Skin Care Routine: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए रोजाना ये 6 काम करती हैं न्यूट्रिशनिष्ट पूजा मखीजा!

Skin Care Tips: 2 से 3 लीटर पानी पिएं और रोजाना अच्छी नींद लें. यहां और भी कई टिप्स हैं जो पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा को एक ग्लोइंग और हेल्दी स्किन (Glowing And Healthy Skin) पाने में मदद करते हैं.

Skin Care Routine: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए रोजाना ये 6 काम करती हैं न्यूट्रिशनिष्ट पूजा मखीजा!

Skincare Tips: नियमित व्यायाम आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकता है

खास बातें

  • हर दिन 7 से 8 घंटे की अच्छी क्वालिटी की नींद लें.
  • नियमित रूप से व्यायाम करें क्योंकि यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है.
  • स्वस्थ त्वचा के लिए अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन खाएं.

Skin Care Routine: क्या आप अक्सर एक र्दोष रहित त्वचा पाने के बारे में आश्चर्य करते हैं? अगर आप उन लोगों में से हैं, जिन्होंने सब कुछ करने की कोशिश की है, लेकिन अभी भी प्राकृतिक चमक के साथ एक बेदाग, दमकती हुई त्वचा (Glowing Skin) प्राप्त करने में विफल रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं. इस लेख में, हम इस बारे में बात करने जा रहे हैं कि एक पोषण विशेषज्ञ स्वाभाविक रूप से ग्लोइंग स्किन बनाने के लिए और साफ त्वचा के लिए दैनिक आधार पर क्या करते हैं. आप जो खाते हैं और पीते हैं वह आपकी त्वचा पर सीधा असर डालता, तो, एक स्वस्थ और पौष्टिक आहार हेल्दी स्किन (Healthy Skin) के लिए एक महत्वपूर्ण शर्त है.

पौष्टिक डाइट उसकी स्किन की कैसे देखभाल करती है | How Does A Nutritious Diet Take Care Of Her Skin

सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने हाल ही में अपनी सरल, अभी तक प्रभावी दैनिक स्किनकेयर रुटीन को साझा करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया है. उनकी रील पर "मैं अपनी त्वचा को दैनिक रूप से कैसे और क्यों लाड़ प्यार करती हूं" शीर्षक के साथ वह अपनी स्किनकेयर रुटीन के निम्नलिखित विवरण साझा करती है:

1. सब्जियों का रस

2. 2-3 लीटर पानी

3. अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन

4. व्यायाम करें

5. 7-8 घंटे की नींद

6. कम चीनी

इन 6 बिंदुओं में से सभी उसकी दैनिक स्किनकेयर रुटीन का एक हिस्सा हैं. पूजा मखीना बताया कि "क्यों" वह ये स्किन केयर रुटीन फॉलो करती हैं.

1. सब्जी का रस का एक गिलास उसकी त्वचा को "एंटीऑक्सिडेंट फट" प्रदान करता है. एक हरे रंग का रस विभिन्न प्रकार की पत्तेदार हरी सब्जियों, आंवला, एलोवेरा और कई अन्य सामग्रियों को मिलाकर तैयार किया जा सकता है. सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव, सूजन और मुंहासे को कम करने में मदद कर सकते हैं.

2. आपको हाइड्रेटेड रखने के लिए रोजाना दो से तीन लीटर पानी पीना पर्याप्त है. अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना माखीजा की प्राकृतिक चमक का राज है.

3. अंडे, दाल, फलियां, सोया आदि जैसे खाद्य पदार्थों से अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन खाने से त्वचा पर स्वस्थ कोशिकाओं को पैदा करने में मदद मिल सकती है. यह कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाता है. मखीजा के अनुसार, अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन खाने से दाग धब्बों में मदद मिल सकती है.

4. नियमित व्यायाम न केवल वजन घटाने में मदद करता है, बल्कि शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार के लिए भी बहुत अच्छा है. व्यायाम के बाद आपकी त्वचा में जो चमक है, वह बेहतर रक्त संचार के कारण है.

5. सात से आठ घंटे की नींद लेना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है. यह आपकी त्वचा के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उपचार और त्वचा के कायाकल्प की सुविधा प्रदान करता है.

6. सभी रूपों में परिष्कृत चीनी से बचें. यह रक्त शर्करा के स्तर में अचानक स्पाइक का कारण बन सकता है और मुंहासे को भी ट्रिगर कर सकता है, जैसा कि मखीजा ने अपने वीडियो में बताया है.

तो यह है कि पूजा माखीजा, जो शाहिद कपूर, जेनेलिया डिसूजा और कई अन्य लोगों की हस्तियों की न्यूट्रिशनिष्ट हैं, दैनिक आधार पर उनकी त्वचा और स्वास्थ्य का ख्याल रखती हैं.

Newsbeep

(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.