Weight Loss: घटाना चाहते हैं शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी, तो रोजाना ये 5 काम करने की है जरूरत!

What To Do For Weight Loss: तनाव न लेना और अच्छी नींद लेना वजन घटाने के कुछ बुनियादी रोजमर्रा के टिप्स हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए. अगर आप भी पेट की चर्बी (Belly Fat), बॉडी फैट को घटाना चाहते हैं तो आपको यहां बताए गए इन 5 कामों को डेली करना होगा.

Weight Loss: घटाना चाहते हैं शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी, तो रोजाना ये 5 काम करने की है जरूरत!

Weight Loss: हर समय स्वस्थ, घर का बना खाना खाएं

खास बातें

  • व्यायाम करें और शारीरिक रूप से सक्रिय रहें
  • अच्छी नींद लें और कम तनाव लें.
  • हर समय घर का बना खाना खाएं.

How To Lose Weight Fast: कुछ चीजें हैं जो आपको दैनिक आधार पर करने की ज़रूरत है, अगर आप जल्दी और प्रभावी ढंग से अपना वजन कम करना (Lose Weight Quickly And Effectively) चाहते हैं. नियमित रूप से व्यायाम करने से लेकर स्वस्थ आहार लेने, अच्छी नींद लेने, शुगर से बचने और कम खाने का अभ्यास करने तक, कुछ चीजें हैं जो आपको तेजी और लगातार वजन घटाने (Weight Loss) के लिए रोजाना करने की जरूरत होती हैं. आप एक दिन में कितना पानी पीते हैं यह आपके वजन को कंट्रोल करने में योगदान दे सकता है. इस लेख में हम कुछ चरणों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो आपको प्रभावी और लगातार वजन घटाने के लिए दैनिक आधार पर लेने की जरूरत है.

वजन कम करने के लिए रोजाना इन चीजों की है जरूरत | These Things Are Needed Daily To Lose Weight

हेल्दी तरीके से एक्स्ट्रा किलो बहाने के लिए जीवन शैली में सुधार की जरूरत है. जान लें कि आपको अपने कैलोरी सेवन को प्रतिबंधित करने की आवश्यकता है, लेकिन कैलोरी-प्रतिबंधक आहार का पालन न करें. अगर आप निरंतरता चाह रहे हैं तो वजन कम करने के लिए ज्यादा समय तक एक चीज को करने से ऊब महसूस न करें उसी पर टिके रहें.

1. हर समय घर का बना हुआ, पौष्टिक खाना खाएं

हर भोजन को अपने आप को पोषण करने का अवसर मानें. प्राकृतिक अवयवों से तैयार घर का बना खाना खाएं. ताजी सब्जियों और फलों का उपयोग करें. जितना हो सके प्रोसेस्ड, पैकेज्ड और जंक फूड से बचें. अपने भोजन के लिए स्वस्थ खाना पकाने के तेल का उपयोग करें जैसे नारियल तेल, सरसों का तेल, जैतून का तेल या घी. जब भी आपको जंक फूड या अपने पसंदीदा आराम भोजन की लालसा महसूस हो, तो इसे ऑर्डर करने या रेस्तरां से खाने के बजाय घर पर पकाएं.

2. कम खाएं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या खा रहे हैं

यहां तक कि अगर आप डेसर्ट खा रहे हैं, तो भी हिस्से का आकार देखें. एक केक या आधा कप केक के एक छोटे आकार के लिए ऑप्ट करें. अपनी क्रेविंग को शांत करें लेकिन इसके दृष्टिकोण में स्मार्ट बनें. जब आप अपना भोजन खा रहे हों, तो धीरे-धीरे खाएं, अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाएं, जो आप आमतौर पर खाते हैं उसका आधा हिस्सा परोसना शुरू करें. अगर आपको भूख कम लगती है, तो आप अभी भी जितना चाहें उतना भोजन लें और इसे धीरे-धीरे खाएं.

tdgnuj38

Weight Loss: भाग नियंत्रण का अभ्यास करें और ज्यादा खाने से बचें

3. व्यायाम करें और शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

एक दिन में एक घंटे के लिए व्यायाम करने से वजन कम करने के अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे, जब तक कि आप पूरे दिन शारीरिक रूप से सक्रिय न हों. अपनी दिनचर्या के दौरान एक दिन में 10,000 कदम पूरे करने की कोशिश करें. ओवरएक्सर्ट न करें और अपने शरीर को आराम करने और ठीक होने का समय दें.

4. तनाव न लें

अगर आप तनाव में हैं, तो वजन कम होना बहुत कम है, और बहुत कम प्रभावी है. तनाव कोर्टिसोल के उत्पादन को बढ़ा सकता है. कोर्टिसोल के उच्च स्तर से वजन बढ़ सकता है. ध्यान, व्यायाम, संगीत सुनना, संतुलित आहार का सेवन और अच्छी नींद लेना कोर्टिसोल के उत्पादन को नियमित करने और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है.

5. अच्छी नींद लें

Newsbeep

अच्छी तरह से सोना न केवल वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि एक स्वस्थ प्रतिरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण है. अगर आप अच्छी नींद नहीं ले रहे हैं, तो यह आपको पूरे दिन थका हुआ और थका हुआ महसूस कर सकता है. पिछली रात को अच्छी तरह से न सोने के बाद भी व्यक्ति दिन में अधिक बार अनुभव करता है. हर रात छह से आठ घंटे के लिए अच्छी गुणवत्ता की नींद लेने पर ध्यान दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.