How To Control Uric Acid: गठिया में ये 5 आदतें बदलने से कंट्रोल में रहता है यूरिक एसिड, आज से ही अपनाएं ये हेल्दी हैबिट्स!

Best Ways To Control Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन फिर भी गठिया के मरीजों (Arthritis Patients) को राहत नहीं मिलती है. ऐसे में यूरिक एसिड घटाने के कारगर उपाय (Effective Ways To Reduce Uric Acid) करना काफी ज्यादा जरूरी है. कुछ तरीके हैं जो हाई यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

How To Control Uric Acid: गठिया में ये 5 आदतें बदलने से कंट्रोल में रहता है यूरिक एसिड, आज से ही अपनाएं ये हेल्दी हैबिट्स!

Uric Acid Control Home Remedies: इन आदतों को बदलकर यूरिक एसिड को कंट्रोल करें

खास बातें

  • हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए बदलें अपनी ये आदतें.
  • ये छोटे-छोटे बदलाव यूरिक एसिड को घटाने में कर सकते हैं मदद.
  • यूरिक एसिड को कम नहीं किया गया तो यह गठिया का कारण बन सकता है.

How To Control Uric Acid Naturally: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन फिर भी गठिया के मरीजों (Arthritis Patients) को राहत नहीं मिलती है. ऐसे में यूरिक एसिड घटाने के कारगर उपाय (Effective Ways To Reduce Uric Acid) करना काफी ज्यादा जरूरी है. कुछ तरीके हैं जो हाई यूरिक एसिड लेवल (High Uric Acid Level) को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. गठिया में यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द, अकड़न और सूजन की समस्या हो जाती है. खासकर सर्दियों में यह समस्या काफी तेजी से बढ़ती है जिससे गठिया से परेशान लोगों को अपनी दैनिक गतिविधियों को करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसी वजह से कई लोग सवाल करते हैं कि यूरिक एसिड को कैसे घटाएं? (How To Reduce Uric Acid) हालाकि हमारे आसापास यूरिक एसिड को कम करने के कई कमाल के उपाय मौजूद हैं, लेकिन इनकी जानकारी का अभाव होने से यह इस्तेमाल में नहीं आ पाते हैं. इसके साथ ही हमारी कुछ गतल आदतें हैं भी यूरिक एसिड (Uric Acid) को बढ़ाने में योगदान करती है.

अगर हम उन आदतों को छोड़ दें तो यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control Uric Acid) जैसे सवालों से बच सकते हैं. कुछ लोगों को गाउट अथवा गठिया ठीक करने के लिए दवाइयों कि जरूरत पड़ती है. लेकिन डाइट व लाइफस्टाइल से जुड़े बदलाव भी आप की काफी सहायता कर सकते हैं. यहां 5 ऐसी आदतों के बारे में बताया गया जिन्हें बदलने से यूरिक एसिड को बढ़ने से रोका जा सकता है.  

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए बदलें ये आदतें | Change These Habits To Control Uric Acid

1. बढ़ते वजन को नजरअंदाज न करें

जब वजन बढ़ता है तो कई लोग इसपर ध्यान नहीं देते हैं. मोटापा यूरिक एसिड को ट्रिगर कर सकता है. दरअसल मोटापा आप के मेटाबोलिक सिंड्रोम होने को सम्भावना बढ़ा देता है. यह आप का बीपी व कोलेस्ट्रॉल बढ़ा कर आप के हृदय रोगों को सम्भावना भी बढ़ाता है. अगर आपका वजन ज्यादा है तो शरीर में यूरिक एसिड भी ज्यादा बनने लगता है. जो बाद में गठिया या गाउट का कारण बनता है. अगर आप ओवरवेट हैं तो जल्द वजन घटाने की कोशिश करें.

2. नहीं खाते हैं विटामिन सी रिच फूड्स तो आदत बदलें

अगर आप भरपूर मात्रा में विटामिन सी ले रहे हैं तो शरीर में यूरिक एसिड को घटाने में मदद मिल सकती है. अगर आपके शरीर में विटामिन सी रिच फूड्स खाने से भी इसकी कमी पूरी नहीं हो रही है तो आपको सप्लीमेंट्स ट्राई करने चाहिए. विटामिन सी के सप्लीमेंट लेने से आप के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा कम हो सकती है और आपको गठिया से भी राहत मिल सकती है.

qp8gjv9oHow To Control Uric Acid Naturally: यूरिक एसिड को घटाने के लिए विटामिन सी रिच फूड्स खाएं

3. ज्यादा शुगर खाने की आदत छोड़ दें

ज्यादा मीठा खाना आपके यूरिक एसिड लेवल के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसीलिए गठिया के रोगियों को शुगर का सेवन सीमित करना चाहिए. आप के शरीर में अधिक यूरिक एसिड का एक कारण शुगर भी हो सकती है. आज से ही रिफाइंड शुगर का सेवन बंद कर नेचुरल शुगर जैसे शहद और फलों का सेवन सुनिश्चित करें. मीठी फूड्स काने से पहले उनके लेवल को चेक कर लें.

4. शराब पीने की आदत को बाय करें

अगर आप का यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो आप को प्यूरिन युक्त खाद्य पदार्थों जैसे फैटी मीट और शेलफिश से बचना चाहिए. शराब पीने से आपके शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ जाती है जो बाद टूटकर यूरिक एसिड में बदल जाता है. ऐसे में गठिया और हाई यूरिक एसिड के मरीजों को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा आपको खूब सारा पानी भी पीना चाहिए.

तनाव या डल स्किन कर रही है उदास, 
तबियत भी नहीं रहती कुछ खास... 
तो जुडें एनडीटीवी सेहत वेहत के साथ
सब्सक्राइब करें.

5. हर्बल चाय पीने की आदत बनाएं


हर्बल टी न सिर्फ आपके शरीर को डिटॉक्स करती हैं बल्कि यूरिक एसिड को घटाने में भी मददगार हो सकती हैं. ये चाय आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद महोती है. कुछ हर्बल टी आप को यूरिक एसिड की समस्या से बचा सकती हैं. एक दिन में कम से कम एक हर्बल चाय का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके साथ ही आप अपनी चाय में हल्दी और अदरक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.