क्या आम खाने से फैट बढ़ता है, वजन घटाने वालों को आम नहीं खाने चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया इसका जवाब

Mangoes For Weight Loss: ऐसे कई सवाल हमारे मन होते हैं. कुछ लोगों का मानना है कि वजन कम करने के लिए आम (Mango For Weight Loss) फायदेमंद हैं, तो कुछ का कहना है कि आम फैट बढ़ाता है! पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा का कहना है कि आम को वजन घटाने (Reduce Weight) के हिस्से के रूप में खाया जा सकता है, लेकिन याद रखें और आम के शेक, स्मूदी या आमरस पीने से बचें.

क्या आम खाने से फैट बढ़ता है, वजन घटाने वालों को आम नहीं खाने चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया इसका जवाब

Mango For Weight Loss: आम फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होता है.

खास बातें

  • एक दिन में एक आम से ज्यादा न खाएं.
  • ध्यान रखें की आप आम को अपने भोजन के साथ न खाएं.
  • आम में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं.

Is Mango Good For Weight Loss?: हम सभी को आम से प्यार है! लेकिन दुख की बात है कि इस फल के बारे में बहुत सी गलतफहमियां और मिथक हैं. ऐसे कई सवाल हमारे मन होते हैं. कुछ लोगों का मानना है कि वजन कम करने के लिए आम (Mango For Weight Loss) फायदेमंद हैं, तो कुछ का कहना है कि आम फैट बढ़ाता है! यहां जानें क्या वजन घटाने के लिए आम अच्छा है (Is Mango Good For Weight Loss) या बुरा? अगर आप आम में फाइबर, विटामिन सी, तांबा, फोलेट, विटामिन ए, ई, बी 5, के और बी 6, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज (सूची में जाते हैं) की पोषण प्रोफ़ाइल देखेंगे - तो आप आम को खाने से पहले सवाल नहीं उठाएंगे कि आम खाने चाहिए या नहीं!

आम के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Mango) को देखते हुए अपनी डेली डाइट में आम को शामिल कर सकते हैं. हालांकि, फ्रुक्टोज, आम में प्राकृतिक रूप से मौजूद शुगर है जिससे लोग फलों के राजा पर शक करते हैं और आम खाने से परहेज करते हैं. 

क्या आम को वजन कम करने वाली डाइट में शामिल कर सकते हैं? | Can Include Mango In Weight Loss Diet

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा के अनुसार, आम को वेट लॉस डाइट में शामिल किया जा सकता है. यह ध्यान रखें कि आप आम खाएं और शेक, आमरस या स्मूदी के रूप में इसका सेवन न करें. मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम स्टोरी में कहा है कि "एक दिन में एक से ज्यादा खाने से बचें. सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने भोजन के साथ न खाएं और बोजन के बीच के अंतराल में आम का आनंद लें."

gv3j7r8gMango For Weight Loss: आम खाने से वजन को कम किया जा सकता है!

पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर सहमत हैं. "मैंगो न केवल सुरक्षित है बल्कि डायबिटीज और मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए इसकी समृद्ध पोषक तत्व प्रोफ़ाइल के लिए इसको खाने की सिफारिश की गई है. यह फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स में उच्च है," वह अपने इंस्टा पोस्ट में लिखती हैं.

डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल में आम की भूमिका | Role Of Mangoes In Diabetes, Cholesterol

दिवेकर की इंस्टा पोस्ट के मुताबिक, मैंगिफरिन एक जैव सक्रिय यौगिक है जो आम में पाया जाता है. इसके कई चिकित्सीय लाभ हैं और इसका उपयोग संक्रमण, डायबिटीज, कैंसर और हृदय रोग के उपचार में किया जाता है. "डायबिटीज में आम सहित ताजे और मौसमी फल खाने की सलाह दी जाती है". 

आम का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 51 है, जो तकनीकी रूप से इसे कम जीआई भोजन के रूप में योग्य बनाता है. हालांकि, प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग खाद्य पदार्थों के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया करता है और अगर आपको मधुमेह है, तो अपने आहार में आम या किसी अन्य फल को शामिल करने से पहले अपने विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा है.

5vr8jj9gMangoes For Weight Loss: आम का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिससे यह डायबिटीज में सुरक्षित है

हार्ट और कोलेस्ट्रॉल के लिए आम | Mango For Heart And Cholesterol

फाइबर और विटामिन सी से भरपूर, आम पाचन को बेहतर बनाने और ब्लड लिपिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. फल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार के लिए फायदेमंद हो सकता है. आम में विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और एंजाइम होते हैं जिनका कार्डियोप्रोटेक्टिव प्रभाव होता है और यह हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है.

आम के और भी कई स्वास्थ्य लाभ | Many More Health Benefits Of Mango

1. आंखें और त्वचा: आम में पाए जाने वाले जीक्सैन्थिन और कैरोटीन दो यौगिक हैं जो आंखों और त्वचा को मुक्त कणों और बुढ़ापे से होने वाले नुकसान से बचाते हैं.

2. दिमाग: आम में बी विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद कर सकते हैं जो मस्तिष्क समारोह और फैट बर्न में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

3. लिवर: आम में मौजूद फेनोलिक कंपाउंड लिवर की क्षति, सूजन और मोटापे सहित पुरानी स्थितियों को रोकने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.