सर्दियों में ज्यादा होती है Vitamin D की जरूरत? एक्सपर्ट से जानें एक दिन में कितना विटामिन डी लें और कौन से फूड्स खाएं?

Vitamin D In Winters: आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए 'विटामिन डी' की एक निश्चित मात्रा का सेवन करना जरूरी है. सूरज की रोशनी (Sunlight) विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है. यह हमारी डाइट से लिए गए कैल्शियम के बेहतर अवशोषण में मदद करता है और हड्डियों के स्वास्थ्य बेहतर बनाने में मददगार है.

सर्दियों में ज्यादा होती है Vitamin D की जरूरत? एक्सपर्ट से जानें एक दिन में कितना विटामिन डी लें और कौन से फूड्स खाएं?

Vitamin D In Winter: विटामिन डी स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए आवश्यक है

खास बातें

  • सर्दियों के मौसम के दौरान, सूरज की रोशनी कम हो जाती है.
  • सैल्मन और अंडे की जर्दी विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं.
  • विटामिन डी सेवन किए गए आहार से कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है.

How Much Vitamin D Per Day: विटामिन डी सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है जो मानव शरीर को इष्टतम स्तरों में चाहिए. यह शरीर के कई कार्यों में सहायता करके मानव शरीर के स्वस्थ कामकाज को सुनिश्चित करता है. विटामिन डी (Vitamin D) को मुक्त विटामिन के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि सूरज की रोशनी के संपर्क में आने पर आपका शरीर विटामिन डी का उत्पादन करता है, लेकिन सर्दियों के मौसम के दौरान, सूरज की रोशनी कम रोशनी, मौसम ज्यादातर समय बादल रहने, कम तापमान के कारण विटमिन डी (Vitamin D) नहीं मिल पाता. कई लोग भी पर्याप्त विटामिन डी खाद्य स्रोतों को जोड़ने से चूक जाते हैं, लेकिन क्या आपको सर्दी के मौसम में अतिरिक्त विटामिन डी की आवश्यकता है? आपके आहार में सबसे अच्छा विटामिन डी स्रोत (Vitamin D Source) कौन से होने चाहिए?

सर्दियों में विटामिन डी का क्या महत्व है? (Importance Of Vitamin D In Winter) हमने आपके लिए इन सभी सवालों को कवर कर लिया है. सर्दी के मौसम में विटामिन डी का इष्टतम सेवन सुनिश्चित करने के लिए क्या करें? पढ़ते रहें.

सर्दी के मौसम में विटामिन डी का महत्व | Importance Of Vitamin D In Winter

आर्टेमिस हॉस्पिटल्स की डाइटीशियन डॉ, लीना सजु बताती हैं, "COVID-19 महामारी ने प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने की आवश्यकता को रेखांकित किया है. विटामिन डी प्रतिरक्षा बनाने और हड्डियों, मांसपेशियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है. विटामिन डी की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. जैसे अस्थि घनत्व में कमी से अस्थि विकार जैसे ऑस्टियोपोरोसिस, रिकेट्स और फ्रैक्चर होने का खतरा अधिक होता है."

if4t413gHow Much Vitamin D Per Day: विटामिन डी की कमी से हड्डियों का घनत्व कम हो सकता है

क्या आपको सर्दियों में अतिरिक्त विटामिन डी की आवश्यकता है? | Do You Need Extra Vitamin D In Winter?

”डॉ. सजू कहते हैं "सर्दियों में, मनुष्य अधिक संक्रमणों के संपर्क में आते हैं और बाहर कम समय बिताते हैं. इससे सूर्य के प्रकाश के लिए अपर्याप्त जोखिम होता है. यह विटामिन डी के अपर्याप्त स्तर में योगदान कर सकता है. इसलिए, यह कवर करने के लिए कि आपको विटामिन डी से भरे खाद्य पदार्थों को जोड़ने की आवश्यकता है. 

विटामिन डी की दैनिक आवश्यकता और खाद्य स्रोत | Daily Requirement Of Vitamin D And Food Source

डॉ. सजु कहते हैं "विटामिन डी के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की सिफारिश (2020) के लिए Vitamin D is 400 IU/दिन वयस्कों और बच्चों के लिए एक वर्ष से ऊपर की आयु है.

दूध और दूध से बने उत्पाद, मछली और फोर्टिफाइड अनाज विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं. कोई भी एक सप्लीमेंट पर विचार कर सकता है, लेकिन डॉक्टर के परामर्श के बाद ही विटामिन डी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है.

s6tfrv7Vitamin D: सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर विटामिन डी खाद्य स्रोतों का सेवन कम से कम करें

हालांकि COVID-19 ने गतिशीलता को सीमित कर दिया है, जो धूप में कुछ मिनट के लिए बैठा है. अधिमानतः सुबह 11 बजे से 1 बजे के बीच बालकनी और आंगन में आपको पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करने में मदद करेगा. जोखिम की मात्रा कम से कम 18% तक होनी चाहिए. शरीर (नंगे हाथ और नंगे चेहरे). डॉ. सजू बताते हैं, "जटिलता के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति के लिए जोखिम की अवधि अलग-अलग होती है. आदर्श रूप से, निष्पक्ष-जटिल लोगों को सप्ताह में 3-4 बार धूप में कम से कम 20 मिनट बैठना चाहिए, जबकि गहरे रंग के लोगों को 30-40 की आवश्यकता होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.