Mediterranean Diet Benefits: वजन घटाने में माहिर मेडिटेरेनियन डाइट करने से मिलते हैं ये 4 जबरदस्त फायदे!

Benefits Of Mediterranean Diet: मेडिटेरेनियन डाइट वजन घटाने के अलावा कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है. मेडिटेरेनियन डाइट का पालन कैसे करें (How To Follow Mediterranean Diet) और इसके स्वास्थ्य लाभ क्या हैं? यहां जानें

Mediterranean Diet Benefits: वजन घटाने में माहिर मेडिटेरेनियन डाइट करने से मिलते हैं ये 4 जबरदस्त फायदे!

Benefits Of Mediterranean Diet: भूमध्य आहार फल, सब्जियों और साबुत अनाज की खपत पर केंद्रित है

खास बातें

  • मेडिटेरेनियन डाइट वजन घटाने में मदद कर सकती है.
  • इस आहार में स्वस्थ कार्ब्स, वसा, प्रोटीन और अधिक का सेवन शामिल है.
  • मेडिटेरेनियन डाइट में चीनी का सेवन प्रतिबंधित है.

Mediterranean Diet Health Benefits: मेडिटेरेनियन डाइट ने पिछले साल में बहुत अधिक आकर्षित किया है. इसे 2020 के सर्वश्रेष्ठ आहारों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है. यह केवल एक डाइट नहीं है, बल्कि एक स्वस्थ भोजन पैटर्न है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. मेडिटेरेनियन डाइट के फायदे (Benefits Of Mediterranean Diet) कई हैं. यह न सिर्फ वजन घटाने में मददगार है बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट भी काफी लंबी है. मेडिटेरेनियन डाइट (Mediterranean Diet) के लिए कोई निश्चित डाइट प्लान नहीं है. यह मुख्य रूप से फल, सब्जियां, साबुत अनाज, नट, बीज, बीन्स, जैतून का तेल, जड़ी-बूटियों और साबुत अनाज की खपत पर केंद्रित है. वजन घटाने के लिए मेडिटेरेनियन डाइट (Mediterranean Diet For Weight Loss) रामबाण मानी जाती है.

स्वस्थ वसा और कुछ मात्रा में डेयरी भी इस आहार योजना का एक हिस्सा है. इस डाइट का पालन करने पर चीनी, परिष्कृत अनाज, अत्यधिक संसाधित अनाज और परिष्कृत तेल से बचा जाता है. यह आहार विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्रदान करता है.

मेडिटेरेनियन डाइट के वजन घटाने के अलावा अन्य फायदे | Other Benefits Besides Weight Loss Of Mediterranean Diet

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में बताती हैं, "मेडिटेरेनियन डाइट एक बहुत ही पारंपरिक ईटिंग कॉन्सेप्ट (डाइट नहीं) है जो कि अनप्रोसेस्ड, ऑर्गेनिक साबुत अनाज, फल और सब्जियों के रूप में हेल्दी कार्ब्स खाने पर केंद्रित है. यह डाइट उनके लिए मददगार है, जो लोग अपने हृदय स्वास्थ्य को मजबूत करना चाहते हैं. यह निम्न रक्तचाप और रक्त शर्करा के स्तर को भी कम करने में मदद कर सकती है.”

6p51f40gMediterranean Diet Health Benefits: भूमध्य आहार मौसमी फलों और सब्जियों की खपत पर केंद्रित है

मेडिटेरेनियन डाइट में क्या खाते हैं? | What To Eat In Mediterranean Diet

"यह एक खाने की अवधारणा है जो खाद्य समूहों पर केंद्रित है. हमें दो सेवारत फलों के साथ मौसमी खाद्य पदार्थों को खाने पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है और मौसमी सब्जियों की 4-5 सर्विंग्स हैं. भारतीय विकल्पों में मूंगफली का तेल, सरसों का तेल, गाय का घी, चौकी की ताज़ा आटे शामिल हो सकते हैं. डालिया, नट, बीज, जैतून का तेल, और मौसमी और स्थानीय सब्जी, "बत्रा ने अपने आईजीटीवी में साझा किया है.

मेडिटेरेनियन डाइट के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Mediterranean Diet

मेडिटेरेनियन डाइट वजन घटाने में मदद करता है क्योंकि यह उच्च कैलोरी प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और चीनी की खपत को नियंत्रित करता है. पर्याप्त फल और सब्जियों की खपत सुनिश्चित करने से भी इष्टतम पोषक तत्व सेवन सुनिश्चित करने में मदद मिलती है.

1. दिल की सेहत बढ़ाती है

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यह आहार आपको हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर और उच्च रक्तचाप सहित हृदय रोग के लिए विभिन्न जोखिम कारकों को नियंत्रित करने में मदद करता है.

8etl9gv8Mediterranean Diet Health Benefits: भूमध्य आहार हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है

2. डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करती है

अध्ययनों के अनुसार, एक मेडिटेरेनियन डाइट का पालन करने से आपके डायबिटीज के जोखिम को नियंत्रित करने के साथ-साथ रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. अगर आप मधुमेह रोगी हैं, तो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए भूमध्य आहार का पालन करने के तरीके जानने के लिए आप किसी विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं.

3. बीमारियों को रोकती है मेडिटेरेनियन डाइट

मेडिटेरेनियन डाइट सूजन को कम करने में मदद करता है और एंटीऑक्सिडेंट की एक अच्छी मात्रा प्रदान करता है जो आपके शरीर को मुक्त कणों से लड़ने में मदद कर सकता है. यह आगे चलकर पुरानी बीमारियों के समग्र जोखिम को नियंत्रित करने में मदद करता है.

प्रारंभ में, प्रसंस्कृत सामग्री और शर्करा उपचार से बचना कठिन हो सकता है. एक अच्छी तरह से संतुलित आहार सुनिश्चित करने के लिए आप बेहतर तरीके से योजना बनाने में मदद करने के लिए अपने विशेषज्ञ से बात कर सकते हैं.

(लवनीत बत्रा दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ और लेखक हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.