Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए रात को सोने से पहले करें ये काम, घटेगी पेट की चर्बी, Body Fat होगा गायब!

Easy And Fast Weight Loss: अगर अगर अपने मोटापे को कम करने के तरीके (Ways To Reduce Obesity) लाश रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपने नाइट रुटीन को बदलने की जरूरत है. लोग तेजी से वजन घटाने के उपाय (Fast Weight Loss Remedies) ढूंढ रहे हैं. अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट (Diet For Weight Loss) लेकर थक गए हैं तो आज से ही रात को यहां बताए गए काम करना शुरू कर दें.

Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए रात को सोने से पहले करें ये काम, घटेगी पेट की चर्बी, Body Fat होगा गायब!

Weight Loss Tips: रात को बिस्तर में जाने से पहले करेंगे ये 4 काम, तो तेजी से घटेगा बॉडी फैट!

खास बातें

  • रात को सोने से पहले क्या करने से घटेगा बॉडी फैट.
  • यहां जानें कैसे करें पेट की चर्बी को कम.
  • रात को कर लिए ये 4 काम तो आसानी से कम होगा वजन.

Do You Lose Weight Overnight?: अगर अगर अपने मोटापे को कम करने के तरीके (Ways To Reduce Obesity) लाश रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपने नाइट रुटीन को बदलने की जरूरत है. कुछ लोग तो तेजी से वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज (Exercise For Rapid Weight Loss) या व्यायाम तक का सहारा लेते हैं. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रात को एक अच्छी नींद लेने से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है, लेकिन वजन कम (Weight Loss) करने के लिए कई और काम भी हैं जो रात को करने चाहिए. आजकल मोटापा एक आम समस्या बन गई है. लोग तेजी से वजन घटाने के उपाय (Fast Weight Loss Remedies) ढूंढ रहे हैं. अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट (Diet For Weight Loss) लेकर थक गए हैं तो आज से ही रात को यहां बताए गए काम करना शुरू कर दें.

ये क्विक वेट लॉस टिप्स (Quick Weight Loss Tips) काफी कारगर हो सकते हैं. जो लोग वजन घटाने के लिए डाइट (Weight Loss Diet) के साइइफेक्ट्स नहीं झेलना चाहते हैं उनके लिए ये वजन घटाने के नेचुरल उपाय (Natural Remedy For Weight Loss) हो सकते हैं. वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) के साथ क्या आपको पता है कि रात में सोने के समय में बदलाव से भी वजन कम हो सकता है? यहां जानें कारगर तरीके से वजन घटाने के लिए रात के समय क्या करना चाहिए?

वजन घटाने में अच्छी नींद क्यों है जरूरी? | Why Sleep Is Important For Weight Loss

शरीर में सभी क्रियाएं सही तरीके से हों इसके लिए अच्छी नींद यानी 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी होती है. वजन घटाने के लिए आपको रात में अच्छी नींद लेने की जरूरत है. अगर आप 8 घटं से कम सोते हैं तो आपको तनाव और चिंता जैसी परेशानियां हो सकती है जिसकी वजह से आप ज्यादा खाना खा लेते हैं और आपका वजन बढ़ने लगता है. आपकी खराब नींद की आदतें आपके लेप्टिन और घ्रेलिन हार्मोन में असंतुलन पैदा कर सकती हैं. यह दोनों हार्मोन वजन बढ़ाने और वेट लॉस करने के लिए जिम्मेदार होते हैं? लेप्टिन भूख को दबाता है, घ्रेलिन भूख बढ़ाकर ज्यादा खाना खाने के लिए प्रेरित करता है.

4r84ek8

Weight Loss:  वजन घटाने के लिए रात को अच्छी नींद लें, कम से कम 8 घंटे सोएं 

वजन घटाने के लिए बिस्तर में जाने से पहले करें ये काम | Do This Work Before Going To Bed To Lose Weight

1. एक्सरसाइज करने से घटेगी पेट की चर्बी | Exercise Will Reduce Belly Fat

रात को सोने से पहले हल्दी और कारगर व्यायाम वजन को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद हो सकता है. अगर आप जिम नहीं जा सकते या ज्यादा भागदौड़ नहीं कर सकते हैं घर पर ही आसपास के पार्क में ही आप सैर करें या एक्सरसाइज कर वजन कंट्रोल कर सकते हैं. इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी मजबूत भी हो सकता है. यह आपके पेट की चर्बी को भी कम करने में मदद कर सकता है. रात का खाना खाने के बाद कम से कम 20 मिनट वॉक भी कर सकते हैं.

2. रात को ग्रीन टी पीकर सोएं | Sleep At Night Drinking Green Tea

जब आप शवॉक करके आएं तो करीब 20 मिनट बाद ग्रीन टी का सेवन कम मात्रा में करें, लेकिन ध्यान रखें कि सोने और ग्रीन टी पीने के बीच कम से कम एक घंटे का फर्क होना चाहिए. रात को ग्रीन टी पीकर सोने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. इससे आपने जो कुछ भी खाया है वो फैट के रूप में जमा नहीं होने पाता है, जिससे वजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

pamat538

Weight Loss:  रात को सोने से कम से कम एक घंटे पहले ग्रीन टी पी सकते हैं

3. हरी मिर्च खाएं | Eat Green Chili

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हरी मिर्च का सेवन करने से भी मेटाबॉलिज्म को तेल किया जा सकता है. अगर आपका मेटाबॉलिज्म दुरुस्त है तो आप आसानी से वजन को मैनेज कर सकते हैं. रात के खाने में हरी मिर्च का सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है. इसमें मौजूद तत्व मोटापा कम करने में काफी मददगार हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.