Kidney Stone Home Remedies: नहीं है पथरी का दर्द सहने की जरूरत, 8 टिप्‍स से निकल सकती है किडनी स्टोन...

Kidney Stone Home Remedies: पथरी होने के कारण (Causes Of Kidney Stone) कई हो सकते हैं. कई लोगों में पथरी के शुरुआती लक्षण (First Signs Of Kidney Stones) नजर आ जाते हैं, ज‍िसके चलते वे दर्द से बच जाते हैं और समय रहते पथरी का इलाज (Stone Treatment) करा लेते हैं. कुछ लोग किडनी स्‍टोन के लिए घरेलू नुस्‍खे भी आजमाते हैं.

Kidney Stone Home Remedies: नहीं है पथरी का दर्द सहने की जरूरत, 8 टिप्‍स से निकल सकती है किडनी स्टोन...

कम पानी पीने की आदत भी Kidney Stones की वजह हो सकती है.

खास बातें

  • पथरी होने के कारण (Causes Of Kidney Stone) कई हो सकते हैं.
  • कुछ लोग किडनी स्‍टोन के लिए घरेलू नुस्‍खे भी आजमाते हैं.
  • ऐसे 8 टिप्‍स जो पथरी को बाहर करने में कर सकते हैं मदद...

Kidney Stone Home Remedies: पथरी का दर्द बहुत बुरा और असहनीय होता है. जीवनशैली की वजह से आजकल पथरी (Stones) एक आम समस्‍या बन गई है. पथरी दो तरह की होती है. एक पथरी जो क‍िड़नी में हो जाती है ज‍िसे किड़नी की पथरी (Kidney Stones) कहा जाता है तो वहीं दूसरी पथरी जो  पित्‍त की थैली यानी गॉल ब्‍लैडर में हो जाती है ज‍िसे गॉल ब्लैडर स्टोन कहा जाता है. पथरी होने के कारण (Causes Of Kidney Stone) कई हो सकते हैं. कई लोगों में पथरी के शुरुआती लक्षण (First Signs Of Kidney Stones) नजर आ जाते हैं, ज‍िसके चलते वे दर्द से बच जाते हैं और समय रहते पथरी का इलाज (Stone Treatment) करा लेते हैं. कुछ लोग किडनी स्‍टोन के लिए घरेलू नुस्‍खे (Kidney Stone Home Remedies) भी आजमाते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे 8 टिप्‍स जो पथरी को बाहर करने में कर सकते हैं मदद- 

किडनी स्टोन या पथरी के लक्षण और कारण (Kidney Stone Symptoms and Causes)

असल में पथरी किडनी या यूरिन ट्रेक के अंदर मिनरल्स और नमक से बनी खनिज सामग्री होती है. यह पथरी चने की दाल के दाने के बराबर या सुपारी जिनती  हो सकती है. किडनी में पथरी बनने से वजन घटना, बुखार, उल्‍टी, हेमेटुरिया और पेट में तेज दर्द होने के साथ यूरिन में परेशानी पैदा हो सकती है. किडनी स्‍टोन कई तरह का होता है जैसे स्‍ट्रूवाइट जो यूरिन इंफेक्‍शन के कारण हो सकता है.

वहीं यूरिक एसिड स्‍टोन उन लोगों को होता है जो पानी कम पीते हैं. किडनी में होने वाली पथरी आमतौर पर कैल्शियम ऑक्सालेट स्‍टोन होती है. ऑक्सालेट स्‍टोन प्राकृतिक रूप से हर खाद्य पदार्थ में पाया जाता है और यह हमारे शरीर में भी बनता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप किडनी स्‍टोन से छूटकारा पा सकते हैं. 

बालों का झड़ना कैसे रोकें? घने और लंबे बालों के बीच रुकावट हैं आपकी ये 5 आदतें, आज ही छोड़ें

किडनी स्टोन या पथरी के लिए 8 घरेलू नुस्‍खे या उपाय (Top 8 Kidney Stone Home Remedies)

1.  राजमा : राजमा मैग्नीशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो किडनी स्‍टोन से जुड़े लक्षणों को कम करने में मदद करता है. पके हुए राजमा यूरिन पास करने की आदत को बढ़ावा देते हैं. यह स्‍टोन को खत्‍म करने और यूरिन के जरिए निकालने में फायदेमंद होता है.

2.सेब का सिरका और नींबू का रस: किडनी स्‍टोन को निकालने में यह सबसे उत्तम घरेलू उपाय है. चूंकि दोनों में साइट्रिक एसिड होता हैं, इसलिए ये किडनी स्‍टोन को निकालन और यूरिन पास करने में मदद करता है. विषाक्त पदार्थों को दूर करने के अलावा, सेब का सिरका स्‍टोन के कारण होने वाले दर्द को कम करने में भी सहायक होता है. ऐसे में इसके लाभ लेने के लिए पानी में 2 टेबल स्‍पून सेब का सिरका डालें और दिन भर इसे पीते रहें. ध्‍यान रहे यह मिश्रण आपको एक दिन में 8 गिलास से ज्‍यादा नहीं पीना है. अधिक मात्रा में इसे लेने से पोटेशियम और ऑस्टियोपोरोसिस का लेवल गिर सकता है. 

3. तुलसी के सूखे पत्ते: एक चाय बनाने के लिए पानी में 1 चम्मच सूखे तुलसी के पत्तों को उबालें. इस चाय को दिन में तीन बार लें. यह एसिटिक एसिड में टूट जाता है और आपको गुर्दे की पथरी को तोड़ने में मदद करता है.

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो आज ही छोड़ें ये 5 चीजें, कंट्रोल में रहेगा हाई बीपी!

4. पर्याप्त पानी पिएं: कम पानी पीने से या डीहाइड्रेट होने से गुर्दे की पथरी बन सकती है. सुनिश्चित करें कि आप पथरी को रोकने और उनका इलाज करने के लिए पर्याप्त पानी पीते हैं.

qfkjlmlg

Prevent kidney stones: क‍िडनी स्‍टोन के खतरे को कम करने के ल‍िए खूब पानी लें.
 

5. अनार का रस: इसे नियमित रूप से पिएं और गुर्दे की पथरी को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं.

6. डंडेलियन रूट: यह एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है, जो किडनी में छोटे आकार के पत्थरों को तोड़ने और बाहर निकालने में फायदेमंद हो सकता है.

7. अजवाइन का रस: प्राकृतिक रूप से पत्थरों को बाहर निकालने के लिए नियमित रूप से पियें. 

8. नींबू का पानी: नींबू में मौजूद एसिटिक एसिड की तरह पत्थरों को तोड़ने की क्षमता होती है.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

 और खबरों के लिए क्लिक करें

Regular Sex In Middle Age: नि‍यम‍ित संभोग करने वाली इन महिलाओं में देर से होता है मीनोपॉज!

अचानक क्‍यों बढ़ जाता है ब्‍लड प्रेशर! यहां जान‍िए ब्‍लड प्रेशर बढ़ने के कारण और लक्षण...

यह एक चीज कंट्रोल करेगी डायबिटीज, मुंहासों और बालों के लिए भी है फायदेमंद

रोज आंवला खाने से कंट्रोल हो सकते हैं डायबिटीज और ब्‍लड शुगर लेवल, जानें आंवला खाने के 20 फायदे

पेट की समस्याओं से लेकर पथरी और ब्लड प्रेशर में रामबाण है नींबू! जानें कई फायदे और नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मेथी है डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रामबाण! जानें इसके बीज के गजब फायदे

कच्चा दूध स्किन को देता है नेचुरल ग्लो, स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद! जानें कैसे करें इस्तेमाल