Kapil Sharma के घर आई नन्हीं परी, Sunil Grover ने भेजा प्यार, इस मौके पर जानें नवजात की साफ-सफाई के टिप्स

कपिल शर्मा (Kapil Sharma) अब पिता बन गए हैं. उनकी पत्नी गिन्नी चतरथ (Ginni Chatrath) ने मंगलवार को एक बेटी को जन्म दिया. कपिल शर्मा (Kapil Sharma) के ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) ने कमेंट कर इस कपल को बधाई दी है.

Kapil Sharma के घर आई नन्हीं परी, Sunil Grover ने भेजा प्यार, इस मौके पर जानें नवजात की साफ-सफाई के टिप्स

कपिल शर्मा (Kapil Sharma) के घर बेटी ने लिया जन्म तो सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) ने यूं दिया रिएक्शन

कपिल शर्मा (Kapil Sharma) अब पिता बन गए हैं. उनकी पत्नी गिन्नी चतरथ (Ginni Chatrath) ने मंगलवार को एक बेटी को जन्म दिया. अभिनेता-कॉमेडियन कपिल शर्मा और उनकी पत्नी गिन्नी चतरथ को बेटी के जन्म के बाद से ही बधाईयां मिल रही हैं. कपिल ने मंगलवार को ट्विटर पर इस खुशखबरी का ऐलान किया कि अब वह और गिन्नी माता-पिता बन गए हैं. कपिल शर्मा ने ट्विटर पर लिखा "बेटी का जन्म हुआ है. आपके आशीर्वाद की जरूरत है. सभी को ढेर सारा प्यार. जय माता दी." कपिल शर्मा (Kapil Sharma) के ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) ने कमेंट कर इस कपल को बधाई दी है. 

बच्चों के लिए क्यों ज़रूरी है मां का दूध ? जानें 8 फायदे

कपिल और गिन्नी की शादी पिछले साल दिसंबर में जालंधर में पारंपरिक पंजाबी समारोह के तहत हुई थी. इस खुश खबरी पर कॉमेडी के बादशाह सुनील ग्रोवर का भी रिएक्शन सामने आया है.

सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) ने लिखा- ''मुबारक हो, प्यार और शुभकामनाएं''


गर्भावस्था और जन्म के बाद 1,000 दिन तक इस बात को न करें इग्नोर

प्रेगनेंसी में बहुत जरूरी है Prenatal care, जाननी जरूरी हैं ये 5 बातें...

यह कमेंट कपिल शर्मा (Kapil Sharma) के ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए लिखा है. सुनील ग्रोवर के इस कमेंट ने कपिल और सुनिल की दूरी पर नजर रखने वालों का ध्यान खींचा. बहरहाल, कपिल के इस ट्वीट पर लोगों ने जमकर प्यार बरसाया, जिनमें फिल्म जगत के सितारे, क्रिकेटर्स, राजनेता और गायक सभी शामिल हैं. अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कपिल को बधाई देते हुए लिखा, "आपको प्यारी-सी बच्ची के लिए हार्दिक बधाई." पंजाबी गायक गुरु रंधावा ने लिखा, "बधाई हो मेरे पाजी. अब मैं आधिकारिक तौर पर चाचा बन गया हूं."
 

कपिल के सह-कलाकार कीकू शारदा ने कहा, "बधाई हो भाई, तुम्हारे लिए बहुत खुश हूं. खुशियों का स्वागत है." बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल ने भी इस खुशखबरी के लिए कपिल को बधाई दी है. कपिल ने अपने करीबी दोस्त गिन्नी चतरथ से पिछले साल दिसंबर में शादी की थी.

कैसे रखें नवजान की साफ सफाई का ध्यान (Newborn Cleaning)

तो जब चल रही है घर में नए मेहमान के आने कि तो चलिए आज हम उस सवाल का जवाब लेते है, जो अक्सर पूछा जाता है. सवाल है कि घर में आए नए मेहमान की साफ-सफाई का ख्याल कैसे रखा जाए. किन बातों का ध्यान रखा जाए कि एक बच्चे की मेनटेनेंस (Baby maintenance) सही तरह से की जा सके. यह अपने आप में बड़ा काम है. बच्चों को नाखून, बाल और नहाने का पूरा ध्यार रखना होता है. ऐसे में माता-पिता अपने नवजात को नहला कर उसकी साफ-सफाई का ध्यान रखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नन्हें बच्चों को नहलाते समय किन बातों का रखना चाहिए ख्याल... 

Joint Pain: सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द, ये होते हैं कारण, जानें कैसे पाएं राहत

How To Avoid Pregnancy: अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

1. इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे के जन्म के बाद उसकी नाभी से जुड़ी स्पंट को न छेड़ें. जन्म के बाद प्लेसेंटा की कोड को काट कर अलग किया जाता है. इसके बाद बच्चे की नाभि‍ के पास बचे कोड के भाग को स्पंट लगा कर खून के बहाव का रोका जाता है. उसे खुद से हटाने की कोशि‍श तो बिलकुल भी न करें. उसके आसपास के भाग को कॉटन से सावधानी से साफ करें. 

2. वर्निक्स जन्म के बाद बच्चे की त्वचा के लिए प्राकृतिक कोट का काम करता है. बच्चे के जन्म के समय उसकी त्वचा पर एक चिकना और सफ़ेद पदार्थ होता है, जिसे वर्निक्स कहा जाता है. यह बच्चे की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. वर्निक्स को जन्म के बाद कम से कम छह तक उसके शरीर पर रखें. वर्निक्स जन्म के बाद बच्चे की त्वचा के लिए प्राकृतिक कोट का काम करता है. 

3. नवजान को नहलाते समय साफ करते समय बहुत ज्यादा गर्म पानी कर इस्तेमाल न करें. बच्चे को नहलाने से पहले पानी को अपने हाथ पर ड़ालकर देख लें कि वह ज्यादा गर्म तो नहीं है.

4. बच्चे की त्वचा बहुत कोमल होती है, उस पर बहुत ज्यादा कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल न करें. यह उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं.

5. नवजान को बार-बार नहलाने से बचाएं. नवजात को रोज-रोज नहलाना जरूरी नहीं. आप उन्हें साफ़ करने के लिए बेबी वाइप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. ज्यादा बार या बार-बार नहलाने से बच्चे की त्वचा पर मौजूद कोट को नुकसान पहुंच सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

क्यों महिलाओं का बढ़ती उम्र में संबंध बनाने का मन नहीं करता? जानें पूरा सच

Fitness Tips: अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो ये रुटीन फॉलो करना जरूरी, जानें फिटनेस टिप्स 

ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाने के ये हो सकते हैं कारण, आपको भी जरूर जानने चाहिए

Sexual Hygiene Tips: हेल्‍दी सेक्‍शुअल लाइफ के लिए ध्यान रखें ये 4 बातें

Newsbeep

Tooth Sensitivity: सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है दांतों में सेंसिटिविटी, जानें कारण और घरेलू नुस्खे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Winter Health: सर्दियों में 2 चीजें हैं स्वास्थ्य के लिए रामबाण, सर्दी-खांसी के साथ कब्ज, एसिडिटी और अस्थमा में असरदार!