Omega-3 Fatty Acids For Vegans: ओमेगा-3 फैटी एसिड के बेस्ट सोर्स हैं ये 5 नट्स और सीड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल!

Omega-3 Fatty Acids Sources: ओमेगा -3 फैटी एसिड आपको बेहतर मानसिक स्वास्थ्य, हृदय रोगों से दूर रखने और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. वेजिटेरियन के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acids For Vegetarian) के स्रोत कई हैं, लेकिन यहां कुछ नट और बीज हैं जिन्हें ओमेगा -3 फैटी एसिड का बेस्ट स्रोत माना जाता है.

Omega-3 Fatty Acids For Vegans: ओमेगा-3 फैटी एसिड के बेस्ट सोर्स हैं ये 5 नट्स और सीड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल!

Omega-3 Fatty Acids For Vegans: वेजिटेरियन के लिए प्लांट बेस्ड ओमेगा-3 फैटी एसिड के बेस्ट स्रोत

खास बातें

  • ओमेगा फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोत हैं ये 5 चीजें.
  • कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जरूरी होता है ओमेगा-3 फैटी एसिड.
  • यहां जानें वेजिटेरियन के लिए क्या हैं ओमेगा फैटी एसिड के स्रोत.

Omega-3 Fatty Acids For Vegans: ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके शरीर और समग्र स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. ये हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acids) आपके दिमाग के लिए भी फायदेमंद है और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी. अध्ययनों से पता चला है कि ये अवसाद और चिंता के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता हैत. हेल्दी आंखों (Healthy Eyes), हेल्दी हार्ट, सूजन, मासिक धर्म का दर्द कम करने, हेल्दी स्किन (Healthy Skin) और मजबूत हड्डी और जोड़ के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड के फायदे (Benefits Of Omega-3 Fatty Acids) कमाल के हैं. कई खाद्य पदार्थ स्वाभाविक रूप से ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरे होते हैं, लेकिन इन स्रोतों में से अधिकतम पशु आधारित उत्पाद हैं. वेजिटेरियन के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acids) के कम ही स्रोत हैं. ऐसे में यहां ओमेगा फैटी एसिड के सोर्स में सबसे कारगर माने जाने वाली नट्स और बीजों के बारे में बताया गया है, जिनको आप अपनी प्लांट बेस्ड डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

वेजिटेरियन के लिए ये हैं ओमेगा-3 फैटी एसिड के स्रोत | These Are The Sources Of Omega-3 Fatty Acids For Vegetarian

1. अखरोट

अखरोट कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है. यह ओमेगा -3 फैटी एसिड के सबसे अच्छे पौधे-आधारित स्रोतों में से एक है. यह एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है. अखरोट के कुछ स्वास्थ्य लाभों में शामिल हैं - सूजन, लो ब्लड प्रेशर, हेल्दी वेट मैनेजमेंट, टाइप -2 डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकता है और मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है.

tqcsqhkgOmega-3 Fatty Acids For Vegans: अखरोट है ओमेगा-3 फैटी एसिड के सबसे अच्छा स्रोत

2. अलसी

फ्लैक्ससीड्स आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं और शाकाहारियों को प्रदान करने में सहायक होते हैं. ये बीज प्रोटीन और फाइबर से भी भरे होते हैं जो वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं. फ्लैक्ससीड्स आपको ओमेगा -3 की पेशकश कर सकते हैं और इसे आपके शेक, सलाद और बहुत कुछ में जोड़ा जा सकता है.

3. कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों के अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में बहुतों को जानकारी नहीं है. ये बीज प्रोटीन, आयरन, जस्ता, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फोलेट, बीटा-कैरोटीन, ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं.

4. मूंगफली

मूंगफली वजन घटाने में भी मदद कर सकती है. ये एक मजबूत पोषण प्रोफ़ाइल है. मूंगफली पौधे-आधारित प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा -3 और कई अन्य आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत है. स्नैकिंग के लिए अनसाल्टेड और नॉन-फ्राइड मूंगफली चुनें.

nc10172

5. हेजलनट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, मैग्नीशियम, थियामिन, तांबा, विटामिन बी 6, फोलेट, पोटेशियम और जस्ता कुछ विटामिन और खनिज हेजलनट्स दे सकते हैं. इनमें ओमेगा-6 और ओमेगा-9 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.