Diabetes Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी रखने के लिए, इन 6 चीजों को डाइट से आज ही निकाल दें बाहर

Food To Avoid In Diabetes: हर कोई यही धारणा बनाकर बैठा है कि शुगर वाली चीजें ही आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ाती हैं, लेकिन ऐसा नहीं डायबिटीज रोगी डाइट (Diabetes Patient Diet) में चीनी के अलावा भी ऐसी चीजों शामिल करते हैं जिनसे ब्लड शुगर लेवल हाई हो सकता है. ये डायबिटीज के लिए सबसे खराब फूड्स (Worst Foods For Diabetes) साबित हो सकते हैं.

Diabetes Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी रखने के लिए, इन 6 चीजों को डाइट से आज ही निकाल दें बाहर

Diabetes Diet: डायबिटीज में हेल्दी ब्लज शुगर लेवल के लिए आज से ही न खाएं ये 6 चीजें

खास बातें

  • डायबिटीज डाइट से निकाल बाहर फेंके ये 6 चीजें.
  • ब्लड शुगर लेवल को मेंंटेन रखने के लिए न खाएं ये चीजें.
  • डायबिटीज में हेल्दी ब्लड शुगर लेवल के लिए छोड़ दें ये फूड्स खाना.

What Not To Eat In Diabetes: हर कोई यही धारणा बनाकर बैठा है कि शुगर वाली चीजें ही आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ाती हैं, लेकिन ऐसा नहीं डायबिटीज रोगी डाइट (Diabetes Patient Diet) में चीनी के अलावा भी ऐसी चीजों शामिल करते हैं जिससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल हाई हो सकता है. एक बार डायबिटीज (Diabetes) हो गई तो यह जिंदगीभर के लिए बोझ बन जाती है. हम दिनभर में कई ऐसी चीजें खाते हैं जो डायबिटीज के लिए सबसे खराब फूड्स (Worst Foods For Diabetes) साबित हो सकते हैं, जिनसे आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. ऐसे में डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में कुछ बदलाव कर और हेल्दी फूड्स को अपनाकर ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) किया जा सकता है.

कई बार आप ऐसी चीजों का चुनाव करने में गलती कर बैठते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level), डायबिटीज में आपकी एक गलती स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है. कुछ लोग जानना चाहते हैं कि ब्लड शुगर लेवल को कैसे कंट्रोल करें? इसके साथ ही डाइट को मैंटेन रखने के लिए डायबिटीज में क्या नहीं खाना चाहिए? (What Not To Eat In Diabetes) ये जानना और समझना भी जरूरी है. यहां ऐसी 6 चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको आज से अपनी डाइट से निकाल बाहर फेंकने की जरूरत है.

डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे खराब हैं ये फूड्स | These Foods Are The Worst For Diabetes Patients

1. फ्राइड चीजें

अगर कुछ स्वादिष्ट और फ्राइड हमारे सामने आ जाए तो हम खुद को रोक नहीं पाते हैं. यही कारण है कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी परेशानी होती है. तला हुआ भोजन भी डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है. तले हुए पदार्थों में हाई कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा, उन्हें बनाने के लिए रिफाइंड तेल का इस्तेमाल किया जाता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है.

fried food junk foodWorst Foods For Diabetes: डायबिटीज में फ्राइड फूड्स का सेवन करने से परहेज करना चाहिए

2. डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन भी आप बड़े चाव से करते हैं होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ डेयरी प्रोडक्ट्स आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को इफेक्ट कर सकते हैं. फुल क्रीम दूध और आइसक्रीम जैसी चीजों में सैचुरेटेड फैट होता है. हाई ब्लड शुगर में इन चीजों को खाने से बचना चाहिए. डायबिटीज के रोगियों को डाइट में लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करना चाहिए.

3. कैन्ड फूड

अगर आफ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आज से ही कैंड फूड्स का सेवन करना बंद कर दें. इनमें कुकीज, पीनट बटर और चीप्स जैसे पैकेज्ड ट्रांस फैट वाले खाद्य पदार्थ हैं. जो डायबिटीज में आपके के ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकते हैं. ट्रांस फैट इंसुलिन प्रतिरोध और मोटापा बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं, जिससे डायबिटीज ट्रिगर हो सकती है.

4. रेड मीट

आप भी रेड मीट का सेवन किए बगैर नहीं रह सकते तो जान लें कि ये आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में रोड़ा अटका सकती है. रेड मीट, सेलमन का सेवन करने से डायबिटीज में कोलेस्ट्रॉल के साथ शुगर लेवल भी बढ सकता है. इसमें सैचुरेटेड फैट्स होता है. यह डायबिटीज के मरीजों में हृदय रोग का जोखिम बढ़ा सकते हैं. ऐसे में आपको इन्हें खाने से परहेज करना चाहिए.

red meatWorst Foods For Diabetes: रेड मीट का सेवन भी डायबिटीज को ट्रिगर कर सकता है

5. आलू

आलू को आमतौर पर हेल्दी माना जाता है, लेकिन डायबिटीज में यह आपकी राह को मुश्किल कर सकता है. डायबिटीज के मरीजों को आलू का सेवन भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें स्टार्च होता है. आप चाहे तो कभी-कभी उबली हुई शकरकंद को कम मात्रा में खा सकते हैं. इससे आपको अपने शुगर लेवल को मेंटेन रखने में मदद मिलेगी.

6. ब्रेड और सफेद चावल

Newsbeep

चावल हमारी डेली डाइट का एक अहम हिस्सा होते हैं, लेकिन डायबिटीज के रोगियों को इनसे थोड़ा परहेज ही करना चाहिए. सफेद चावल और ब्रेड में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होते हैं और इनमें प्रोटीन और फाइबर की भी कमी होती है. यह तेजी से शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. ऐसे में आज से ही ब्रेड और सफेड चावल का सेवन करने से परहेज करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.