Magnesium Rich Foods: हेल्दी रहने के लिए बेहद जरूरी है मैग्नीशियम, इन 10 फूड्स को डाइट में करें शामिल

Magnesium Food Sources: अपने आहार में मैग्नीशियम के इष्टतम स्तर को जोड़ना महत्वपूर्ण है. यहां मैग्नीशियम (Magnesium) से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Magnesium Rich Foods: हेल्दी रहने के लिए बेहद जरूरी है मैग्नीशियम, इन 10 फूड्स को डाइट में करें शामिल

Magnesium Rich Foods: मैग्नीशियम की कमी से मतली, उल्टी और थकान हो सकती है

खास बातें

  • मैग्नीशियम शरीर के कई कार्यों को करने में मदद करता है.
  • नट्स मैग्नीशियम और आवश्यक पोषक तत्वों के साथ भरे होते हैं.
  • केले पोटेशियम के साथ-साथ मैग्नीशियम से भरे होते हैं.

Magnesium Rich Food: मैग्नीशियम आपके स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण है. यह आपके शरीर में कई जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं का समर्थन करता है. यह व्यायाम प्रदर्शन को भी बढ़ाता है. पर्याप्त मैग्नीशियम (Magnesium) का सेवन आपको मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है. यह उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) जैसे हृदय रोग से जुड़े जोखिम कारकों को नियंत्रित करके हृदय को स्वस्थ बनाता है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार, मैग्नीशियम की दैनिक आवश्यकता वयस्क पुरुषों के लिए 400-420 मिलीग्राम और एक महिला वयस्क के लिए 350-360 मिलीग्राम है.

कद्दू के बीज मैग्नीशियम के लिए लोकप्रिय स्रोत हैं, लेकिन कई लोग मैग्नीशियम के अन्य स्रोतों से अवगत नहीं हैं. यहां कद्दू के बीज के अलावा मैग्नीशियम के अन्य फूड सोर्सेज की लिस्ट दी गई है जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

मैग्नीशियम से भरपूर 10 फूड्स | 10 magnesium-rich Foods

1. मेवे

बस मुट्ठी भर नट्स आवश्यक पोषक तत्वों का एक पावर हाउस हैं. बादाम, काजू और ब्राजील नट्स जैसे नट्स मैग्नीशियम के अच्छे स्रोत हैं.

l0j05gqबादाम मैग्नीशियम और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं

2. एवोकैडो

यह पौष्टिक फल कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. एक मध्यम आकार के एवोकैडो में 58 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है. यह वजन घटाने में भी मददगार है.

3. डार्क चॉकलेट

हां! आपने सही पढ़ा. डार्क चॉकलेट भी मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है. मॉडरेशन में डार्क चॉकलेट खाने से लोहा, तांबा, मैग्नीशियम और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व मिल सकते हैं.

4. फलियां

शाकाहारियों के लिए फलियां सुपरफूड में से एक हैं. शाकाहारी भोजन करने वालों के लिए ये प्रोटीन का एक प्रमुख स्रोत हैं. आप अपने आहार में फलियां जोड़ सकते हैं और कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

5. टोफू

यह शाकाहारियों के लिए एक अच्छा प्रोटीन स्रोत भी है. यह कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम और बहुत अधिक में समृद्ध है. आप अपने सलाद, सैंडविच और कई अन्य व्यंजनों को टोफू भी कर सकते हैं.

6. केला

केले आसानी से उपलब्ध हैं. ये पोटेशियम के प्रसिद्ध स्रोत हैं. एक केला भी आपको मैग्नीशियम प्रदान कर सकता है. केले को आहार में शामिल करने से आपको रक्तचाप की संख्या कम करने में मदद मिल सकती है.

7. साबुत अनाज

साबुत अनाज फाइबर से लदे होते हैं. गेहूं, जई, एक प्रकार का अनाज और जौ जैसे अनाज अच्छे मैग्नीशियम स्रोत हैं. साबुत अनाज को आहार में शामिल करने से मधुमेह के खतरे को नियंत्रित किया जा सकता है.

8. पत्तेदार साग

अपने दैनिक आहार में सब्जियों को शामिल करने की सलाह दी जाती है. हरी पत्तेदार सब्जियां आवश्यक पोषक तत्वों से भरी हुई हैं. पालक एक स्वास्थ्यप्रद पत्तेदार साग है जो मैग्नीशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की पेशकश कर सकता है.

8qudhmपालक स्वास्थ्यप्रद पत्तेदार साग में से एक है

9. बीज

कद्दू के बीज, सन बीज और चिया बीज के अलावा अन्य भी मैग्नीशियम के अच्छे स्रोत हैं. आप नट और बीजों का मिश्रण तैयार कर सकते हैं और क्रेविंग को हरा सकते हैं.

10. क्विनोआ

Newsbeep

क्विनोआ प्रोटीन से भरा हुआ है. यह लस मुक्त और फाइबर में उच्च है. इसमें मैग्नीशियम के साथ-साथ अन्य आवश्यक खनिज होते हैं. यह आंत के स्वास्थ्य को भी बढ़ा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.