योंकि लॉकडाउन के दौरान आप घरों में ही हैं और दिन भर कुछ न कुछ खाने की संभावना बनी रहती है. ऐसे में दिन की शुरुआत हल्के नाश्ते से करें.