Low Testosterone: वजन का पड़ता है सेक्‍स लाइफ पर असर, कैसे वजन घटाने से हो सकती है सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन की कमी दूर...

Low Testosterone: टेस्‍टोस्‍रोन को पुरुषों में सेक्‍स हार्मोन (Male Sex Hormone) के तौर पर जाना जाता है. टेस्टोस्टेरोन की कमी से पीड़ित कई पुरुषों के लिए वजन कम (Weight Loss) करने से टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

Low Testosterone: वजन का पड़ता है सेक्‍स लाइफ पर असर, कैसे वजन घटाने से हो सकती है सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन की कमी दूर...

Low Testosterone: सेक्स हार्मोन यानी टेस्टोस्टेरोन पुरुषों में यौन शक्ति (Sex Power) को बढ़ाता है.

Low Testosterone: टेस्‍टोस्‍रोन को पुरुषों में सेक्‍स हार्मोन (Male Sex Hormone) के तौर पर जाना जाता है. टेस्टोस्टेरोन की कमी से पीड़ित कई पुरुषों के लिए वजन कम (Weight Loss) करने से टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. शोधकर्ताओं का कहना है कि विशेष रूप से कम वसा वाला आहार (Low Fat Food) टेस्टोस्टेरोन में एक छोटी लेकिन महत्वपूर्ण कमी (Low Testosterone Levels) के साथ जुड़ा हो सकता है. टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है, जो पुरुषों में उनके वृषण में पाया जाता है. यह पुरुषों के अंदर यौन शक्ति (Sex Power) को बढ़ाता है और मांसपेशियों व लाल रक्त कोशिकाओं के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने के साथ ही यौन कार्यो (Sex) के लिए भी सहायक होता है. अमेरिका के शिकागो विश्वविद्यालय के शोधकर्ता जेक फंटस ने अध्ययन में कहा, "हमने पाया कि जिन लोगों ने वसा प्रतिबंधक आहार का पालन किया था, उनमें प्रतिबंधक आहार का पालन नहीं करने वाले पुरुषों की तुलना में सीरम टेस्टोस्टेरोन (Serum Testosterone) कम था." फंटस ने कहा, "हालांकि आहार में सीरम-टी में छोटे अंतर का नैदानिक महत्व स्पष्ट नहीं है."

January 2020 Festival List: आप कब मना रहे हैं लोहड़ी? जानि‍ए मकर संक्रांत‍ि, पोंगल की ति‍थ‍ि और रेवड़ी खाने से फायदे...


क्‍या होता है पुरुषों में सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन (What is Testosterone or Male Sex Hormone)

चल‍िए जानते हैं क‍ि टेस्‍टोस्‍टेरॉन (Testosteron) आखिर है क्‍या? असल में यह पुरुष के शरीर में पाए जाने वाला एक हार्मोन है,  जो शरीर को कई रोगों से बचाता है.  इसके साथ ही इसे सेक्‍स हार्मोन भी कहा जाता है. टेस्टोस्टेरोन पुरुषों के अंडकोष में पैदा होता है. इस हार्मोन से ही पुरुषों के चेहरे पर बाल, मांसलता और यौन क्षमता प्रभावित होती है. आमतौर पर इस हार्मोन को मर्दानगी के तौर पर देखा जाता है. 

Period Diet: पीरियड्स के दौरान होने वाले खतरनाक दर्द से ये 5 पोषक तत्व दिलाएंगे राहत! जानें क्या खाने से होगा फायदा

8 साल की उम्र में किया था सेक्स, क्या हो सकता है एड्स?

sexual health

Low Testosterone: टेस्‍टोस्‍रोन पुरुषों में अंदर यौन शक्ति (Sex Power) को बढ़ाता है.

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

जर्नल ऑफ यूरोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के लिए शोध टीम ने एक राष्ट्रव्यापी स्वास्थ्य अध्ययन (राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण परीक्षा सर्वेक्षण, या एनएचएएनईएस) से 3,100 से अधिक पुरुषों के आंकड़ों का विश्लेषण किया. सभी प्रतिभागियों के पास आहार और सीरम टेस्टोस्टेरोन स्तर पर डेटा उपलब्ध था. 

कैसे करें सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन की कमी को दूर? (How To Increase Sex Hormone Testosterone)


अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) द्वारा परिभाषित किया गया कि दो दिवसीय आहार के आधार पर 14.6 फीसदी पुरुषों ने कम वसा वाले आहार (Low Fat Food) के लिए मापदंड पूरे किए. वहीं अन्य 24.4 फीसदी पुरुषों ने फल, सब्जियों और साबूत अनाज जैसे आहार का सेवन किया. इन लोगों ने पशुओं से प्राप्त होने वाले प्रोटीन और डेयरी उत्पाद का सेवन कम किया. शोध में शामिल केवल कुछ पुरुषों ने एएचए मानदंडों के साथ कम कार्बोहाइड्रेट आहार लिया, इसलिए इस समूह को विश्लेषण से बाहर रखा गया.

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

पुरुषों में सीरम टेस्टोस्टेरोन का स्तर क‍ितना होना चाहिए (High & Low Testosterone Levels)


शोध के दौरान पुरुषों में औसत सीरम टेस्टोस्टेरोन का स्तर 435.5 एनजी/डीएल (नैनोग्राम प्रति डेसीलीटर) था. अध्ययन के अनुसार, प्रतिबंधात्मक आहार लेने वाले पुरुषों में सीरम टेस्टोस्टेरोन कम मिला, जोकि कम वसा वाले आहार पर 411 एनजी/डीएल पाया गया.

(इनपुट-आईएएनएस)

और खबरों के लिए क्लिक करें.

क्यों महिलाओं का बढ़ती उम्र में संबंध बनाने का मन नहीं करता? जानें पूरा सच

ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाने के ये हो सकते हैं कारण, आपको भी जरूर जानने चाहिए

Sexual Hygiene Tips: हेल्‍दी सेक्‍शुअल लाइफ के लिए ध्यान रखें ये 4 बातें

Low sperm count: शुक्राणु को कम करती हैं रोज़ाना की ये 6 आदतें

क्या सेक्स के दौरान उनकी कुछ बातें आपको पसंद नहीं? तो ऐसे बताएं उन्हें...

बिस्तर पर उन खास पलों का बढ़ाना है समय, तो ध्यान रखें ये 5 बातें...

रात से ज्‍यादा बेहतर हैं सुबह के ‘वो खास पल'...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम