Milk And Jaggery: रात को सोने से पहले दूध के साथ करेंगे गुड़ का सेवन, तो मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे!

Jaggery Milk Benefits: रात को सोने से पहले कई तरह की हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इनमें दालचीनी वाला दूध, हल्दी वाला दूध शामिल हैं, लेकिन क्या आप दूध (Milk) के साथ गुड़ (Jaggery) का सेवन करने के फायदों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो हम यहां बता रहे हैं गुड़ वाले दूध के फायदों (Jaggery Milk Benefits) के बारे में.

Milk And Jaggery: रात को सोने से पहले दूध के साथ करेंगे गुड़ का सेवन, तो मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे!

Jaggery Milk Benefits: कई स्वास्थ्य लाभ के लिए बिस्तर में जाने से पहले दूध के गिलास के साथ करें गुड़ का सेवन

खास बातें

  • दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ.
  • रात को सोने से पहले पिएं गुड़ वाला दूध.
  • पाचन को बेहतर करने के साथ कई समस्याओं से दिलाएगा छुटकारा.

Milk And Jaggery Before Bed: रात को सोने से पहले कई तरह की हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इनमें दालचीनी वाला दूध, हल्दी वाला दूध शामिल हैं, लेकिन क्या आप दूध (Milk) के साथ गुड़ (Jaggery) का सेवन करने के फायदों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो हम यहां बता रहे हैं गुड़ वाले दूध के फायदों (Jaggery Milk Benefits) के बारे में. गुड़ पेट के लिए काफी फायदेमंद (Jaggery Benefits For Stomach) माना जाता है. सुबह खाली पेट (Empty Stomch) गुड़ को गर्म पानी के साथ खाने से कई फायदे हो सकते हैं, लेकिन रात को सोने से पहले दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे भी कमाल हैं. चीनी खाने से आपका शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ सकता है वहीं गुड़ शरीर को डिटॉक्सीफाई (Detoxify) करने में मदद कर सकता है. स्‍वाद में मीठा और तासीर में गर्म गुड़ बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. गुण में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन, विटामिन बी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. साथ ही दूध भी कैल्शियम का काफी अच्छा स्रोत माना जाता है.

गुड़ वाले दूध के स्वास्थ्य लाभ कई हैं. अगर आप रोजाना इस ड्रिंक का सेवन करेंगे तो आपको न सिर्फ पेट की समस्याओं से राहत (Relief From Stomach Problems) मिल सकती है बल्कि कई और परेशानियां भी दूर हो सकती हैं. गुड़ शरीर के मेटाबॉल्जिम (Metabolism) को दुरुस्त रखने में मदद करने में भी फायदेमंद माना जाता है. इसके साथ ही गुड़ ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है. गुड़ के कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Jaggery) होते हैं, लेकिन दूध के साथ इसका सेवन करने से इसकी शक्ति और भी बढ़ जाती है! यहां जानें दूध और गुड़ का एक साथ सेवन करने के फायदों के बारे में...

दूध और गुड़ में होते हैं ये पोषक तत्व

दूध कैल्शियम का काफी अच्छा स्रोत होता है. साथ ही गुड़ में भी कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन जैसे तत्व मौजूद होते हैं. दूध में अधिक मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी और डी और लैक्टिक एसिड पाया जाता है. वही दूसरी और गुड़ में अधिक मात्रा में सुक्रोज, ग्लूकोज, खनिज तरल और पानी कुछ मात्रा में पाई जाती है. 

lfo8hg8oJaggery Milk Benefits: दूध और गुड़ का एक साथ सेवन करने से पेट के स्वास्थ्य को मिलता है बढ़ावा

सोने से पहले गुड़ वाले दूध का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Consuming Jaggery Milk Before Bedtime

1. पेट की लिए रामबाण

रात को सोने से पहले गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से आपका पाचन तो बेहतर होगा ही साथ ही यह पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है. अगर आपको पाचन संबधी कोई भी समस्या है, तो गर्म-गर्म दूध और गुड़ का सेवन करने से निजाता पा सकते हैं.

2. जोड़ों के दर्द में भी फायदेमंद

दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से जोड़ों में होने वाले दर्द से भी छुटकारा पाया जा सकता है. खासकर सर्दियों में जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है. ऐसे में सर्दियों में गुड़ के साथ दूध का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. साथ ही यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 

4. मोटापे से दिलाए छुटकारा

दूध में अगर अगर आप चीनी का इस्तेमाल करते हैं तो इसकी बजाय गुड़ का इस्तेमाल करें, इससे आपको वजन घटाने में फायदा मिल सकता है. साथ ही आपका मोटापा भी कंट्रोल में रह सकता है. गुड़ में कई ऐसे कम्पाउंड होते हैं जो फैट को बर्न करने में आपकी मदद कर सकते हैं. यह ड्रिंक मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में फायदेमंद है.

7hmm0b38

3. बॉडी को डिटॉक्स करने में कारगर

Newsbeep

गुड़ आपके शरीर में मौजूद अशुद्धियों को साफ करने में फायदेमंद माना जाता है. साथ ही दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से शरीर को कई सारे पोषक तत्व मिल सकते हैं. रोजाना गर्म दूध और गुड़ का सेवन करने से आपका शरीर डिटॉक्स हो सकता है, जिससे आप हमेशा स्वस्थ्य रह सकते हैं.

5. पीरियड्स के दर्द से दिलाए राहत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गुड़ और दूध के सेवन से पीरियड्स के दर्द से राहत मिल सकती है. अंदरूनी दर्द को से राहत दिलाने में भी दूध और गुड़ का सेवन फायदेमंद हो सकता है. यह कमाल की ड्रिंक पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं से राहत दिला सकती है.