ल्यूकेमिया कैंसर: क्या होता है, कारण, लक्षण और इलाज

Leukemia Cancer: ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) कैंसर से पीड़ित थे. वे लगभग दो साल से ल्यूकेमिया से लड़ रहे थे, जोकि एक तरह का ब्लड कैंसर होता है. ल्यूकेमिया ब्लड कैंसर का एक प्रकार होता है. ल्यूकेमिया को क्रोनिक लिम्फोसाइटिक ल्यूकेमिया या सीएलएल (CLL) भी कहा जाता है. ल्यूकेमिया होने पर शरीर में खून के अंदर सफेद रक्त कोशिकाओं (White Blood Cells) की संख्या असामान्य रूप से बढ़ने लगती है.

ल्यूकेमिया कैंसर: क्या होता है, कारण, लक्षण और इलाज

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) नहीं रहे.

खास बातें

  • बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) नहीं रहे.
  • उनका 67 वर्ष की उम्र में मुंबई के एच एन रिलायंस अस्पताल में निधन हो गया.
  • ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) कैंसर से पीड़ित थे.

Rishi Kapoor Death: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) नहीं रहे. उनका 67 वर्ष की उम्र में मुंबई के एच एन रिलायंस अस्पताल में निधन हो गया. उन्हें एक्टर को सांस लेने में परेशानी की श‍िकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. ठीक एक दिन पहले बॉलीवुड ने इरफान खान (Irrfan Khan) को खोया था. अमिताभ बच्चन (Big B) के ट्वीट से ही उनकी पीड़ा देखी जा सकती है. ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) कैंसर से पीड़ित थे. वे लगभग दो साल से ल्यूकेमिया (Leukemia Cancer) से लड़ रहे थे, जोकि एक तरह का ब्लड कैंसर होता है. इस बीच लोगों में ल्यूकेमिया कैंसर को लेकर‍ भी जानकारी और चर्चा हो रही है. क्या होता है ल्यूकेमिया कैंसर, जानें इसके बारे में.

क्या होता है ल्यूकेमिया कैंसर (What Is Leukemia Cancer) 

ल्यूकेमिया ब्लड कैंसर का एक प्रकार होता है. ल्यूकेमिया को क्रोनिक लिम्फोसाइटिक ल्यूकेमिया या सीएलएल (CLL) भी कहा जाता है. ल्यूकेमिया होने पर शरीर में खून के अंदर सफेद रक्त कोशिकाओं (white blood cells) की संख्या असामान्य रूप से बढ़ने लगती है. बढ़ने के साथ ही साथ इनके साइज में भी बदलाव होता है. बढ़ती उम्र के साथ इसके मामले ज्यादा देखने को मिलते हैं. यह कैंसर शरीर को प्रतिरोधक क्षमता को बेहद कमजोर बना देता है. ज‍िससे छोटा सा संक्रमण या बुखार भी कई बार जानलेवा साब‍ित हो जाता है.

क्या होता है ब्लड कैंसर का मतलब (Types of Blood Cancer) 

अगर आप भी कैंसर का मतलब यही समझते हैं कि शरीर के किसी ह‍िस्से में गांठ बन जाती है, जो कैंसर का रूप ले लेती है, तो ब्लड कैंसर कैसे होता है... तो आपको बता दें ब्लड कैंसर खून बनाने वाले ऊतकों का कैंसर होता है.     इन ऊतकों में बोन मैरो भी शामिल है. ब्लड कैंसर कई तरह के होते हैं जैसे एक्यूट लिम्फोब्लासटिक ल्यूकेमिया, एक्यूट मायलोइड ल्यूकेमिया और क्रोनिक लिम्फोसाइटिक ल्यूकेमिया.

ल्यूकेमिया कैंसर के लक्षण (Symptoms of Leukemia Cancer)

ल्यूकेमिया कैंसर के शुरुआत में लक्षण दिखाई नहीं देते. लेकिन जब यह तेजी से फैलने लगता है तो -

- वज़न का तेजी से कम होना

- बिना कुछ किए थकान महसूस होना

- बार-बार इंफेक्शन या बीमार होना

- शरीर पर जगह-जगह नील पड़ना

- बहुत ज्यादा रक्तस्राव (खासतौर पर नाक से) 

- सिरदर्द वगैरह लक्षण दिखाई देते हैं.

ल्यूकेमिया के कारण

Newsbeep

ल्यूकेमिया के लिए किन्हीं कारणों को च‍िन्ह‍ित नहीं किया गया है. इसके पीछे कई कारक हो सकते हैं. इन्हें में से कुछ हैं- 
परिवार में किसी को ल्यूकेमिया का होना.
स्मोकिंग करना
सफेद ब्लड सैल्स का ज्यादा बनाना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.)