How To Control Uric Acid: गठिया में यूरिक एसिड घटाने के लिए प्रोटीन की बजाय फाइबर से भरपूर इन 12 फूड्स का करें सेवन!

Foods To Reduce Uric: शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना कितना खतरनाक है ये एक गठिया (Arthritis) रोगी की हालत देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है. गठिया में हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) की वजह से जोड़ों में तेज दर्द, अकड़न और सूजन आ जाती है. अगर आप वाकई यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो आपको अपनी यूरिक एसिड डाइट (Uric Acid Diet) को फॉलो करना होगा.

How To Control Uric Acid: गठिया में यूरिक एसिड घटाने के लिए प्रोटीन की बजाय फाइबर से भरपूर इन 12 फूड्स का करें सेवन!

Foods To Reduce Uric: यूरिक एसिड को घटाने के लिए फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करें

खास बातें

  • हाई यूरिक एसिड घटाने के लिए फाइबर से भरपूर फूड्स खाएं.
  • नेचुरल तरीके से कम होगा यूरिक एसिड इन चीजों का करें सेवन.
  • ज्यादा प्रोटीन के सेवन से शरीर में बढ़ता है यूरिक एसिड.

Natural Remedies To Control Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना कितना खतरनाक है ये एक गठिया (Arthritis) रोगी की हालत देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है. गठिया में हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) की वजह से जोड़ों में तेज दर्द, अकड़न और सूजन आ जाती है. गठिया में उठने-बैठने में काफी दिक्कत होती है. यूरिक एसिड घटाने के तरीके (Ways To Reduce Uric Acid) कई है, लेकिन सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि आपकी बॉडी में यूरिक एसिड लेवल (Uric Acid Level) बढ़ कैसे रहा है. ज्यादा प्रोटीन का सेवन का साथ कई और चीजों को खाने से शरीर में प्यूरीन नामक तत्व बनता है, जो टुकड़ों में टूटकर यूरिक एसिड में बदल जाता है. आमतौर पर यह यूरीन के रास्ते बाहर निकल जाता है, लेकिन जब शरीर में हाई यूरिक एसिड होता है तो स्थिति खराब होने लगती है. ऐसे में कई लोगों का सवाल होता है कि यूरिक एसिड कैसे घटाएं? (How To Reduce Uric Acid). जब यूरिक एसिड हमारे खानपान से बढ़ता है, तो यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Uric Acid) अगर आप वाकई यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो आपको अपनी यूरिक एसिड डाइट (Uric Acid Diet) को फॉलो करना होगा, जिसमें कई चीजों से परहेज तो कुछ चीजों को डाइट में शामिल करना होगा. 

यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control Uric Acid) यह एक आम सवाल और हर वह व्यक्ति इसका जवाब जानना चाहता है जो हाई यूरिक एसिड से पीड़ित है. कुछ लोग यूरिक एसिड घटाने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Reduce Uric Acid) अपनाते हैं जो काफी असरदार हो सकते हैं, लेकिन अगर आपने अपनी डाइट पर ध्यान दे दिया तो यह काम आसान हो सकता है. आज यूरिक एसिड के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Uric Acid) भी अपना सकते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप प्रोटीन की बजाय फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें.

यूरिक एसिड घटाने के लिए प्रोटीन के सेवन को करें कम | Reduce Protein Intake To Reduce Uric Acid

ज्यादा प्रोटीन का सेवन शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है. प्यूरीन नामक प्रोटीन शरीर में हाई यूरिक एसिड के लिए जिम्मेदार माना जाता है. अगर ऐसे फूड्स का सेवन करते हैं जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने चाहिए. प्रोटीन से भरपूर फुल फैट दूध, पनीर, राजमा, सी फूड, मटन, अंडे आदि का सेवन कम कर दें.

8h7mqa7

Remedies To Control Uric Acid: यूरिक एसिड को कम करने के लिए प्रोटीन के सेवन से परहेज करें

फाइबर से भरपूर इन फूड्स का करें सेवन | Consume These Fiber Ric Foods

यूरिक एसिड को घटाने के लिए डाइट में फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करें. फाइबर यूरिक एसिड के मरीजों को सूजन, अकड़न और जोड़ों में दर्द से राहत दिला सकता है. कई ऐसे फूड्स हैं जो फाइबर से भरपूर हैं आपको उनका सेवन बढ़ाने की जरूरत है. यहां कुछ फाइबर रिच फूड्स की लिस्ट दी गई है. 

1. ओटमील
2. मटर
3. ब्राउन राइस
4. सूखे मेवे
5. ब्राउन ब्रेड
6. रेशे वाली सब्‍जियां और फल
7. दालें
8. साबुत अनाज
9. ब्रोकली
10. बीन्स
11. फ्लैक्स सीड्स
12. एवोकाडो

बथुआ है यूरिक एसिड के लिए कमाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर हाई यूरिक एसिड से परेशान लोग डाइट में बथुआ के साग को शामिल करते हैं या इसका सेवन बढ़ाते हैं, तो यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. बथुआ शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी फायदेमंद माना जाता है. इससे किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर करने में असरदार हो सकती है. गठिया के मरीजों के लिए बथुआ का साग काफी लाभकारी माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.