Blood Pressure Mistakes: घर पर ब्लड प्रेशर की जांच करते समय आप भी करते हैं ये 7 गलतियां, तो आज ही छोड़ दें!

How To Check Blood Pressure: अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, तो नियमित रूप से रक्तचाप को मापना (Blood Pressure Measurement) अत्यंत महत्वपूर्ण है. यहां विशेषज्ञ द्वारा कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं जिन्हें आपको घर पर ब्लड प्रेशर को मापने के दौरान पालन करना चाहिए.

Blood Pressure Mistakes: घर पर ब्लड प्रेशर की जांच करते समय आप भी करते हैं ये 7 गलतियां, तो आज ही छोड़ दें!

Blood Pressure Test: स्वस्थ आहार आपको उच्च रक्तचाप से प्रभावी रूप से लड़ने में मदद कर सकती है

खास बातें

  • उच्च रक्तचाप से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है.
  • उच्च रक्तचाप को अनियंत्रित नहीं छोड़ना चाहिए.
  • अगर आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, तो रक्तचाप को नियमित रूप से मापें.

How To Check Blood Pressure At Home: उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन को अक्सर साइलेंट किलर के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि यह कोई लक्षण नहीं दिखाता है. यह चुपचाप आपको हृदय रोग के उच्च जोखिम में डालता है. कुछ आहार और जीवनशैली में बदलाव आपके रक्तचाप की संख्या (Blood Pressure Number) को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) से पीड़ित हैं, तो अपने ब्लड प्रेशर नंबरों की लगातार जांच करना महत्वपूर्ण है. ट्रैक रखने से आपको स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिलेगी और आपको उन सावधानियों को समझने की अनुमति मिलेगी, जिनका आपको पालन करने की आवश्यकता है. बहुत से लोग ब्लड प्रेशर की जांच (Blood Pressure Test) घर पर करते हैं ताकि एक स्थिर ट्रैक्ट बना रहे, लेकिन क्या आप अपने रक्तचाप की सही जांच कर रहे हैं? कई गलतियां हो सकती हैं जिन्हें आप अनजाने में कर सकते हैं. ब्लड प्रेशर नंबरों की जांच करते समय और दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने के लिए कुछ टिप्स यहां बताए गए हैं...

घर पर ब्लड प्रेशर की जांच करते समय न करें ये गलतियां | Do Not Make These Mistakes While Checking Blood Pressure

डॉ. सुनील सेखरी कहते हैं, "उच्च रक्तचाप वाले किसी व्यक्ति को नियमित रूप से घर पर अपना रक्तचाप जांचना चाहिए." उन्होंने आगे होम ब्लड प्रेशर माप के लिए दिशा-निर्देश दिए-

1. ब्लड प्रेशर की जांच के लिए कफ आकार का एक उपकरण खरीदें. साधन का उपयोग शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से रीडिंग सत्यापित करवाएं.

2. अपने रक्तचाप को दो बार जांचें, पहले दवा लेने से पहले और फिर शाम को अधिमानतः प्रत्येक दिन एक ही समय पर.

3. माप लेने से पहले 30 मिनट के लिए भोजन, कैफीन, तंबाकू और शराब से बचें.

4. निगरानी से पहले और दौरान चुपचाप बैठें. पढ़ने से पहले कुर्सी पर 5 मिनट बैठें.

5. नंगे त्वचा पर कफ रखें, कपड़ों पर नहीं.

6. आर्म को दिल के स्तर पर तैनात किया जाना चाहिए, मेज या कुर्सी के सहारे.

7. एक ही बांह पर 3 मिनट से पहले रक्तचाप माप को दोहराएं नहीं.

s80oulggBlood Pressure Test: घर पर रक्तचाप की जाँच करने से पहले कैफीन के सेवन से बचें

रक्तचाप को दोनों हाथों पर मापा जाना चाहिए और जो रीडिंग अधिक है उसे रक्तचाप के रूप में लिया जाता है. रक्तचाप पूरे दिन में भिन्न होता है, और रीडिंग अक्सर सुबह में थोड़ा अधिक होता है. इसके अलावा, आपका रक्तचाप एक चिकित्सा कार्यालय की तुलना में घर पर थोड़ा कम हो सकता है.

स्वस्थ रक्तचाप की संख्या बनाए रखने के लिए, आपको प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए. फाइबर से भरा एक स्वस्थ आहार भी स्वस्थ रक्तचाप संख्या को बनाए रखने में मदद करेगा. आपको अपने नमक और कैफीन का सेवन भी कम करना चाहिए. एक स्वस्थ बीएमआई नियंत्रित रक्तचाप संख्याओं को भी बढ़ावा देता है.


(डॉ. सुनील सेखरी एक सहयोगी सलाहकार, मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, गुड़गांव में आंतरिक चिकित्सा)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.