Skin Care Tips: स्किन की खोई हुई चमक पाने के लिए 20 से 35 की उम्र में इस Skin Care Routine को करें फॉलो

Natural Skin Care Tips: हम अपनी लाइफस्टाइल और बिजी शेड्यूल की वजह से अपनी स्किन पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. इसलिए हमारी स्किन का नेचुरल ग्लो (Natural Skin Glow) खो जाता है. खासकर 20 से 35 साल की उम्र में व्यस्त दिनचर्या की वजह से स्किन पर ध्यान दे पाना संभव नहीं हो पाता है.

Skin Care Tips: स्किन की खोई हुई चमक पाने के लिए 20 से 35 की उम्र में इस Skin Care Routine को करें फॉलो

Skin Care Tips: दिन के समय ही नहीं रात में भी स्किन के

खास बातें

  • स्किन की देखभाल के लिए फॉलो करें ये स्किन केयर रुटीन.
  • ग्लोइंग स्किन के साथ मिलेगी बेदाग और सॉफ्ट स्किन!
  • जानें स्किन केयर रुटीन में किस चीज पर देना है ज्यादा ध्यान.

Skin Care Routine: हम अपनी लाइफस्टाइल और बिजी शेड्यूल की वजह से अपनी स्किन पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. इसलिए हमारी स्किन का नेचुरल ग्लो (Natural Skin Glow) खो जाता है. खास 20 से 35 साल की उम्र में व्यस्त दिनचर्या की वजह से स्किन पर ध्यान दे पाना संभव नहीं हो पाता है. ऐसे में अपन दिनचर्या के साथ-साथ स्किन के ग्लो को कैसे मैंटेन करके रखना है यहां हम बता रहे हैं नेचुरल स्किन केयर रुटीन (Natural Skin Care Routine) के बारे में, जिसे आप आसानी से फॉलो कर सकते हैं. हमारी स्किन को कई सारी चीजें नुकसान पहुंचाती हैं ऐसे में हमें 35 या 40 की उम्र में त्वचा का खास ख्याल रखना होता है. इस उम्र में चेहरे पर झुर्रिया (Wrinkles), डार्क सर्कल (Dark Circle) पड़ने लगते हैं. इन सबसे आप आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. अगर रोजाना कुछ समय अपनी स्किन को देने के लिए भी फिक्स कर दें. इस स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) के साथ न सिर्फ स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग भी हो सकती है. कुछ लोग 35 की उम्र तक आते-आते बूढ़े से लगने लगते हैं इसके पीछे आपकी स्किन का अहम रोल होता है. कई लोग स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए स्किन केयर टिप्स (Skin Care Tips) के बारे जानना चाहते हैं, तो कुछ स्किन की देखभाल के घरेलू नुस्खे को लेकर सवाल करते हैं, लेकिन जिस स्किन केयर रुटीन के बारे में हम बता रहे हैं उसको फॉलो करके आप स्किन से जुड़ी हर समस्या से राहत पा सकते हैं.

स्किन की देखभाल दिन ही नहीं रात को भी जरूरी | What Is The Best Natural Skin Care?

स्किन को आपके हार्मोन काफी प्रभावित करते हैं. रात के समय हम तो सो जाते हैं लेकिन हमारे हार्मोन एक्टिव रहते हैं. जो स्किन को इफेक्ट करते हैं. यही वजह है कि स्किन पर पिंपल और डार्क सर्कल ज्यादातर हमें सुबह उठने के बाद महसूस होते हैं. हम दिन में तो स्किन पर खूब ध्यान देते हैं लेकिन रात के समय लापरवाह हो जाते हैं. सबसे अलग स्किन की ग्लोइंग के लिए हमें न सिर्फ दिन में बल्कि रात को भी स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) को फॉलो करना जरूरी है. हम ज्यादातर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल दिन के समय करते है और रात के समय त्वचा पर बिल्कुल भी द्यान नहीं देते हैं. आपकी स्किन के लिए रात का समय काफी महत्वपूर्ण होता है. अगर आप रात के समय सही तरीके से त्वचा की देखभाल (Skin Care) करके सोते हैं, तो इससे आपकी त्वचा पर इसका सकारात्मक असर देखने को मिलता है. यहां हम बता रहे हैं कुछ स्किन केयर रुटीन के बारे में...

kup81ujSkin Care Routine: दिन ही नहीं रात को सोने से पहले भी स्किन की करें देखभाल 

इस नेचुरल स्किन केयर रुटीन को करें फॉलो | Best Skin Care Routine

रात को सोने से पहले करें ये काम

दिनभर की धूल मिट्टी, पॉल्यूशन को दूर करने के लिए नाइट स्किन क्रीम का इस्तेमाल करना जरूरी है. ग्लोइंग त्वचा के लिए नाइट क्रीम ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को रात में ग्रो करने में मदद कर सकते हैं. नाइट क्रीम के इस्तेमाल से त्वचा की चमक बनी रह सकती है. इससे आपके चेहरे के स्किन सेल्स रिपेयर हो सकते हैं. साथ ही स्किन के दाग-धब्बे से भी छुटकारा मिल सकता है. रात में इस्तेमाल होने वाली ये क्रीम्स स्किन का नेचुरल ग्लो बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं.

दिनभर हाइड्रेट रहना है जरूरी

हाइड्रेट रहने से न सिर्फ हमारा स्वास्थ बेहतर होता है बल्कि इसका प्रभाव हमारी स्किन पर भी दिखाई देता है. अगर आफ खूब पानी पीते हैं तो आपके चेहरे की चमक अलग ही दिखती है. साफ और स्मदू त्वचा के लिए इस स्किन केयर रूटीन के अलावा आपको दिनभर हाइड्रेट रहने की जरूरत होती है. शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है. पानी पीने से आपकी त्वचा में चमक आ सकती है. एक दिन में कम से 10 से 12 गिलास पानी पिएं.

दिन में कम से कम 8 से 10 बार चेहरा धोएं

स्किन की सॉफ्टनेस के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 बार स्किन को धोना जरूरी है. बल्कि सिर्फ स्किन को धोना ही नहीं धोने के बाद हल्का सा कुछ मॉइश्चराइजेशन लगाएं. रात में सोने से पहले आपको अपना चेहरा धोना चाहिए. चेहरे को सही तरह से धोने से धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कण निकल जाते हैं. 

oily skin care routineSkin Care Routine: दिन में कई बार स्किन को धोने के बाद मॉइश्चुराइजर जरूर लगाएं 

मसूर की दाल और दूध करेंगे कमाल!
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मसूर की दाल आपकी स्किन को हेल्दी रखने के लिए फायदेमंद हो सकती है, लेकिन इसका फायदा ज्यादा तब हो सकता है जब आप इसे दूध के साथ बनाएं. ये फेसपैक आपकी त्वचा से टोनिंग के लिए लाबकारी हो सकता है. दूध और मसूर दाल का पैक तैयार करने के लिए आप भिगी हुई दाल का पेस्ट बना लें और उसमें  एक कप कच्चा दूध मिलाएं.

मॉइचराइजेशन का करें इस्तेमाल

रात के समय त्वचा को मॉइश्रचराइज रखने के लिए और त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए सीरम का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है. रात के लिए स्किन पर लगाने के लिए खास सीरम का इस्तेमाल करें. यह सीरम नए सेल्स को बनाने और पुराने सेल्स को निकालने में मददगार हो सकते हैं. इसके अलावा आप गुलाबजल और ग्लिसरीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.