Diabetes Diet: बेहद फायदेमंद है शहद! क्या डायबिटीज में खा सकते हैं Honey? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है इफेक्ट

Is Honey Good For Diabetes?: शहद को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन क्या डायबिटीज में खा शहद सकते हैं? (Can You Eat Honey In Diabetes) ये बड़ा सवाल है क्योंकि शहद भी चीनी के जितना ही मीठा होता है. डायबिटीज रोगियों के लिए शहद (Honey For Diabetics) फायदेमंद है या नुकसानदायक? क्योंकि डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को मैनेज करना एक चुनौति की तरह होता है.

Diabetes Diet: बेहद फायदेमंद है शहद! क्या डायबिटीज में खा सकते हैं Honey? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है इफेक्ट

Diabetes Diet: डायबिटीज में शहद खाना चाहिए या नहीं इसको लेकर कई लोगोंं के मन में सवाल रहता है

खास बातें

  • यहां जानें डायबिटीज में शहद का सेवन करना चाहिए या नहीं?
  • डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने की जरूरत होती है.
  • क्या हनी ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है? यहां जानें जवाब.

Can You Eat Honey In Diabetes: शहद को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन क्या डायबिटीज में खा शहद सकते हैं? (Can You Eat Honey In Diabetes) ये बड़ा सवाल है क्योंकि शहद भी चीनी के जितना ही मीठा होता है. डायबिटीज रोगियों के लिए शहद (Honey For Diabetics) फायदेमंद है या नुकसानदायक? क्योंकि डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को मैनेज करना एक चुनौति की तरह होता है. अगर हमने अपनी डायबिटीज डाइट में थोड़ी भी गड़बड़ कर दी तो यह यह हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) का मरीज बना सकता है. ऐसे में डायबिटीज में क्या खाना चाहिए (What To Eat In Diabetes) और क्या नहीं? इसको लेकर काफी सवाल किए जाते हैं. शहद के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Honey) कई हैं. डायबिटीज यानी मधुमेह एक ऐसी समस्या है, जि‍समें अगर छोटी-छोटी बातों का ख्याल न रखा जाए तो यह और रोगों को न्योता दे सकती है और खतरनाक साब‍ित हो सकती है. इसलिए यह जरूरी है क‍ि डायब‍िटीज के लक्षण (Diabetes Symptom) समय रहते पहचान लिए जाएं और डायब‍िटीज का इलाज (Diabetes Treatment) क‍िया जाए.

आप डायबि‍टीज के लिए भोजन (Diabetes Diet) में बदलाव कर खुद को सेहतमंद बनाए रख सकते हैं. लेक‍िन एक डायब‍िटीक को खाने से जुड़े कई सवालों और सुझावों का सामना करना पड़ता है. डायबिटीज में किस तरह का मीठा खाना चाहि‍ए और क‍िस तरह का नहीं? इससे जुड़े भी बहुत से सवाल मन में होते हैं. तो यहां जानें कि डायबिटीज में हनी (Honey In Diabetes) कितना फायदेमंद और कितना नुकसानदायक...

क्या डायबिटीज में शहद का सेवन कर सकते हैं? | Can You Eat Honey In Diabetes

शहद एक प्राकृतिक शुगर है. शहद में मौजूद घटक इसे मीठा बनाते हैं. शहद में फ्रुक्टोज़ और ग्लूकोज़ होते हैं. शहद खनिज और विटामिन्स के अलावा कई दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. असल में शहद शक्कर से भी ज़्यादा मीठा होता है. तो अगर आप चीनी ज‍ितना ही शहद इस्तेमाल करेंगे तो आपको म‍िठास में किसी तरह की कमी महसूस नहीं होगी, लेकिन ये चीनी की तरह आपका ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ाता है. अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं तो आप शहद का कम मात्रा में आराम से सेवन कर सकते हैं.

5bin9adCan You Eat Honey In Diabetes: डायबिटीज में शहद खा सकते हैं यह ब्लड शुगर लेवल तेजी से नहीं बढ़ाता!

शहद के 5 स्वास्थ्य लाभ | 5 Health Benefits Of Honey

1. शहद खांसी को कम करने में मदद कर सकता है. यह आपको गले में खराश से लड़ने में भी मदद कर सकता है. आप अदरक के रस की कुछ बूंदें ले सकते हैं और इसे शहद के एक चम्मच के साथ मिला सकते हैं.

2. शहद की मदद से शरीर को ऊर्जावान बनाया जा सकता है. नियमित रूप से एक बड़े चम्मच शहद का सेवन करने से शरीर को ऊर्जा प्रदान की जा सकती है.
 
3. शहद के कई फायदे हैं. यह मांसपेशियां मजबूत करने में भी मददगार है. शरीर की मांसपेशियां जितनी मजबूत होंगी, शरीर उतनी फर्ती से ही मुश्किल काम कर पाएगा. ऐसे में शरीर की मांसपेशियां मजबूत करने के लिए शहद का सेवन करना काफी लाभ पहुंचा सकता है.

4. शहद के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण घाव भरने में मदद करते हैं. शहद का उपयोग घाव भरने को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है. खासकर जलने के बाद.

5. शहद के नियमित रूप से सेवन से खून साफ होता है और दिल से संबंधित बीमारियां होने की संभावना बहुत कम हो जाती है. 

6.  रोजाना दो चम्मच शहद खाने से बालों को गिरने से रोका जा सकता.

7. त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए भी शहद का सेवन मददगार हो सकता है. त्वचा में निखार लाने के लिए ठंडे पानी में शहद मिलाकर रोजाना पीना चाहिए. 

डायबिटीज में क्यों शहद नहीं बढ़ाता ब्लड शुगर लेवल | Why Honey Does Not Increase Blood Sugar Level In Diabetes

Newsbeep

शहद की ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू चीनी या शक्कर के मुकाबले कम होती है. असल में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू वाले आहार डायबिटिक लोगों के लिए अच्छे माने जाते हैं. क्योंकि ग्लाइसेमिक इंडेक्स असल में खाने की वह वैल्यू या मूल्य बताता है, ज‍िसमें किसी भी खाने से आपके ब्लड ग्लूकोज़ लेवल के धीमे या तेजी से बढ़े का पता चल सकता है. शहद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू 55 है. इसका मतलब यह हुआ क‍ि यह शक्कर के ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू से कम है, जोक‍ि 65 होता है. इस बात का मतलब यह हुआ क‍ि शहद, चीनी की तुलना में कम तेज़ी से ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.