Iron Deficiency: शरीर में आयरन की कमी के लक्षण और संकेतों को पहचानें और जानें कैसे करें एनीमिया का इलाज!

Anemia Sign And Symptoms: आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया, एनीमिया का एक सामान्य रूप है. इस स्थिति में हीमोग्लोबिन का स्तर (Hemoglobin Levels) सामान्य से कम होता है. यहां आयरन की कमी (Iron Deficiency) से होने वाले एनीमिया के लक्षण उपचार बताए गए हैं.

Iron Deficiency: शरीर में आयरन की कमी के लक्षण और संकेतों को पहचानें और जानें कैसे करें एनीमिया का इलाज!

Treatment Of Anemia: बेहतर आयरन अवशोषण के लिए अपनी डाइट में विटामिन सी को शामिल करें

खास बातें

  • आयरन के अवशोषण के लिए विटामिन सी महत्वपूर्ण है.
  • एनीमिया विभिन्न अंगों में ऑक्सीजन के प्रवाह को कम करता है.
  • आयरन की कमी से होने वाली एनीमिया में त्वचा रूखी हो सकती है.

How To Recover From Anemia: आयरन की कमी वाला एनीमिया, एनीमिया के सबसे सामान्य प्रकारों में से एक है. यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें लाल रक्त कोशिकाओं का स्तर आवश्यकता से कम होता है. रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) शरीर के टिश्यू तक ऑक्सीजन ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इस प्रकार के एनीमिया (Anemia) में, शरीर पर्याप्त हीमोग्लोबिन का उत्पादन करने में सक्षम नहीं हो पाता है, जो ऑक्सीजन को ले जाने के लिए लाल रक्त कोशिकाओं को सक्षम करने के लिए जिम्मेदार है. एनीमिया के कारण (Causes Of Anemia) कई हैं. आयरन के निम्न स्तर, कुछ चिकित्सीय स्थितियों के साथ खराब आहार, महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान रक्त की बहुत अधिक हानि या आयरन को अवशोषित करने में असमर्थता कुछ कारण हैं. गर्भवती महिलाओं को भी अधिक खतरा होता है.

आयरन की कमी के लक्षण और संकेत | Iron Deficiency Symptoms And Signs

आयरन की कमी होने पर एनीमिया के खतरे की तरफ शुरू में किसी का ध्यान नहीं जाता है. कई लोग हल्के एनीमिया से पीड़ित हैं, लेकिन इसके बारे में जानकारी नहीं है, लेकिन इसके लक्षणों को पहचाना जा सकता है.- सिर चकराना

- लगातार थकान और कमजोरी
- सांस लेने में कठिनाई
- पीली त्वचा
- ठंडे हाथ और पैर
- दिल की अनियमित धड़कन
- नाज़ुक नाखून
- सिर दर्द
- जीभ की सूजन या खराश
- गैर-पोषक पदार्थों जैसे कि गंदगी या बर्फ के लिए क्रेविंग
- बच्चों में भूख कम लगना

lku2t7tAnemia Symptoms: एनीमिया से लगातार थकान और कमजोरी हो सकती है

एनीमिया की जांच के लिए नियमित रूप से रक्त जांच करवाने की सलाह दी जाती है, खासकर अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण और संकेत दिखाई दे.

एनीमिया का इलाज | Treatment Of Anemia

अगर स्तर बहुत कम हैं, तो डॉक्टर उन शर्तों के पूरक और उपचार की सिफारिश करेंगे जो इस स्थिति में योगदान दे सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आयरन की कमी को रोकने के लिए आपको हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए. आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ, अपने आहार में पर्याप्त विटामिन सी शामिल करना न भूलें क्योंकि यह उपभोग किए गए आहार से लोहे के अवशोषण के लिए जिम्मेदार है. आयरन से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थ हैं- चिकन, सेम, कद्दू के बीज, पत्तेदार साग जैसे पालक, किशमिश, और समुद्री भोजन.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.