Monsoon Diet Tips: इस सीजन में किचन में मौजूद ये 3 चीजें बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी, रोजाना करना होगा सेवन!

Diet For Increasing Immunity: आपकी रसोई में मौजूद कई किचन सामग्री आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा (Increase Immunity) देने में मदद कर सकती हैं. मॉनसून के दौरान संभावित रोगों को दूर करने के लिए हेल्दी इम्यून सिस्टम (Healthy Immune System) को बनाए रखना जरूरी है. इस सीजन में इन तीन चीजों का सेवन करना न भूलें..

Monsoon Diet Tips: इस सीजन में किचन में मौजूद ये 3 चीजें बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी, रोजाना करना होगा सेवन!

Immunity Boosting Diet: मॉनसून में इन तीन चीजों का सेवन कर मजबूत करें अपना इम्यून सिस्टम

खास बातें

  • एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकती है.
  • मॉनसून में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 3 चीजों का करें सेवन.
  • खट्टे फलों का सेवन कर भी इम्यून सिस्टम को कर सकते हैं मजबूत.

Best Food For Immunity: गर्मी के बाद अब मॉनसून के आने का समय है. यह एक सुखद अनुभव है. हालांकि, ये गर्मी से निजात दिला सकता है लेकिन कई परेशानियां बढ़ा सकता है. इस मौसम में खांसी (Cough), सर्दी, दस्त, शरीर में दर्द या फ्लू (Flu) की समस्या हो सकती है. मॉनसून से संबंधित स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बेहतर सुरक्षा के लिए अपनी डाइट (Diet) में जरूरी बदलाव करने का समय आ गया है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फूड्स (Foods For Increase Immunity) का काफी योगदान होता है. एक मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) के लिए एक नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर की जरूरत है. जो इन मौसमी परेशानियों से लड़ने में कारगर हो. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट (Diet For Increase Immunity) काफी मायने रखती है और इसके लिए मॉनसून डाइट (Monsoon Diet) का खास ख्याल रखना होता है.

इस मॉनसून सीजन में आपको अपने किचन में मौजूद कुछ चीजों का सेवन करना चाहिए एक नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर (Natural Immunity Booster) का काम करते हैं. ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जानने के लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट अवनी दुल से बात की. यहां जानें इस सीजन में हमें अपने किचन में मौजूद किन चीजों का सेवन करना चाहिए...

मॉनसून सीजन में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Increase Immunity In Monsoon Season

न्यूट्रीशनिस्ट अवनी कौल बताती हैं, "अगर आप पहले से ही इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फूड्स का सेवन कर रहे हैं, तो अपने पाचन तंत्र और भी बेहतर बनाने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने चाहिए. मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए यहां बताई गई इन चीजों का करें सेवन..

1. लहसुन

लहसुन एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किया जाता है. ये इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुणों में उच्च है. इसके अतिरिक्त, लहसुन पाचन को और हेल्दी मेटाबॉलिज्म दर बनाए रखने में मदद करती है. आप अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों में लहसुन के टुकड़े मिला सकते हैं. लहसुन का आनंद लेने के सर्वोत्तम और स्वास्थ्यप्रद तरीकों में से एक है लहसुन रसम. लहसुन और काली मिर्च के तीखे स्वाद से भरा एक मसालेदार मिश्रण, इसे चावल के साथ या सूप के गर्म कटोरे के रूप में लिया जा सकता है. एक कच्चे लहसुन की लौंग को भी सुबह के समय सबसे पहले एक गिलास पानी के साथ सेवन किया जा सकता है.

bqkjils8Immunity Boosting Diet: लहसुन न सिर्फ इम्यूनिटी को बढ़ा सकती है बल्कि पाचन को भी बेहतर कर सकती है

2. हल्दी 

हल्दी एक सुनहरा मसाला है जिसे सदियों पुरानी इम्यूनिटी बढ़ाने वाला एजेंट माना जाता है. इसका उपयोग युगों से आयुर्वेदिक प्रथाओं में किया जाता रहा है. यह मसाला औषधीय गुणों से भरपूर है. यह एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक एजेंट भी है. हल्दी युक्त दूध खांसी और बुखार के लिए एक प्रभावी उपाय हो सकती है. हल्दी हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में भी मदद कर सकती है. मॉनसून से संबंधित बीमारियों से खुद को बचाने के लिए आप आधा चम्मच हल्दी और 1 चम्मच शहद के साथ एक गिलास दूध पी सकते हैं.

3. अदरक

अदरक का बारिश के मौसम में आमतौर पर गर्म कप चाय के साथ आनंद लिया जाता है. भारत में अदरक की चाय काफी लोकप्रिय है. या फिर एक कप गर्म पानी में कुछ ताजे अदरक को पीसकर एक नींबू में निचोड़ लें. इसमें शहद का 1 चम्मच मिलाएं. ये ड्रिंक आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए काफी है. अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है. अदरक में जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. अदरक का सेवन कर मतली की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है.

hfi9nbtoImmunity Boosting Diet: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप अदरक की चाय पी सकते हैं

Newsbeep

(सुश्री अवनी कौल एक न्यूट्रिशनिस्ट, वेलनेस कोच और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर हैं. न्यूट्रिएक्टेनिया की संस्थापक भी हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.